कल लगेगा चन्द्रग्रहण, जानिए समय, सूतक काल और क्या पड़ेगा प्रभाव

Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

कल लगेगा चन्द्रग्रहण, जानिए समय, सूतक काल और क्या पड़ेगा प्रभाव



कल लगेगा चन्द्रग्रहण, जानिए समय, सूतक काल और क्या पड़ेगा प्रभाव



ज्योतिष शास्त्र के मुताबिक 26 मई 2021 को इस का पहला चंद्रग्रहण लगने जा रहा है . इसके साथ ही इस चंद्रग्रहण में इस साल का पहला और आखिरी सुपरमून और ब्लड मून भी नजर आयेगा. आइये जानें ब्लड मून का क्या असर होगा?

इस साल का पहला चंद्रग्रहण वैशाख मास के शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा तिथि को लगेगा . यह तिथि 26 मई को पड़ रही है . इस चंद्र ग्रहण के दिन बुद्ध पूर्णिमा भी है. इस दिन चंद्रग्रहण के साथ-साथ बुद्ध पूर्णिमा का पर्व भी मनाया जाएगा . ज्योतिषाचार्यों के मुताबिक़, यह चंद्रग्रहण एक पूर्ण चंद्र ग्रहण होगा परन्तु भारत में यह एक उपच्छाया चंद्रग्रहण के रूप में दिखाई देगा. हालांकि यह चंद्रग्रहण भारत में हर जगह से नहीं दिखाई देगा.

आइये जानें चंद्रग्रहण का समय और सूतक काल.

कब लगेगा चंद्रग्रहण?

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, यह चंद्रग्रहण 26 मई, 2021 दिन बुधवार को वृश्चिक राशि और अनुराधा नक्षत्र में लगने जा रहा है . यह दोपहर में करीब 02.17 बजे शुरू होगा और शाम के समय 7 बजकर 19 मिनट तक जारी रहेगा.

चंद्रग्रहण प्रारंभ- 26 मई, बुधवार को दोपहर 02:17 मिनट पर शुरू

चंद्रग्रहण समाप्त- 7:19 बजे पर समाप्त

चंद्रग्रहण का सूतक काल

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार ग्रहण का सूतक काल ग्रहण के 9 घंटे पहले शुरू हो जाता है. परन्तु यह एक उपच्छाया चंद्र ग्रहण है और भारत में यह दिखाई भी नहीं पड़ेगा. इसलिए इस चंद्रग्रहण का कोई सूतक काल नहीं होगा.

सूतक काल का वक्त

उपछाया ग्रहण में किसी भी तरह के धार्मिक कामों पर रोक नहीं होती, इसलिए इस दिन सूतक काल नहीं माना जाएगा. साथ ही ग्रहण के दौरान भी मंदिर के दरवाजे बंद नहीं होंगे और किसी भी तरह के शुभ कामों पर रोक नहीं होगी.


कहां नजर आएगा

पूर्वी एशिया, प्रशांत महासागर, उत्तरी एवं दक्षिणी अमेरिका के ज्यादातर हिस्सों में और ऑस्ट्रेलिया में पूर्ण चंद्र ग्रहण नजर आएगा. यह भारत के अधिकांश भाग में पूर्ण चंद्र ग्रहण के दौरान क्षितिज के नीचे रहेगा. इस लिए यहां पूर्ण चंद्र ग्रहण नजर नहीं आएगा. मगर पूर्वी भारत के कुछ भागों के लोग आंशिक चंद्र ग्रहण का आखिरी भाग देख सकेंगे. वह भी पूर्वी आसमान से बहुत करीब जब चंद्रमा निकल ही रहा होगा. अरुणाचल प्रदेश, असम, नागालैंड,मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, पश्चिमी बंगाल में हल्का सा देखा जा सकेगा.

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ