MP News: अब इन छात्र - छात्राओ की फीस भरेगी मध्यप्रदेश सरकार

Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

MP News: अब इन छात्र - छात्राओ की फीस भरेगी मध्यप्रदेश सरकार



MP News: अब इन छात्र - छात्राओ की फीस भरेगी मध्यप्रदेश सरकार


कोरोना जैसी महामारी सैकडों साल में एक बार आती है। पहली लहर धीरे धीरे आई थी। हमने उसका मुकाबला कर लिया। लेकिन दूसरी इतनी तेजी से आई। वायरस भी पिछली बार से ज्यादा घातक था। संभलने का मौका नहीं मिला। हम सबने मिलके प्रयास किया। कई लोग हमें छोड़ के चले गए। ये पीड़ा और कष्टदायक हो गई जब ऐसे बच्चे सामने दिखाई देते हैं। 

ये बच्चे पूरे प्रदेश के बच्चे हैं। यदि हमारे रहते हुए इन बच्चों के सामने परेशानी आये तो हमारे रहने का फायदा क्या? ये सच है कि ऐसे बच्चों के माता पिता को हम वापस नहीं ला सकते लेकिन हम इन बच्चों की पूरी चिंता करेंगे। बच्चों की पढ़ाई लिखाई, अच्छी परवरिश। सरकार और समाज इन बच्चों को संभालेंगे। 

इन बच्चों के पढ़ाई की हमने पूरी योजना बना ली है। किसी भी पढ़ाई हो उनके फीस का इंतजाम, होस्टल में रहने की व्यवस्था। अगर बच्चे 9 से लेकर 12वी में पढ़ते हैं तो उनको निजी स्कूल के लिए हर साल 10000 रुपए दिए जाएंगे। शासकीय अनुदान प्राप्त कॉलेज में अगर बच्चे पढ़ते हैं तो उनका भी इंतजाम किया जाएगा। 

कई बच्चों से मैंने बात की। कोई डॉक्टर, इंजीनियर बनना चाहता है। मेरे बच्चों अगर JEE मेंस या अन्य परीक्षा में निजी इंजिनीरिंग कॉलेज में भी प्रवेश पाते हैं तो प्रवेश के लिए कॉलेज का शुल्क प्रति वर्ष डेढ़ लाख तक शुल्क सरकार चुकायेगी।

NEET परीक्षा के आधार पर निजी मेडिकल कॉलेज में भी एडमिशन होगा। डेंटल कॉलेज, आयुर्वेद, होमेओपेथी, यूनानी पाठ्यक्रम, आयुष महाविद्यालय में कहीं भी प्रवेश होता है तो कॉलेज की पूरी फीस भरी जाएगी।

बारहवीं कक्षा के बाद होने वाले एडमिशन में भी कॉलेज की समस्त फीस हम भरेंगे। निशुल्क राशन की व्यवस्था की जाएगी। बेटियों की शादी की चिंता भी हम करेंगे। पढ़ाई के लिए टैबलेट, लैपटॉप की जरूरत होगी वो भी हम दिलाएंगे।

प्रधानमंत्री जी ने भी बच्चों के लिए योजना बनाई। 10 लाख रुपये का कार्पस फंड स्थापित करने का फैसला लिया। उसके अंतर्गत भी बच्चों का सहायता मिलेगी।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ