पानी मे मिला कोरोना वायरस, जानिए डॉक्टर ने क्या कहा

Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

पानी मे मिला कोरोना वायरस, जानिए डॉक्टर ने क्या कहा



पानी मे मिला कोरोना वायरस, जानिए डॉक्टर ने क्या कहा




कोरोनावायरस की दूसरी लहर के खत्म होने का इंतजार कर रहे लोगों के लिए चिंता बढ़ाने वाला समाचार है। उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में सीवेज के पानी में कोरोनावायरस की पुष्टि हुई है। Lucknow PGI ने पानी के सैंपल की जांच करने के बाद यह प्रमाणित किया है कि सीवरेज के पानी में वायरस मौजूद है।
Lucknow PGI पीजीआई माइक्रोबायोलॉजी विभाग के प्रमुख (HOD) डॉ. उज्ज्वला घोषाल ने बताया कि ICMR-WHO द्वारा देश में सीवेज सैंपलिंग शुरू की गई। इसमें यूपी में भी सीवेज के नमूने लिए गए है। SGPI लैब में आये सीवेज सैंपल के पानी में वायरस की पुष्टि हुई है। उन्होंने बताया कि लखनऊ में खदरा के रूकपुर, घंटाघर व मछली मोहाल के ड्रेनेज से सीवेज सैंपल लिए गए थे।

उत्तर प्रदेश में गंगा और यमुना नदी में उतराते सैकड़ों शवों की तस्वीरों ने सभी को झकझोर दिया था. इसी कड़ी में एक चौंकाने वाली जानकारी चिंता बढ़ा सकती है. दरअसल, लखनऊ के भी सीवेज वाटर में कोरोना वायरस की पहचान हुई है.

एसजीपीजीआई के माइक्रोबायोलॉजी विभाग की अध्यक्ष डॉ. उज्ज्वला घोषाल के मुताबिक, कोरोना की दूसरी लहर के बाद इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (आईसीएमआर) व वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन (डबलूएचओ) ने रिसर्च स्टडी शुरू की है. इसमें देशभर के अलग-अलग शहरों से पानी में कोरोना वायरस का पता लगाने के लिए सीवेज सैंपल जुटाए जा रहे हैं.

लखनऊ के तीन जगहों से लिए गए सैंपल

डॉ. उज्ज्वला बताती हैं कि सीवेज सैंपल टेस्टिंग के लिए देश में 8 सेंटर बनाए गए हैं.

इनमें यूपी का लखनऊ एसजीपीजीआई भी है. पहले फेज में लखनऊ के ही 3 साइट से सीवेज सैंपल लिए गए हैं. इनमें से एक जगह के सैंपल में कोरोना वायरस की पुष्टि हुई है. इसके अलावा मुंबई के सीवेज में भी कोरोना वायरस पाया गया है. अभी देश के अन्य शहरों में अध्ययन जारी है.
लखनऊ में जिन 3 साइट से सीवेज सैंपल लिए गए हैं. उनमें वह जगहें शामिल हैं, जहां पूरे मोहल्ले का सीवेज एक जगह पर गिरता है. इन इलाकों में पहला- खदरा का रूकपुर, दूसरा- घंटाघर और तीसरा- मछली मोहाल का है. लैब में हुई जांच में रूकपुर खदरा के सीवेज के पानी में वायरस पाया गया है. 19 मई को सीवेज सैंपल में वायरस की पुष्टि होने के बाद इसकी रिपोर्ट बनाई गई है, जिसे अब ढ्ढष्टरूक्र को भेज दिया गया है, जो इसे सरकार से साझा करेगी.


पानी से वायरस फैलेगा या नहीं, ये अभी रिसर्च का विषय

डॉ. घोषाल के मुताबिक शहर के पानी में वायरस की पुष्टि तो हो गई है. लेकिन पानी में मौजूद वायरस से संक्रमण फैलेगा या नहीं, यह अभी रिसर्च का विषय है. ऐसे में यूपी के अन्य शहरों से भी सैंपल जुटाए जाएंगे. सीवेज सैंपल टेस्टिंग के आधार पर अब बड़ी स्टडी होगी. साथ ही इससे संक्रमण के फैलाव को लेकर भी अध्ययन किया जाएगा.

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ