MP News:पढ़िए मध्यप्रदेश की आज दिन भर की बड़ी खबरें

Ticker

6/recent/ticker-posts

MP News:पढ़िए मध्यप्रदेश की आज दिन भर की बड़ी खबरें



MP News:पढ़िए मध्यप्रदेश की आज दिन भर की बड़ी खबरें



1,
राज्य शासन द्वारा जारी निर्देशों के अनुसार एक जून 2021 से सभी शासकीय कार्यालयों में शत-प्रतिशत अधिकारी उपस्थित रहेंगे। निर्देशों में कहा गया है कि अत्यावश्यक सेवाएँ देने वाले कार्यालयों को छोडकर शेष कार्यलय 100 प्रतिशत अधिकारियों एवं 50 प्रतिशत कर्मचारियों के साथ संचालित किये जायेंगे।

अत्यावश्यक सेवाओं में कलेक्ट्रेट, पुलिस, आपदा प्रबंधन, फायर, स्वास्थ्य एवं चिकित्सा शिक्षा, जेल, राजस्व, पेयजल आपूर्ति, नगरीय प्रशासन, ग्रामीण विकास, विद्युत प्रदाय, सार्वजनिक परिवहन, कोषालय और पंजीयन सम्मिलित हैं। इसके अतिरिक्त भी अत्यावश्यक सेवाओं का निर्धारण जिला कलेक्टर कर सकेंगे।

ये निर्देश 15 जून 2021 तक प्रभावशील रहेंगे। COVID19 के प्रोटोकाल का कड़ाई से पालन के निर्देश भी दिये गए हैं।


2,

मुख्यमंत्री श्री Shivraj Singh Chouhan ने कोरोना के संबंध में अपने संदेश में कहा है कि आज पूरे प्रदेश में जिला, ब्लाक, वार्ड तथा गाँवों की क्राइसिस मैनेजमेंट समितियाँ बैठक कर यह फैसला करेंगी कि कोरोना कर्फ्यू में क्या-क्या छूटें देना है तथा अनलॉक की प्रक्रिया क्या होगी। मध्यप्रदेश में कोरोना नियंत्रण की जिम्मेदारी जनता ने स्वयं अपने कंधों पर उठाई है। जनता जो फैसला करेगी, सरकार उसी को लागू करेगी।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि प्रदेश में कोरोना संक्रमण में निरंतर गिरावट आ रही है। कोरोना के 78 हजार 437 टेस्ट में 1476 नए प्रकरण सामने आए हैं। कोरोना के 5 हजार 59 मरीज स्वस्थ होकर घर गए हैं तथा प्रदेश का रिकवरी रेट 95.5 प्रतिशत हो गया है। प्रदेश में कोरोना की आज की पॉजिटिविटी रेट 1.8 प्रतिशत है।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि प्रदेश के दो जिले आगर एवं भिण्ड में एक भी नया प्रकरण नहीं आया है, वहीं 23 जिलों में 10 से कम नए प्रकरण आए हैं। स्थितियों में लगातार सुधार हो रहा है, परन्तु पूरी सावधानी की आवश्यकता है।

3,


कोरोना काल मे माता पिता खो देने वाले बच्चों से मुख्यमंत्री ने की बात:-


कोविड काल में माता-पिता को खो चुके भोपाल के श्री दर्पण ने बताया कि अभी मैं रातीबड़ से बी टेक कर रहा हूं। दर्पण की बहन अपर्णा ने बताया कि वो अभी बारहवीं कक्षा में हैं। वो बड़ी होकर डॉक्टर बनना चाहती हैं। श्री चौहान ने कहा कि आपके पढ़ाई की निशुल्क व्यवस्था की जाएगी।

ग्वालियर के श्री धर्मेंद्र ने बताया कि मेरे पिताजी चाय बेचते थे। तबियत खराब होने के कारण 2 साल पहले एक्सपायर हो गए थे। माताजी का निधन कोरोना काल मे हो गया। मैं बारहवीं कक्षा में हूँ। सीएम श्री चौहान ने कहा कि आप मन लगा के पढ़ाई करो। हम तुम्हारे साथ हैं, सारी व्यवस्थाएं करेंगे।

ग्वालियर की काजल कुमारी ने बताया कि पापा कारीगरी करते थे। पापा का निधन पहले हो गया था। माता का निधन 18 तारीख को हो गया। मेरे घर मे बड़े भैया और दीदी हैं। काजल ने बताया कि उसने 2 साल पहले पढ़ाई छोड़ दी थी। 

श्री चौहान ने ग्वालियर के संबंधित अधिकारियों को काजल की पढ़ाई के लिए इंतजाम करने के आदेश दिए। श्री चौहान ने काजल की 3 बहनों व उसके पढ़ाई व रहने के लिए घर के इंतजाम की स्थानीय प्रशासन के फैसले की तारीफ की।

सतना जिले के 2 बच्चों की संरक्षक श्रीमती गीता ने बताया कि वो दोनों बच्चों की देखभाल कर रही हैं। बच्ची अभी नवीं कक्षा में पढ़ रही है। अन्य संरक्षक श्री गोरेलाल ने बताया कि वो बच्चों के दादा हैं। बच्चों के माता पिता का कोरोना से निधन हो गया है। श्री चौहान ने सरकार की तरफ से हर मदद का भरोसा दिया।

टीकमगढ़ के श्री आयूब खान ने कहा कि वो 3 बच्चों की देखभाल कर रहे हैं। तीनों बच्चे उनके छोटे भाई के हैं। भाई का 10 साल पहले एक्सीडेंट हो गया था। कोरोना काल मे बच्चों की माता का निधन हो गया। तीनों बच्चे पढ़ाई कर रहे हैं। मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकार आपके साथ है। आप बस बच्चों का अच्छे से देखभाल करें।

जबलपुर के श्री कैलाश ने बताया कि मेरे छोटे भाई का निधन 3 साल पहले हो गया था। बहु का निधन कोरोना से हो गया। मैं 3 बच्चों की देखभाल कर रहा हूँ। श्री चौहान ने कहा कि आप बच्चों  की अच्छे से देखभाल करें। हम आपके साथ हैं। हम मिलकर बच्चों के लिए सारी व्यवस्था करेंगे।

रतलाम की पल्लवी ने बताया कि पिताजी के पहले ही स्वर्गवास हो गया था। मम्मी का निधन कैंसर से हाल ही में निधन हुआ। पल्लवी ने बताया कि मैं mba करना चाहती हूँ। श्री चौहान ने कहा कि हम मिलकर तुमहारे पढ़ाई की व्यवस्था करेंगे। तुम चिंता मत करना। बस मन लगा के पढ़ाई करो।

4, 


मुख्यमंत्री श्री Shivraj Singh Chouhan ने 173 हितग्राही बच्चों को सिंगल क्लिक के माध्यम से 'मुख्यमंत्री कोविड बाल कल्याण योजना' के तहत ₹8 लाख 65 हजार की पेंशन राशि का वितरण तथा पोर्टल का शुभारंभ किया।

5,

कलेक्ट्रेट सभागार रीवा में प्रभारी मंत्री श्री रामखेलावन पटेल की अध्यक्षता में जिला आपदा प्रबंधन समिति की बैठक आयोजित की गयी। बैठक में जिले में कोरोना संक्रमण स्थिति अनलॉक के प्रावधानों को लागू करने तथा आवश्यक वस्तुओं की आपूर्ति के संबंध में चर्चा की गई। 
बैठक में सांसद श्री जनार्दन मिश्र, पूर्व मंत्री एवं रीवा विधायक श्री राजेंद्र शुक्ल, विधायक श्री दिव्यराज सिंह एवं श्री पंचूलाल प्रजापति, कलेक्टर इलैयाराजा टी सहित अन्य अधिकारीगण  तथा जिला आपदा प्रबंधन समिति के सभी सदस्य उपस्थित रहे।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ