सीधी जिले में राजस्व अधिकारियों की समीक्षा बैठक आयोजित

Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

सीधी जिले में राजस्व अधिकारियों की समीक्षा बैठक आयोजित



सीधी जिले में राजस्व अधिकारियों की समीक्षा बैठक आयोजित


राजस्व प्रकरणों के निराकरण  में गति लाएं - कलेक्टर श्री खान
-------

  कलेक्टर मुजीबुर्रहमान खान द्वारा सोमवार को राजस्व अधिकारियों की समीक्षा बैठक  में राजस्व प्रकरणों के निराकरण की राजस्व न्यायालय वार विस्तृत समीक्षा की गई। कलेक्टर श्रीखान द्वारा समस्त राजस्व अधिकारियों को राजस्व प्रकरणों के निराकरण में गति लाने के निर्देश दिए गए हैं।

  कलेक्टर श्री खान ने कहा कि राजस्व विभाग द्वारा जारी नवीन निर्देशों तथा व्यवस्थाओं के अंतर्गत कार्यवाही की जाए। विभाग द्वारा निर्धारित प्रारूप में ही आवेदन प्राप्त किए जाएं तथा संबंधित अधिकारियों से प्रतिवेदन भी निर्धारित प्रारूप में ही लिए जाएं। कलेक्टर ने कहा कि राजस्व प्रकरणों के निराकरण के लिए विभिन्न प्रकरणों की समय-सीमा निर्धारित की गई है। उक्त निर्देशों के अनुसार कार्यवाही से प्रकरणों  का निर्धारित समयावधि  में शिकायतों का निराकरण किया जा सकेगा। कलेक्टर श्री खान द्वारा अविवादित नामांतरण, बंटवारा, सीमांकन आदि के प्रकरणों का निराकरण निर्धारित समय सीमा में करने के निर्देश दिए हैं। उन्होने निर्देशित किया है कि सभी राजस्व अधिकारी अपने न्यायालयों में निर्धारित दिनों में सुनवाई करेंगें। सभी प्रकरणों को पेशी पर रखेगें तथा ऐसे प्रकरण जो पेशी पर नहीं हैं उन्हे पेशी पर लगाया जाए।

  कलेक्टर श्री खान द्वारा 6 माह से अधिक लंबित प्रकरणों को अभियान चलाकर निराकृत करने के निर्देश दिए गए हैं। कलेक्टर ने निर्देशित किया है कि प्रकरणों की समीक्षा कर उनके निराकरण के लिए ग्राम पंचायत स्तर पर शिविरों का आयोजन किया जाए। कलेक्टर ने कहा कि अविवादित नामांतरण एवं बंटवारा के 6 माह से अधिक लंबित प्रकरणों की संख्या निरंक होने पर आगामी 26 जनवरी को संबंधित राजस्व अधिकारियों को प्रंशसा पत्र प्रदान किए जाएंगे। कलेक्टर द्वारा सभी राजस्व अधिकारियों को न्यायालयों के रिकार्ड दुरूस्त रखने के निर्देश दिए गए हैं। इस माह से कलेक्टर एवं अपर कलेक्टर द्वारा राजस्व न्यायालयों का नियमित निरीक्षण किया जाएगा।

रेलवे भू-अर्जन की कार्यवाही निर्धारित समय सीमा में पूर्ण करने के निर्देश
-------
कलेक्टर श्री खान द्वारा रेलवे भू-अर्जन संबंधी समस्त कार्यवाहियां प्राथमिकता से निर्धारित समय-सीमा में पूर्ण करने के निर्देश दिए गए हैं। कलेक्टर ने विभागीय समन्वय स्थापित कर कार्य को गति प्रदान करने के निर्देश दिए गए हैं। इसके साथ ही रेलवे लाइन से प्रभावित शासकीय भूमियों को रेलवे को दर्ज करने के निर्देश दिए गए हैं।

संजय टाईगर रिजर्व के विस्थापित ग्रामों की कार्यवाही करने के निर्देश
-----
बैठक में वनमण्डलाधिकारी क्षितिज कुमार तथा संयुक्त संचालक हरिओम द्वारा वन विभाग एवं राजस्व विभाग से जुड़े मामलों की चर्चा की गई। वनमण्डलाधिकारी श्री कुमार द्वारा वन विस्थापन अंतर्गत की जाने वाली कार्यवाहियों के विषय में विस्तार पूर्वक बताया गया। इसी प्रकार संयुक्त संचालक संजय टाईगर रिजर्व ने बताया कि इस क्षेत्र से 54 ग्रामों को विस्थापित किया जाना है, 29 ग्रामों का अवार्ड पारित हो गया है तथा 17 ग्राम विस्थापित हो गए हैं। 8 विस्थापित ग्रामों का संयुक्त सर्वेक्षण किया गया है तथा उक्त भूमियों को संजय टाइगर रिजर्व को दर्ज किया जाना है। शेष 9 विस्थापित ग्रामों का संयुक्त सर्वेक्षण किया जाना है। कलेक्टर श्री खान द्वारा राजस्व एवं वन विभाग को आपसी समन्वय स्थापित कर कार्यवाहियों को निर्धारित समयावधि में पूर्ण करने के निर्देश दिए गए हैं।

  बैठक में सीएम हेल्पलाइन के निराकरण, भू-राजस्व वसूली, मुख्यमंत्री आवासीय भू-अधिकार योजना, स्वामित्व योजना अंतर्गत आबादी सर्वे प्रधानमंत्री किसान योजना, मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना आदि के क्रियान्वयन की विस्तृत समीक्षा की गई। कलेक्टर श्री खान द्वारा हितग्राही मूलक योजनाओं का क्रियान्वयन पूरी पारदर्शिता के साथ करने के निर्देश दिए गए हैं। कलेक्टर ने कहा कि उक्त योजनाओं के सभी पात्र हितग्राहियों को सहजता से योजनाओं का लाभ मिले। योजनाओं के क्रियान्वयन में किसी भी प्रकार की उदासीनता या लापरवाही स्वीकार नहीं की जाएगी।

  बैठक में अपर कलेक्टर बी.के. पाण्डेय, उपखण्ड अधिकारी मझौली सुरेश अग्रवाल, सिहावल नीलांबर मिश्रा, चुरहट एसपी मिश्रा, कुसमी आर के सिन्हा, गोपद बनास आनन्द सिंह राजावत सहित समस्त तहसीलदार एवं नायब तहसीलदार उपस्थित रहें।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ