मलेरिया अधिकारी ने कहा बुखार को अनदेखा नही करें, सरकारी अस्पताल में जाँच कराए और पूर्ण उपचार ले , जानिए डॉक्टर ने लक्षण एवं उपचार के बारे में क्या बताया

Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

मलेरिया अधिकारी ने कहा बुखार को अनदेखा नही करें, सरकारी अस्पताल में जाँच कराए और पूर्ण उपचार ले , जानिए डॉक्टर ने लक्षण एवं उपचार के बारे में क्या बताया



मलेरिया अधिकारी ने कहा बुखार को अनदेखा नही करें, सरकारी अस्पताल में जाँच कराए और पूर्ण उपचार ले , जानिए डॉक्टर ने लक्षण एवं उपचार के बारे में क्या बताया



शिविर में 112 लोगों की रैपिड जाँच की गई

भोपाल।
 मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. प्रभाकर तिवारी के निर्देशन में एवं जिला मलेरिया अधिकारी श्री अखिलेश दुबे के नेतृत्व में सेमरा कलां के सरस्वती शिशु मंदिर के पास मलेरिया एवं डेंगू रोकथाम हेतु स्वास्थ्य परीक्षण शिविर संपन्न हुआ।

 मलेरिया विभाग एवं एम्बेड परियोजना फैमिली हेल्थ इंडिया की टीम ने शिविर में संयुक्त रूप से सहभागिता की। जिसमें मलेरिया की जांच के साथ ही कैनोपी लगाकर लोगों को डेंगू मलेरिया के बारे में समझाया। जिला मलेरिया अधिकारी श्री अखिलेश दुबे ने स्वास्थ्य परीक्षण का निरीक्षण किया साथ ही घर-घर जाकर लार्वा सर्वे कर रही टीम का क्रॉस वेरिफिकेशन किया, जिसमें टीम को निर्देशित किया कि कोई भी ऐसा घर नही मिलें जिसमें विजिट के बाद पुनः लार्वा मिलें, जिन स्थानों पर लार्वा मिल रहा है उसे तुरंत नष्ट करें। 

 स्वास्थ्य शिविर में मलेरिया किट व एन्टी मलेरियल दवाओं की उपलब्धता देखी साथ ही लोगों को मच्छरदानी उपयोग की सलाह दी। साथ ही कहा कि बुखार को अनदेखा नहीं करें, तुरंत सरकारी अस्पताल में जाकर डॉक्टर को दिखाए। स्वास्थ्य टीम से कहा कि लोगों को पानी उबालकर पीने की सलाह दी जाए और अभी मौसम बदल गया है ऐसे में लोग अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखे, अपने घर के फ्रीज व कूलर के पानी को साफ करें,  हमेशा ध्यान रखे मलेरिया का मच्छर सायंकाल से रात में व डेंगू का मच्छर दिन में काटता है, मच्छरदानी का नियमित उपयोग करें। 
 
 इस दौरान जिला समन्वयक फैमिली हेल्थ इंडिया डॉ. संतोष भार्गव ने कहा कि घर-घर जाकर लोगों को बताया जाए कि सात दिन में पानी को खाली करें, जो पानी उपयोग में आता है उसमें अगर सरसो का या खाने वाला तेल डाल सकते है, लेकिन हमें यह करना है कि पानी सात दिवस में खाली होना चाहिए। 

 जिला व्हीबीडी सलाहकार श्रीमती रुचि सिलाकारी व मलेरिया निरीक्षण उर्मिला सिंह ने लोगों से कहा कि बुख़ार आने पर तुरंत खून की जांच अवश्य कराये, क्योंकि कोई भी बुखार मलेरिया हो सकता है,  खून की तुरंत जांच कराएं,  घर के आसपास सफाई जरूर रखे, सोते समय कॉइल फास्टवार्ड  या मच्छरदानी जरूर लगाएं,  दवाई पूरी खाये,  मलेरिया की दवाई खाने से पहले पर्याप्त भोजन करे,  डेंगू में मुख्य रूप से तेज बुखार आता है, तेज सर दर्द होता है आंखों की पुतलियों में दर्द भी बना रहता है शरीर पर लाल चकत्ते का निसान आ जाता है, अगर ऐसे लक्षण दिखाई दे तो तिरन्त नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र जाकर अपनी जांच कराए।  

 जिला मलेरिया सलाहकार श्रीमती रुचि सिलाकारी ने बताया कहा कि 19 से 18 अगस्त तक दस्तक अभियान चलाया जा रहा है जिसमें आशा के द्वारा घर-घर जाकर गर्भवती महिलाओं की जांच की जाएगी एवं उन्हें मलेरिया व अन्य बीमारियों के बारे में बताया जाएगा एवं बच्चों को जिंक ओआरएस व विटामिन ए का डोज़ देगी एवं किट के द्वारा मलेरिया की जांच करेंगी। मलेरिया निरीक्षक माइकल विंसेंट हैमिल्टन के नेतृत्व में घर-घर जाकर लार्वा का सर्वे किया जिसमें 80  घरों में कूलर, फ्रीज़ व अन्य अनुपयोगी सामान देखा जिसमे 17 घरों में लार्वा मिला जिसे नष्ट किया गया। 

 स्वास्थ्य शिविर के दौरान 112 लोगों की मलेरिया की जांच की गई जिसमे कोई भी पॉजिटिव नही निकला। इस दौरान लोगो को गंबूझिया मछली दिखाई और कहा कि यह मछली लार्वा को खत्म करती है मच्छर का लार्वा इसका भोजन है। साथ ही कहा कि यह जिला मलेरिया कार्यालय में उपलब्ध है अगर आपके आस पास कोई तालाब है जिसमे हमेशा पानी भरा रहता है, उसमें यह मछली डाल सकते है जिससे कि लार्वा नष्ट हो सके। इस स्वास्थ्य शिविर में सुपरवाइजर आर.के.नागर सहित सभी मलेरिया वर्कर उपस्थित रहें। लोगों को पैम्फलेट्स बांटकर समझाया गया।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ