MP TET Samvida varg 3 :प्राथमिक शिक्षक भर्ती परीक्षा 5 मार्च से ,जानिए कैसे रहेगा पेपर क्या है नियम

Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

MP TET Samvida varg 3 :प्राथमिक शिक्षक भर्ती परीक्षा 5 मार्च से ,जानिए कैसे रहेगा पेपर क्या है नियम



MP TET Samvida varg 3 :प्राथमिक शिक्षक भर्ती परीक्षा 5 मार्च से ,जानिए कैसे रहेगा पेपर क्या है नियम



प्रोफेशनल एग्जामिनेशन बोर्ड (पीईबी) ने प्राथमिक शिक्षक भर्ती परीक्षा (वर्ग-3) का इंतजार कर रहे छात्रों के लिए परीक्षा का टाइम टेबल जारी कर दिया गया है। 5 मार्च को वर्ग-3 की परीक्षा ली जाएगी। नए अभ्यर्थियों को इस परीक्षा में आवेदन करने का मौका दिया गया था, इसके लिए 14 से 28 दिसंबर तक आवेदन करना था। वहीं नए भर गए आनलाइन फार्म में भी रविवार तक संशोधन करने के लिए कहा गया था। आवेदकों को बताया गया था कि इसके बाद किसी प्रकार किसी प्रकार की त्रुटि सुधार नहीं हो पाएगा। इस परीक्षा के लिए 2 लाख 80 हजार नए आवेदकों ने आवेदन किए थे। इसके बाद कुल आवेदकों की संख्‍या 9 लाख 37 हजार तक हो गई है। इससे पूर्व 6 लाख 57 हजार आवेदन आए थे।
स्कूल शिक्षा और जनजातीय कार्य विभाग से प्राप्त प्रस्ताव के अनुसार इस परीक्षा में उनके विभाग में प्राथमिक शिक्षक के खाली पदों के लिए भी परीक्षा का आयोजन किया जा रहा है।

दो पाली में होगा पेपर:-

5 मार्च को प्राथमिक शिक्षक की परीक्षा ली जाएगी। ये परीक्षा दो पाली में ली जाएगी। प्रथम पाली का समय सुबह 9 बजे से 11 बजकर 30 मिनट तक होगा जबकि दूसरी पाली की परीक्षा दोपहर 2 बजे से शाम 4 बजकर 30 मिनट तक होगी। परीक्षार्थी को परीक्षा केंद्रों पर

रिपोर्टिंग के लिए एक घंटा पूर्व पहुंचना अनिवार्य होगा।

 इस परीक्षा के माध्यम से मध्य प्रदेश के प्राथमिक स्कूलों में सरकारी शिक्षकों की नियुक्ति की जाएगी mppeb के द्वारा एडमिट कार्ड ऑफिशल वेबसाइट पर जारी कर दिए गए हैं, जिन्हें अभ्यर्थी  वेबसाइट पर जाकर डाउनलोड कर सकते हैं.

आपको बता दें कि, 5 मार्च 2022 से आयोजित की जाने वाली संविदा वर्ग 3 परीक्षा का आयोजन 2 Shift में ऑनलाइन मोड पर किया जाएगा, परीक्षा बाल विकास और शिक्षाशास्त्र, गणित, हिंदी, पर्यावरण, संस्कृत /अंग्रेजी 30-30 अंक के प्रश्न पूछे जाएंगे, जिसमें सभी सब्जेक्ट में 15 नंबर की पेडगॉजी भी पूछी जाती है.

यदि आप भी इस परीक्षा में शामिल होने जा रहे हैं तो यहां दी गई जानकारी आपके लिए बेहद महत्वपूर्ण है,

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ