4 जी और 5 जी तकनीक में आत्मनिर्भर बना भारत, जून से शुरू होगी नीलामी

Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

4 जी और 5 जी तकनीक में आत्मनिर्भर बना भारत, जून से शुरू होगी नीलामी



4 जी और 5 जी तकनीक में आत्मनिर्भर बना भारत, जून से शुरू होगी नीलामी



नई दिल्ली। टेलिकाम की दुनिया में एक कदम आगे बढ़ते हुए भारत अब 4जी और 5जी तकनीक में आत्मनिर्भर बन गया है। जल्द ही देशभर में भारतीय तकनीक से बनी 4जी सेवा की शुरुआत बीएसएनएल करने जा रही है।


इसके साथ ही भारत दुनिया के उन चु¨नदा देशों में शामिल हो गया है कि जिनके पास अपनी 4जी और 5जी सेवा की तकनीक है। अभी चीन, दक्षिण कोरिया व अमेरिका जैसे चुने हुए देशों के पास ही 5जी तकनीक है।

4जी सेवा की तकनीक टेलिकाम मंत्रालय के अधीनस्थ काम करने वाली एजेंसी सेंटर फार डेवलपमेंट आफ टेलीमेटिक्स (सी-डाट) ने विकसित की है। 5जी तकनीक का विकास देश की 11 संस्थाओं ने मिलकर किया है और इनमें देश के आठ आइआइटी शामिल हैं। दूरसंचार मंत्री अश्विनी वैष्णव ने बताया कि भारत के पास अपना 4जी होना जरूरी था क्योंकि 4जी पर ही 5जी का निर्माण होता है।

2जी साइट्स की जाएंगी अपग्रेड

पिछले साल जुलाई में 4जी सेवा तकनीक को विकसित करने का काम शुरू किया गया था और एक साल से भी कम समय में यह काम पूरा कर लिया गया। उन्होंने बताया कि घरेलू 4जी तकनीक के इस्तेमाल से अगले साल मध्य तक एक लाख 2जी साइट्स को अपग्रेड किया जाएगा। यह काम बीएसएनएल करेगी। उन्होंने बताया कि अगले साल आखिर तक देश के सभी 2जी यूजर्स को 4जी में अपग्रेड किया जा सकता है।


4जी तकनीक का निर्यात कर सकेगा भारत

इससे लागत कम होगी और उपभोक्ताओं को मिलने वाली सेवाओं की गुणवत्ता भी बढ़ेगी। भविष्य में भारत 4जी तकनीक का निर्यात भी किया जा सकेगा और हम अब 4जी व 5जी तकनीक के लिए किसी अन्य देश के मोहताज नहीं रहेंगे। नक्सल इलाके में 2जी सेवा को 4जी सेवा में अपग्रेड करने के काम से घरेलू 4जी तकनीक की शुरुआत होने जा रही है।

5जी सेवा से जुड़े उपकरण भी होंगे स्वदेशी

वैष्णव ने बताया कि इस साल के अंत तक 5जी तकनीक को तैयार कर लिया जाएगा। 5जी तकनीक तैयार करने वाली संस्थाओं का सी-डाट के साथ करार होने जा रहा है। उन्होंने बताया कि अगले साल के आरंभ तक देश के पास 5जी तकनीक, 5जी सेवा से जुड़े उपकरण और 5जी हैंडसेट, सब कुछ घरेलू स्तर पर बना होगा।

जून में होगी 5जी स्पेक्ट्रम नीलामी

वैष्णव ने बताया कि 5जी सेवा को शुरू करने की प्रक्रिया अपने तय समय से ही चल रही है। उन्होंने बताया कि इस साल जून के आरंभ से 5जी स्पेक्ट्रम की नीलामी शुरू हो जाएगी और इस साल अगस्त-सितंबर तक 5जी सेवा देश में शुरू हो जाएगी। उन्होंने बताया कि स्पेक्ट्रम नीलामी को लेकर ट्राई ने अपनी सिफारिश दे दी हैं। हालांकि दूरसंचार कंपनियों ने नीलामी के रिजर्व प्राइस को अधिक बताया है। वैष्णव ने बताया कि जल्द ही रिजर्व मूल्य के मामले को सुलझा लिया जाएगा। उन्होंने यह भी कहा कि दूरसंचार क्षेत्र के विकास के लिए टेलिकाम उद्योग को मजबूत रखना जरूरी है।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ