मुख्यमंत्री श्री चौहान जल-प्रदाय योजनाओं एवं विकास कार्यों का सिंगरौली जिले के चितरंगी में करेंगे शिलान्यास-लोकार्पण

Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

मुख्यमंत्री श्री चौहान जल-प्रदाय योजनाओं एवं विकास कार्यों का सिंगरौली जिले के चितरंगी में करेंगे शिलान्यास-लोकार्पण




मुख्यमंत्री श्री चौहान जल-प्रदाय योजनाओं एवं विकास कार्यों का सिंगरौली जिले के चितरंगी में करेंगे शिलान्यास-लोकार्पण



जन-कल्याण और सुराज अभियान में रीवा संभाग को मिलेंगी अनेक सौगातें

मुख्यमंत्री श्री Shivraj Singh Chouhan जन-कल्याण एवं सुराज अभियान के अंतर्गत सिंगरौली जिले के चितरंगी में 4 अक्टूबर को जल-जीवन मिशन में 1566 करोड़ 49 लाख रुपये से अधिक लागत की जल-प्रदाय योजनाओं का शिलान्यास करेंगे। मुख्यमंत्री श्री चौहान लोक निर्माण विभाग के 39 करोड़ रुपये लागत के विभिन्न कार्यों का शिलान्यास और लोकार्पण कर विकास की सौगात देंगे। जल-प्रदाय योजनाओं से सिंगरौली जिले के सिंगरौली, चितरंगी, देवसर और सीधी जिले के धौहनी तथा सिंहावल विधानसभा क्षेत्रों के 3 लाख से अधिक परिवारों को नल कनेक्शन से जल-प्रदाय किया जा सकेगा। इसी क्रम में रीवा संभाग के 200 ग्रामों में 197 करोड़ 6 लाख रूपये लागत की जल-प्रदाय योजनाओं का भी शिलान्यास किया जायेगा। इनसे 94 हजार 214 परिवारों को घरेलू नल कनेक्शन से पेयजल उपलब्ध करवाया जायेगा। आगामी 30 वर्षों के लिये रूपांकित जनसंख्या के आधार पर इन जल-प्रदाय योजनाओं का सर्वे तथा अनुमान कर कार्य प्रारम्भ किए जा रहे हैं।

प्रदेश की पूरी ग्रामीण आबादी को नल से जल उपलब्ध करवाने के लिए जल जीवन मिशन में जल-प्रदाय योजनाओं के निर्माण का क्रियान्वयन निरन्तर जारी है। इन जल-प्रदाय योजनाओं के शिलान्यास कार्यक्रम में 1428 स्कूलों और 960 आँगनबाड़ी केन्द्रों में भी नल कनेक्शन के जरिए जल पहुँचाने के लिए 33 करोड़ 98 लाख रूपये की लागत के कार्यों को शामिल किया गया है।

सिंगरौली और सीधी जिले के करीब 700 ग्रामों के लिए निर्मित की गई इन जल-प्रदाय योजनाओं से लगभग 11 लाख आबादी को लाभ पहुँचेगा। रिहन्द बाँध के जल-स्त्रोत से बनी बैढ़न-एक जल प्रदाय योजना में बैढ़न के 183 एवं चितरंगी के 100 ग्रामों, सोन नदी के जल-स्त्रोत से बैढ़न-दो जल प्रदाय योजना में 184 ग्राम और गोड़ बाँध के जल-स्त्रोत से गोंड देवसर जल-प्रदाय योजना में 206 ग्रामों को शामिल किया गया है।

मुख्यमंत्री श्री चौहान प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना में 20 करोड़ 55 लाख रुपये लागत के चार सड़क निर्माण कार्य और लोक निर्माण विभाग पीआईयू के एक करोड़ 15 लाख रुपये लागत के भवन निर्माण कार्यों का शिलान्यास करेंगे।

मुख्यमंत्री श्री चौहान चितरंगी में 17 करोड़ 26 लाख 37 हजार रुपये लागत के चार भवनों का लोकार्पण करेंगे। इनमें जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान भवन बैढ़न, शासकीय महाविद्यालय भवन सरई, जगन्नाथ सिंह स्मृति कॉलेज भवन चितरंगी और शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय भवन वर्दी शामिल है। मुख्यमंत्री श्री चौहान स्व-सहायता समूहों के उत्पादों और जल-जीवन मिशन की प्रदर्शनी का अवलोकन भी करेंगे।

समारोह में खनिज एवं श्रम मंत्री और सिंगरौली जिले के प्रभारी मंत्री श्री बृजेन्द्र प्रताप सिंह, लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी राज्य मंत्री श्री बृजेन्द्र सिंह यादव, संसद सदस्य श्रीमती रीति पाठक, विधायक और जन-प्रतिनिधि मौजूद रहेंगे।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ