कोरोना वैक्सीन की दूसरी डोज लेने पर ज्यादा साइड इफेक्ट क्यों दिखते हैं, जानिए सब कुछ

Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

कोरोना वैक्सीन की दूसरी डोज लेने पर ज्यादा साइड इफेक्ट क्यों दिखते हैं, जानिए सब कुछ



कोरोना वैक्सीन की दूसरी डोज लेने पर ज्यादा साइड इफेक्ट क्यों दिखते हैं, जानिए सब कुछ


कोरोना वैक्सीन लेने पर उसके हल्के साइड इफेक्ट दिखते हैं, जैसे बुखार या बदन दर्द. कोरोना वायरस से बचाने वाली वैक्सीन का मामला भी कुछ अलग नहीं, हालांकि देखा जा रहा है कि पहले डोज की बजाए दूसरा डोज लेने पर लोग ज्यादा परेशान हो रहे हैं.

वैक्सीन का पहला डोज लेने पर शरीर में एंटीबॉडी बननी शुरू हो जाती है.

वहीं दूसरी बार जब वैक्सीन हमारे भीतर जाती है तो हमारी कोशिकाएं उसे पहचान जाती हैं. असल में दूसरा डोज एक खास तरीके पर काम करता है, जिसे इम्युनोलॉजिकल मैमोरी कहते हैं. हमारा इम्यून सिस्टम उस वैक्सीन को याद रखता है, जो शरीर को पहले दिया जा चुका है. ऐसे में तयशुदा समय के बाद वैक्सीन की दूसरी खुराक का लगना इम्यून सिस्टम को तुरंत सचेत करता है और वो ज्यादा प्रतिक्रिया करता है. यही कारण है कि दूसरा डोज लेने पर ज्यादातर लोग हल्के-फुल्के साइड इफेक्ट की बात कर रहे हैं.


समझने की बात है कि सारे लोगों का इम्यून सिस्टम अलग तरह से काम करता है. ऐसे में सबपर टीके का अलग असर होता है. ये ठीक वैसा ही है, जैसे एक ही बीमारी दो लोगों को अलग तरह से प्रभावित करती है. हॉर्मोन्स का असर भी टीके पर दिखता है. इस वजह से टीका लेने पर महिलाओं में, पुरुषों से ज्यादा साइड इफेक्ट दिख रहे हैं.


किन तरह के साइड इफेक्ट दिखते हैं?


वैक्सीन के बाद आमतौर पर हल्का बुखार, बदन दर्द, वैक्सीन वाले पॉइंट पर दर्द, प्यास लगना और थकान जैसे लक्षण दिखते हैं. हालांकि ये साइड इफेक्ट लोगों में अलग-अलग हो सकते हैं, जैसे किसी में ज्यादा तो किसी में कम. सिरदर्द, उल्टी होने या जी मिचलाने जैसे लक्षण भी दिखते हैं. यहां तक तो सामान्य लक्षण हैं लेकिन इनके गंभीर होने पर तुरंत एक्सपर्ट से संपर्क करना चाहिए.

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ