ऑनलाइन परीक्षा हैकिंग रैकेट का भंडाफोड़, 6 आरोपी गिरफ्तार

Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

ऑनलाइन परीक्षा हैकिंग रैकेट का भंडाफोड़, 6 आरोपी गिरफ्तार



ऑनलाइन परीक्षा हैकिंग रैकेट का भंडाफोड़, 6 आरोपी गिरफ्तार



दिल्ली पुलिस की इंटेलिजेंस फ्यूजन एंड स्ट्रैटेजिक ऑपरेशंस (IFSO) यूनिट ने एक ऑनलाइन परीक्षा हैकिंग रैकेट का भंडाफोड़ किया है. इस मामले में अब तक 6 लोगों को गिरफ्तार किया जा चुका है.


प्रारंभिक जांच में पता चला है कि आरोपी रूसी हैकर्स की मदद से विभिन्न परीक्षा पोर्टलों में सेंध लगाते थे और आंसरशीट में हेरफेर करते थे. दिल्ली पुलिस के सूत्रों के अनुसार, इस सिंडिकेट के माध्यम से 800 में से 780 का GMAT स्कोर भी हासिल किया गया था. दिल्ली पुलिस द्वारा गिरफ्तार किए गए आरोपियों में से एक पर 1 लाख रुपये का नकद इनाम है और वह सीबीआई का भी वाटेंड है.

2021 में सीबीआई ने एक ऐसे ही मॉड्यूल का भंडाफोड़ किया जो जेईई मेन्स (JEE Mains) में हेरफेर कर रहा था. जानकारी के मुताबिक, रैकेट का भंडाफोड़ करने के लिए मुंबई, दिल्ली, गुड़गांव और जयपुर में छापेमारी की गई. पकड़े गए आरोपियों के पास से 15 लैपटॉप और 9 मोबाइल फोन जब्त किया गया है.

बताया जा रहा है कि एक आरोपी राज तेवतिया सीबीआई के एक मामले में वांटेड है. उसकी गिरफ्तारी हरियाणा से की गई. उसके ऊपर 1 लाख रुपए का इनाम दर्ज है. आरोपी ने रिमोट एक्सेस सॉफ्टवेयर डाउनलोड किया था जो पकड़ में नहीं आता था. राज रूसी हैकर्स के संपर्क में था और वह 2018 में रूस भी गया था.

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ