जानिए अगर कोई व्यक्ति 1 महीने तक मीठा खाना बंद कर दे तो क्या होगा,और ज़्यादा खाने से क्या होगा

Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

जानिए अगर कोई व्यक्ति 1 महीने तक मीठा खाना बंद कर दे तो क्या होगा,और ज़्यादा खाने से क्या होगा




जानिए अगर कोई व्यक्ति 1 महीने तक  मीठा खाना बंद कर दे तो क्या होगा,और ज़्यादा खाने से क्या होगा


अगर आप शुगर के पेशेंट हैं या आप शुगर के पेशेंट बनने की तरफ बढ़ रहे हैं..इन दोनों ही मामलों में आपको सलाह दी जाती है कि आप मीठा न खाएं. लेकिन क्या मीठा खाना पूरी तरह छोड़ देना चाहिए?


क्या होगा अगर कोई व्यक्ति 30 दिन तक मीठा ही न खाए? ऐसे ही सवालों के जवाब आपको हम इस खबर में दे रहे हैं.

एक सर्वे से समझते हैं

साल 2019 में अमेरिका में एक सर्वे किया गया. इसमें पता चला कि हर साल एक आदमी औसतन 28 किलो शुगर का इस्तेमाल करता है. इससे पता चला कि इतनी चीनी शरीर के लिए घातक है. वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन के अनुसार एक शख्स को एक दिन में 6-7 चम्मच चीनी का इस्तेमाल करना चाहिए. इसे ग्राम में देखें…तो सीधा सा मतलब हुआ कि एक दिन में 25-30 ग्राम चीनी ही खानी चाहिए, इससे ज्यादा खाएंगे तो बीमारिया ही होंगी. वहीं अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन का कहना है कि महिलाओं को पुरुषों के अनुपात में कम चीनी खानी चाहिए. इस एसोसिएशन के अनुसार पुरुषों को एक दिन में 150 कैलोरी की चीनी जबकि महिलाओं को 100 कैलोरी तक की चीनी ही खानी चाहिए.

30 दिन मीठा न खाएं तो क्या होगा?
TV 9 भारत की न्यूज़ वेबसाइट छपी खबर के अनुसार,
मीठा कई तरीके से खाया जा सकता है, लेकिन हम सबसे ज्यादा चीनी का उपयोग करते हैं. लगभग हर मिठाई में चीनी का इस्तेमाल होता है. ऐसे में मीठे की सबसे बड़ी जड़ है चीनी. चीनी मीठी तो होती है, लेकिन सेहत के लिए जहर से कम नहीं है. मीठा भले ही आपको कुछ देर के लिए अच्छा लगे लेकिन आगे चलकर ये आपको कई बीमारियां दे सकता है. ऐसे में जब कोई व्यक्ति 30 दिन की चीनी खाना छोड़ देता है, तो वह पहले से ज्यादा एनर्जेटिक महसूस करता है. चिड़चिड़ापन खत्म हो जाता है और थकान कम होने लगती है. लेकिन इस बात का ध्यान रखें कि चीनी एक दम नहीं छोड़नी।

हालांकि, ये समझने की बात है कि आप चीनी खाना छोड़ सकते हैं, लेकिन आपको मीठी चीजें जैसे फल, अनाज आदि खाते रहना चाहिए. अगर आप पूरी तरह से मीठी चीजें खाना छोड़ देंगे, तो ये आपके शरीर के लिए खतरनाक हो सकता है. मीठी चीजें खाना पूरी तरह छोड़ देने पर आपकी बॉडी फैट से ग्लूकोज बनाने के लिए कीटोन्स का निर्माण शुरू कर देती है और ये कीटोन्स शरीर में जमा फैट को ग्लूकोज में बदलते हैं, जिससे आपकी चर्बी गलने लगती है. इस प्रक्रिया को कीटोसिस कहते हैं. लेकिन इस तरह से वजन घटाना हानिकारक है क्योंकि कीटोन्स के कारण आपकी मांसपेशियों में दर्द शुरू हो जाता है।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ