MP :मध्यप्रदेश में फिर बदलेगा मौसम का मिजाज, इन जिलों में शीतलहर-घने कोहरे का अलर्ट जारी

Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

MP :मध्यप्रदेश में फिर बदलेगा मौसम का मिजाज, इन जिलों में शीतलहर-घने कोहरे का अलर्ट जारी



MP :मध्यप्रदेश में फिर बदलेगा मौसम का मिजाज, इन जिलों में शीतलहर-घने कोहरे का अलर्ट जारी

भोपाल । उत्‍तर की बर्फीली हवाओं के चलते ठंड ने मध्‍य प्रदेश को भी कंपकंपा दिया है। पिछले 24 घंटे में कई जिले में घने कोहरे की चपेट में रहे और तापमान भी 10 डिग्री तक जा पहुंचा। एमपी मौसम विभाग ने आज सोमवार 17 जनवरी 2022 को 6 जिलों में शीतलहर के चलते ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। वही 2 दर्जन जिलों तीव्र शीतलदिन और मध्यम से घने कोहरे के चलते येलो अलर्ट जारी किया गया है।वही 20 के बाद फिर बारिश के आसार बन रहे है।
मौसम विभाग के अनुसार,  18 जनवरी को भी एक तीव्र आवृति वाले पश्चिमी विक्षोभ के उत्तर भारत में प्रवेश करने की संभावना है, जिसके चलते वातावरण में नमी बढ़ने से बादल छाएंगे और कहीं-कहीं गरज-चमक के साथ बौछारें भी पड़ सकती हैं।जम्मू कश्मीर में अगले 48 घंटों में एक नया पश्चिमी विक्षोभ आने के संकेत है, जिससे हवाओं का रुख पश्चिम हो जाएगा और राजस्थान में चक्रवातीय घेरा विकसित होगा, जिससे फिर से बारिश के आसार बन सकते हैं। 21 से 23 जनवरी के बीच बारिश हो सकती है। बारिश के होने के बाद फिर से ठंड का दौर आएगा, जिससे कड़ाके की ठंड होगी।
मौसम विभाग के अनुसार, पिछले 24 घंटे में सबसे न्यूनतम तापमान ग्वालियर, गुना, दतिया और सागर में 5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।कई शहरों में रात का पारा 10 डिग्री से नीचे लुढ़का, सिर्फ होशंगाबाद और सतना में पारा 10 डिग्री रहा। सबसे ठंडा दिन छतरपुर, भिंड, ग्वालियर, अशोकनगर, रायसेन, शिवपुरी, विदिशा, खजुराहो और सिवनी में रहा। यहां अधिकतम तापमान 12 डिग्री से 16 डिग्री के बीच रिकॉर्ड हुआ।सबसे ठंडी रात ग्वालियर, छतरपुर, शिवपुरी, खजुराहो, गुना, पचमढ़ी, रतलाम और सागर में रही। यहां पर पारा 6 डिग्री के नीचे तक चला गया।
इन जिलों में शीतलहर के चलते ऑरेंज अलर्ट
सिवनी, सागर, दतिया, रतलाम, गुना, ग्वालियर
इन जिलों में तीव्र शीतलदिन का येलो अलर्ट
ग्वालियर, चंबल, भोपाल, इंदौर, उज्जैन और सागर संभागों के साथ सतना, सीधी, मंडला, बालाघाट, सिवनी
मध्यम से घने कोहरे का येलो अलर्ट
ग्वालियर-चंबल, उज्जैन, भोपाल, सागर संभाग के साथ उमरिया, बालाघाट, मंडला, जबलपुर, सतना जिलों में।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ