सीधी:कोविड संक्रमण के बढ़ते मामलों को देखते हुए जिला स्तरीय क्राइसेस मैनेजमेंट कमेटी की बैठक आयोजित

Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

सीधी:कोविड संक्रमण के बढ़ते मामलों को देखते हुए जिला स्तरीय क्राइसेस मैनेजमेंट कमेटी की बैठक आयोजित


सीधी:कोविड संक्रमण के बढ़ते मामलों को देखते हुए जिला स्तरीय क्राइसेस मैनेजमेंट कमेटी की बैठक आयोजित

कोविड संक्रमण से बचाव के लिए सतर्कता और सावधानी आवश्यक -विधायक श्री शुक्ल
------
कोविड अनुरूप व्यवहार का करें पालन -कलेक्टर श्री खान 
-------
संक्रमण से बचाव के लिए चलाया जाएगा रोको-टोको अभियान-पुलिस अधीक्षक श्री कुमावत
------
   देश एवं प्रदेश में कोविड संक्रमण के बढ़ते मामलों को दृष्टिगत रखते हुए जिला स्तरीय क्राइसेस मैनेजमेंट कमेटी की बैठक का आयोजन किया गया। बैठक में कोविड संक्रमण से बचाव की भावी रणनीति तथा तीसरी लहर को लेकर की गई तैयारियों की समीक्षा की गई।

  बैठक में विधायक सीधी केदारनाथ शुक्ल, कलेक्टर मुजीबुर्रहमान खान, पुलिस अधीक्षक पंकज कुमावत, अपर कलेक्टर बी.के. पाण्डेय, समस्त उपखण्ड अधिकारी, समिति के सदस्य इंद्रशरण सिंह चौहान, पुष्पराज सिंह चौहान, सुरेश सिंह, डॉ. अनूप मिश्रा, डॉ. राजेश मिश्रा, रमेश अग्रवानी, भोला गुप्ता, कमल कामदार, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. आई.जे. गुप्ता, सिविल सर्जन डॉ. एस.बी. खरे सहित संबंधित विभागीय अधिकारी उपस्थित रहें।

  विधायक श्री शुक्ल ने कहा कि देश में तथा प्रदेश के महानगरों में कोरोना संक्रमण के मामलों में लगातार वृद्धि हो रही है। ऐसे में जिले को कोरोना संक्रमण से सुरक्षित रखने के लिए सतर्कता एवं सावधानी की आवश्यकता है। विधायक श्री शुक्ल ने कहा कि दिल्ली, महाराष्ट्र, एवं प्रदेश के भोपाल, इंदौर तथा कोविड संक्रमण वाले जिलों से यात्रा करके आने वालों के स्वास्थ्य की निगरानी रखी जाए तथा रैण्डम आधार पर इनका कोविड टेस्ट भी कराया जाए, जिससे संक्रमण की शीघ्र पहचान कर उसे फैलने से रोका जा सकेगा। विधायक ने कहा कि ऐसे सभी व्यक्ति जो अधिकतर लोगों के सीधे संपर्क में रहते हैं वह भी सावधानी बरतते हुए नियमित अंतराल में अपना कोविड टेस्ट कराते रहें। 

  कलेक्टर श्री खान ने कहा कि शासन द्वारा जारी निर्देशों के परिपालन में कोविड संक्रमण से बचाव के लिए प्रतिबंधात्मक आदेश जारी किए गए हैं। इन निर्देशों का सख्ती से पालन करने से संक्रमण को फैलने से रोकने में सहायता मिलेगी। कलेक्टर ने कहा कि कोविड संक्रमण से बचाव में कोविड अनुरूप व्यवहार तथा वैक्सीन के दोनो डोज ही कारगर उपाय है। कलेक्टर द्वारा क्राइसिस मैनेजमेंट कमेटी के सदस्यों के माध्यम से अपील की गई है कि सभी व्यक्ति मास्क लगाएं, दो गज की दूरी का ध्यान रखे तथा नियमित अंतराल में हाथों को सेनेटाइज करते रहें। इसके साथ ही कोरोनारोधी वैक्सीन के दोनो डोज निर्धारित समयान्तराल में अवश्य लगवा लें। कलेक्टर ने कहा कि आपकी थोड़ी सी लापरवाही भी घातक हो सकती है इसलिए संक्रमण के लक्षण होने पर निकटतम फीवर क्लीनिक में जांच अवश्य करायें।

  पुलिस अधीक्षक श्री कुमावत ने बताया कि कोविड संक्रमण को रोकने के लिए रोको-टोको अभियान चलाया जाएगा। उन्होंने व्यापारी वर्ग से भी आहवान किया है कि वे शासन द्वारा जारी एडवायजरी को कड़ाई से पालन करायें। अपने व्यवसायिक प्रतिष्ठिनों में अनावश्यक भीड़ नहीं लगायें स्वयं भी मास्क लगाने के लिए प्रोत्साहित करें। पुलिस अधीक्षक द्वारा सभी सार्वजनिक वाहनों में भी निर्देशों का पालन करने की बात कही गयी हैं। पुलिस अधीक्षक श्री कुमावत ने कहा कि अभी लोगों को समझाइस देने का कार्य किया जा रहा है। आवश्यकता पड़ने पर कठोर कदम उठाने की कार्यवाही की जाएगी। 

15 वर्ष से अधिक उम्र के बच्चों को 3 जनवरी से लगेगा टीका
------
मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. गुप्ता ने बताया कि 15 वर्ष से 18 वर्ष तक के बच्चों को 3 जनवरी 2022 से को-वैक्सीन के डोज लगाए जाएगें। वैक्सीन लगाने के लिए एक जनवरी से रजिस्ट्रेशन का कार्य प्रारंभ होगा। बच्चों के वैक्सीनेशन के लिए विद्यालयवार कार्य योजना तैयार की जा रही है। डॉ. गुप्ता ने बताया कि इसके साथ ही फ्रंटलाईन वर्कर तथा 60 वर्ष से अधिक उम्र के को मॉर्बिड व्यक्तियों को 10 जनवरी 2022 से बूस्टर डोज/प्रिकाशनरी डोज लगाया जाएगा।

  सिविल सर्जन डॉ. खरे ने बताया कि जिला चिकित्सालय में कोविड की तीसरी लहर को देखते हुए सभी आवश्यक व्यवस्थाएं सुनिश्चित की गई। बच्चों के लिए पीआईसीयू वार्ड तथा एचडीयू वार्ड तैयार हो गया है। जिला चिकित्सालय में 154 ऑक्सीजन सप्लाई युक्त तथा 10 कोविड आईसीयू बेडों की उपलब्धता है।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ