सीधी जिले में 44 डिग्री सेल्सियस पहुंचा दोपहर का तापमान

Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

सीधी जिले में 44 डिग्री सेल्सियस पहुंचा दोपहर का तापमान



सीधी जिले में 44 डिग्री सेल्सियस पहुंचा दोपहर का तापमान

 सीधी।
जिले में गर्मी शुरुआत होते ही तापमान की विभीषिका अभी से ही अपना रौद्र रूप अख्तियार कर चुकी है। सुबह 10 बजे के बाद से सूर्य देव की किरणें आग बरसाना शुरू कर देती हैं। लिहाजा बाहर निकलने वालों को भारी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। तेज धूप एवं गर्म हवाओं के चलते बाजारों में दोपहर सन्नाटा पसरा नजर आने लगा है। गर्म हवाओं के चलने से लू लगने का खतरा भी काफी तेजी से बढ़ चुका है। स्थिति ये है कि अब लोग घर से बाहर निकलते हैं दोपहर में तेज धूप एवं लू से बचने के लिए गमछा या नकाब का सहारा लेने लगे हैं। जिससे लू के थपेड़ों से बचा जा सके। भीषण गर्मी में घर से बाहर निकलने पर लोगों को शीतल पेय जल की जरूरत भी महसूस होती है इस वजह से लोग पानी की तलाश में भी इधर-उधर भटकते देखे जा सकते हैं। आर्थिक रूप से सक्षम लोग तो होटलों से पानी के पाउच या बाटल लेकर अपनी प्यास बुझा लेते हैं लेकिन गरीब तबके के लोग हैण्डपंप की तलाश में भटकते देखे जाते हैं। ये व्यवस्था न होने पर वह पानी के लिए होटलों में भी जाकर संपर्क बनाते हैं। नगर पालिका परिषद द्वारा अभी तक शहर में शुद्ध पेयजल उपलब्ध कराने के लिए सार्वजनिक प्याऊ का संचालन शुरू नहीं किया गया है। वहीं समाजसेवियों एवं स्वयंसेवी संस्थाओं द्वारा भी प्याऊ का संचालन बाजार क्षेत्रों में भीड़भाड़ को देखते हुए अभी तक नहीं किया गया है। सबसे ज्यादा समस्या दोपहर में पानी को लेकर पुराना बस स्टैण्ड एवं नये बस स्टैण्ड क्षेत्र में बनी हुई है। यहां यात्रियों की संख्या काफी ज्यादा होने से उन्हे दोपहर में पानी पीने के लिए अनावश्यक रूप से भटकने की मजबूरी निर्मित है। गनीमत ये है कि वर्तमान में वैवाहिक कार्यक्रमों के आयोजन न होने के कारण बाजार क्षेत्र एवं बस स्टैण्डों में भीड़भाड़ ज्यादा नहीं है। कुछ दिनों बाद ही वैवाहिक कार्यक्रम की भरमार शुरू हो जाने के बाद इस भीषण गर्मी में समस्याएं और भी ज्यादा बढ़ जाएंगी।
 

*गर्म हवाओं के चलने से लू लगने का बढ़ा खतरा*

मार्च के अंतिम दिन में ही गर्मी के विकराल रूप धारण कर लेने से लोगों के बीच चर्चा है कि अभी तो अप्रैल, मई एवं जून का महीना पड़ा हुआ है। यदि गर्मी इसी रफ्तार से बढ़ती रही तो आने वाले दिनों में और ज्यादा समस्या गंभीर हो जाएगी। भीषण गर्मी में दोपहर घर से निकलने के बाद सबसे ज्यादा खतरा लू लगने का ही बना हुआ है।

*लू से बचाव को लेकर एडवाइजरी जारी*

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ.आई.जे. गुप्ता ने जानकारी देकर बताया है कि अत्यधिक गर्मियों में लू की संभावना बढ़ जाती है ये जानलेवा भी हो सकती है। अत: आप अपने क्षेत्र के समस्त क्षेत्रीय कार्यकर्ताओं को आमजन को लू से से बचने व उपचार के बारे में जानकारी दें। श्री गुप्ता ने खण्ड चिकित्सा अधिकारी, सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र रामपुर नैकिन, सेमरिया, मझौली, कुसमी, सिहावल को पत्र भेजकर निर्देशित किया है कि आम जनता को प्रचार-प्रसार के माध्यम से लू के बचाव के संबंध में जानकारी अपने जिले के क्षेत्रीय स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं को निर्देश देवें लू से मृत्यु प्रकरणों की सूचना सीएमएचओ कार्यालय के ईमेल पर दिया जाना सुनिश्चित करें।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ