काम की खबर: कल से बदल जाएंगे बैंकिंग,टैक्स,एलपीजी,बाइक समेत कई सारे नियम,जानिए पूरी अपडेट

Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

काम की खबर: कल से बदल जाएंगे बैंकिंग,टैक्स,एलपीजी,बाइक समेत कई सारे नियम,जानिए पूरी अपडेट



काम की खबर: कल से बदल जाएंगे बैंकिंग,टैक्स,एलपीजी,बाइक समेत कई सारे नियम,जानिए पूरी अपडेट



बैंकिंग, इनकम टैक्स, टीडीएस, ड्राइविंग लाइसेंस समेत रोजमर्रा की जरूरतों से जुड़े कई सारे नियमों में कल यानी 1 जुलाई से बदलाव होने जा रहे हैं. एलपीजी के दामों में बढ़ोतरी और स्मॉल सेविंग स्कीम्स की ब्याज दरों में बदलाव की भी संभावना जताई जा रही है. इन बदलावों का सीधा असर आपकी जेब पर पड़ने वाला है.


SBI के ग्राहको के लिए:-

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) के ग्राहकों को 1 जुलाई से कैश निकालना महंगा पड़ने वाला है. यही नहीं, चेक के इस्तेमाल के लिए भी आपको अधिक पैसे देने होंगे. दरअसल, 1 जुलाई से महीने में बैंक से 4 बार से ज्यादा पैसा निकालने पर अतिरिक्त चार्ज देना होगा. इसमें बैंक के एटीएम से कैश निकासी भी शामिल है.

4 बार के बाद हर निकासी पर आपको 15 रुपये और जीएसटी जोड़ कर चार्ज देना होगा. सभी सेविंग्स बैंक डिपॉजिट खाताधारकों पर नए सर्विस चार्ज लागू होंगे. साथ ही खाताधारकों को 10 चेक लेने पर 40 रुपये प्लस जीएसटी चार्ज देना होगा.



नया IFSC कोड करना होगा इस्तेमाल

जैसा कि आप जानते हैं कि सिंडिकेट बैंक का केनरा बैंक में विलय हो चुका है और पुराने IFSC कोड की वैलिडिटी 30 जून को खत्म हो रही है. एक जुलाई से पुराने IFSC कोड्स को डिसकंटीन्यू कर दिया जाएगा. ऐसे में ग्राहकों को 1 जुलाई से नए IFSC कोड अपडेट करने को कहा गया है.

बैंक ऑफ बड़ौदा खाताधारकों के लिए:-


विजया बैंक और देना बैंक का भी विलय बैंक ऑफ बड़ौदा में हो चुका है. ऐसे में पुराने दोनों बैंकों के ग्राहकों को IFSC कोड अपडेट करने को कहा गया है. पुराने IFSC कोड 1 जुलाई से डिस्‍कंटीन्‍यू हो जाएंगे. बैंक ऑफ बड़ौदा की वेबसाइट पर नए कोड डाल दिए गए हैं. आप वहां से पता कर सकते हैं.

TDS और TCS ज्यादा कटेगा

पिछले वित्तीय वर्ष से ही इनकम टैक्स रिटर्न नहीं भरने वालों से 1 जुलाई से ज्यादा टीडीएस, टीसीएस वसूला जाएगा. यह नियम उन टैक्सपेयर्स पर लागू होगा, जिनका सालाना टीडीएस 50,000 रुपये या इससे ज्यादा होता है. बता दें कि इनकम टैक्स रिटर्न नहीं दाखिल करने वालों के लिए लागू दर से अधिक पर टैक्स डिडक्शन का प्रावधान किया गया है. न्यूनतम 5 फीसदी या फिर आईटी एक्ट के सेक्शन में दिए गए रेट्स के दोगुने में से जो भी अधिक हो वह रेट लागू होगा.

इन बैंकों के ग्राहकों को बदलना होगा चेकबुक

आंध्रा बैंक और कॉरपोरेशन बैंक के साथ मर्जर के बाद यूनियन बैंक ऑफ इंडिया ने ग्राहकों को नये सिक्‍योरिटी फीचर्स वाले चेक का ही इस्‍तेमाल करने को कहा है. 1 जुलाई 2021 से उनके सभी पुराने चेक इनवैलिड हो जाएंगे. बता दें कि आंध्रा बैंक और कॉरपोरेशन बैंक का विलय यूनियन बैंक ऑफ इंडिया में हो चुका है और मर्जर के बाद इन दोनों बैंकों का IFSC भी बदल गया है.

एलपीजी सिलेंडर के दाम में बदलाव:-

हर महीने की पहली तारीख को तेल कंपनियां एलपीजी सिलेंडर के दाम का रिव्‍यू कर नया रेट जारी करती हैं. दुनियाभर में आर्थिक रिकवरी और पेट्रोलियम उत्‍पादों में लगातार हो रहे बढ़ोतरी की वजह से एंसी संभावना जताई जा रही है कि तेल कंपनियां इस बार घरेलू रसोई गैस की कीमतों में इजाफा कर सकती हैं.

स्मॉल सेविंग्स स्कीम्स की दरों में बदलाव

पीपीएफ, नेशनल सेविंग्स


 सर्टिफिकेट्स, सुकन्या समृद्धि जैसी छोटी बचत योजनाओं की ब्याज दरों में सरकार कटौती कर सकती है. हर तिमाही समीक्षा करने के बाद इन दरों में बदलाव किया जाता है. पिछली तिमाही में ब्याज दरों में कटौती की गई थी, लेकिन 24 घंटे के भीतर फैसला वापस ले लिया गया और पुरानी ब्याज दरें लागू कर दी गईं. अब माना जा रहा है कि इस बार सरकार ब्याज दरों में कटौती कर सकती है. हालांकि इस बारे में सरकार की ओर से कोई अपडेट नहीं आई है.

मोटरसाइकिल और स्‍कूटर्स महंगे हो जाएंगे

दिग्‍गज दोपहिया वाहन निर्माता कंपनी हीरो मोटोकॉर्प ने 01 जुलाई से सभी रेंज के मोटरसाइ‍किल्‍स और स्‍कूटर्स के दाम में इजाफा करने का ऐलान क‍िया है. अलग-अलग मॉडल्‍स और वैरिएंट वाले इन दोपहिया की कीमतों में 3,000 रुपेय तक का इजाफा होगा. कंपनी का कहना है उनकी लागत बढ़ने की वजह से कीमतों में इजाफा किया गया है. इसी साल मार्च में भी कंपनी ने कीमतों में 2,500 रुपये तक का इजाफा किया था.

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ