तेज बारिश का कहर, कई मकान हुए धराशायी

Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

तेज बारिश का कहर, कई मकान हुए धराशायी



MP News: तेज बारिश का कहर, कई मकान हुए धराशायी 


शहडोल। 
लगातार हो रही बारिश ने शहडोल की सड़कों की हालत जर्जर कर दी है। हालत यह है कि लोग इन सड़कों पर गिरकर घायल हो रहे हैं । पिछले सात दिनों से हो रही बारिश ने जनजीवन को अस्त व्यस्त कर दिया है हालांकि किसान खुश हैं और इनकी खेती किसानी अच्छी हो गई है। शहर की सड़कों की हालत इस स्थिति में है कि लोगों को पैदल तक चलना मुश्किल हो रहा है। शहडोल जिले के हाईवे के हालात बहुत ही बदतर हो गए हैं। चाहे वह रीवा रोड की हालत हो या फिर चाहे कटनी रोड की हालत सभी सड़कों में गड्ढों की भरमार है और इन गड्ढों में पानी भर जाने से आवागमन में दिक्कतें आ रही हैं।
शहडोल के मॉडल रोड भी जर्जर हालत में है। यहां कुछ दिनों पहले गड्ढों में मिट्टी भरवा दी गई थी लेकिन बारिश में यह मिट्टी कीचड़ कर रही है। ग्रामीण अंचलों की स्थिति भी खराब है। कोयलांचल क्षेत्र में सड़क के अंदर गड्ढे हैं या गड्ढों में सड़क है इस बात का पता ही नहीं चल पा रहा है। बारिश के चलते नदी नाले उफान पर हैं । आम लोगो का जन जीवन प्रभावित हो रहा है । बारिश के चलते निचले क्षेत्र में रहने वाले लोगो के घरो में पानी भर गया है । इस बारिश से कई लोगों के मकान ढह गए हैं। पिछले कुछ दिनों से जिले में बारिश के चलते मौसम में बदलाव आया है और लोगो को उमस भरी गर्मी से राहत मिली है तो वहीं मौसम के बदलाव के चलते लोगो के स्वास्थ्य पर असर पड़ रहा है । इसके चलते मौसमी बीमारी सर्दी, खांसी,बुखार के मरीजो की संख्या लगातार बढ़ रही है । इस बारे में शहडोल निवासी सामाजिक कार्यकर्ता फरीद अहमद का कहना है कि इस बरसात में जिन लोगों के मकान धरासायी हुये हैं, प्रशासन को उनकी तत्काल  मदद करनी चाहिए। वहीं ब्योहारी क्षेत्र के प्रतिष्ठित समाजसेवी और किसान नेता शंकर दयाल द्विवेदी को कहना है कि बरसात के मौसम में संक्रामक बीमारियां फैलने की आशंका है इसलिये सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र ब्योहारी की व्यवस्थाओं को और अधिक सुदृढ़ बनाया जाना चाहिए। ताकि क्षेत्र के लोगों को इलाज के लिये भटकना नहीं पड़े. 
उल्लेखनीय है कि जिले में 11 अगस्त तक 643.6 मिली मीटर औसत वर्षा दर्ज की गई है। जिसमें वर्षा मापी केंद्र सोहागपुर में 684, बुढार में 528.5, गोहपारू में 673, जैतपुर में 688, चन्नौडी में 617, ब्यौहारी में 687, जयसिंहनगर में 628 मिमी औसत वर्षा दर्ज की गई है।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ