Budget 2022-23:बजट में वित्त मंत्री ने किसानों को दिया तोहफा

Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

Budget 2022-23:बजट में वित्त मंत्री ने किसानों को दिया तोहफा


Budget 2022-23:बजट में वित्त मंत्री ने किसानों को दिया तोहफा


नई दिल्ली.
 वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण संसद में बजट (Budget 2022-23) पेश कर रही हैं. ये बजट युवाओं, महिलाओं और किसानों को फायदा देगा. वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण (FM Nirmala Sitharaman) ने कहा कि सरकार प्राकृतिक खेती और केमिकल मुक्‍त खेती को बढावा देगी.
कृषि में तकनीक को बढावा देने के लिये नाबार्ड स्‍टार्टअप को सहारा देंगे. उन्होंने कहा कि तिलहन के लिए नई योजनाएं चलाई जाएंगी.
लोकसभा में बजट भाषण की शुरुआत करते हुए वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि भारत की विकास दर 9.27 प्रतिशत रहने की उम्मीद है.

वित्तमंत्री किया ये ऐलान

वित्‍तमंत्री ने आज बजट पेश करते हुये कहा कि सरकार देश में प्राकृतिक खेती और जीरो बजट खेती को बढावा देने के लिये काम करेगी. सरकार नेचुरल खेती को प्रोत्‍साहित करेगी और केमिकल खेती से हटकर किसानों को प्राकृतिक खेती की ओर लेकर जायेगी. सरकार का जोर खेती में उन्‍नत तकनीकों को लागू करने का है.

PPP मॉडल पर फोकस

सरकार कृषि स्‍टार्टअप को नाबार्ड के जरिये सहायता उपलब्‍ध करायेगी. खेती में डिजिटाइजेशन को बढावा देने के लिये पीपीपी मॉडल अपनाया जायेगा. दालों और खाद्य तेलों के आयात पर निर्भरता कम करने के प्रयास किया जायेगा. देश में तिलहन और दलहन की खेती को बढावा दिया जायेगा.

वित्तमंत्री ने बजट पेश करते हुए कहा कि अभी हम आजादी के 75वें साल में हैं. इस बजट में अगले 25 साल का ब्लूप्रिंट है. इस दौरान उन्होंने रेलवे के लिए भी बड़ा ऐलान किया. उन्होंने कहा कि हम 3 साल में 400 नई पीढ़ी की वंदे भारत ट्रेनें चलाएंगे.

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ