सीधी:कोविड-19 के लक्षणों को नजरअंदाज करना हो सकता है जानलेवा - कलेक्टर श्री चौधरी

Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

सीधी:कोविड-19 के लक्षणों को नजरअंदाज करना हो सकता है जानलेवा - कलेक्टर श्री चौधरी


सीधी:कोविड-19 के लक्षणों को नजरअंदाज करना हो सकता है जानलेवा - कलेक्टर श्री चौधरी


कोविड के लक्षणों को पूरी गंभीरता से लें, जांच करा चिकित्सीय परामर्श से ही करायें इलाज
------

   कलेक्टर रवींद्र कुमार चौधरी ने कहा कि जिले में कोविड-19 से संक्रमण के मामलों में तेजी से कमी आ रही है, लेकिन अभी भी खतरा टला नहीं हैं। हमें पूरी सतर्कता और सजगता से काम करने की आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर में कोविड संक्रमण के कारण मृत्यु की संख्या में भी वृद्धि हुई है। इन सभी मामलों में लोगों द्वारा कोविड के लक्षणों को नजर अंदाज करने की जानकारी प्राप्त हुई है।

  कलेक्टर श्री चौधरी द्वारा अपील की गई है कि कोविड-19 के लक्षणों को नजरअंदाज करने की गलती नहीं करें। सर्दी, खांसी, बुखार या सांस लेने में तकलीफ होने पर तत्काल अपने नजदीकी फीवर क्लीनिक में जांच कराएं तथा चिकित्सीय परामर्श लेकर विधिवत इलाज प्रारम्भ करायें। कलेक्टर श्री चौधरी ने कहा कि होम आइसोलेशन में तभी रहें जब घर में पर्याप्त संसाधन उपलब्ध हों तथा कोई व्यक्ति देखरेख के लिए हो। तापमान चेक करने के लिए थर्मामीटर तथा पल्स ऑक्सीमीटर अवश्य रखें। ऑक्सीजन सेचुरेशन 94 से कम होने पर बिना किसी देर के तुरंत कोविड केयर सेंटर में भर्ती हो जाएं। कलेक्टर श्री चौधरी ने कहा कि यदि घर में पर्याप्त स्थान नहीं है तथा कोई देखरेख के लिए नहीं हो तो संस्थागत आइसोलेशन वार्ड में भर्ती होने से ही लाभ है। उन्होंने बताया कि जिले के सभी विकासखण्डों में कोविड केयर सेंटर बनाए गए हैं, जहां कोविड संक्रमित व्यक्तियों का चिकित्सीय निगरानी में ईलाज किया जाता है। चिकित्सीय निगरानी में ईलाज कराने से स्वास्थ्य में थोड़ी सी गिरावट होने पर तत्काल सुधारात्मक व्यवस्थाएं जैसे ऑक्सीजन देना, रेन्डेशिविर इंजेक्शन देना आदि व्यवस्थाएं की जा सकती हैं जिसके सकारात्मक परिणाम देखने को मिलते हैं।

टीकाकरण अवश्य करायें
----
कलेक्टर श्री चौधरी द्वारा अपील की गई है कि जिले में 18 वर्ष से अधिक उम्र के सभी व्यक्तियों का निःशुल्क टीकाकरण किया जा रहा है। इस अवसर का लाभ लें और टीकाकरण अवश्य करायें। उन्होंने कहा कि टीकाकरण कोरोना संक्रमण से बचाव का सुरक्षा कवच प्रदान करता है, जिससे कोरोना संक्रमण के कारण होने वाले प्रभावों को कम कर देता है। इसके साथ ही कलेक्टर ने मास्क का उपयोग करने की अपील की है। उन्होंने कहा कि कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए शासन द्वारा जारी एडवाइजरी का पालन करें। मास्क लगाएं, घरों से बाहर केवल अतिआवश्यक कार्य होने पर ही निकलें, सार्वजनिक स्थानों में दो गज की दूरी का ध्यान रखें तथा नियमित अंतराल में अपने हाथों को साबुन से या सेनेटाइजर से स्वच्छ करते रहें। कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए विशेष सजगता और सावधानी की आवश्यकता है, इसलिए समझदारी का परिचय दें स्वयं भी सुरक्षित रहें और दूसरों को भी सुरक्षित रखें।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ