अगर आपका भी वजन बढ़ रहा है तो इस नुस्खें को अपनाकर वजन कर सकते हैं कम ,जानिए उपाय

Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

अगर आपका भी वजन बढ़ रहा है तो इस नुस्खें को अपनाकर वजन कर सकते हैं कम ,जानिए उपाय



अगर आपका भी वजन बढ़ रहा है तो इस नुस्खें को अपनाकर वजन कर सकते हैं कम ,जानिए उपाय



जैसे-जैसे मेटाबॉलिज्‍म रेट धीमा होता जाता है, आपकी उम्र के साथ वजन कम करना कठिन होता जाता है. आप सिर्फ पानी से ही अपना वजन कम कर सकती हैं. आइए जानते हैं कि पानी से आप अपना वजन कैसे कम कर सकती है.

खूब पानी पिएं-

 पानी पर आधारित वजन घटाने का एक लोकप्रिय तरीका यह है कि आप उठते ही पानी पिएं. सुबह सबसे पहले एक गिलास पानी पीना आपके शरीर को फिर से हाइड्रेट करने और आपके मेटाबॉलिज्म को किकस्टार्ट करने का एक प्रभावी तरीका है. एक दिन में लगभग 1.8 लीटर का सेवन करना चाहिए. लेकिन एक्‍सरसाइज, मौसम की स्थिति और आपके शरीर के वजन जैसी गतिविधियां उसी पर बदलाव करने में एक समान भूमिका निभाती हैं.

भोजन से 30 मिनट पहले ही पानी पी लें- विशेषज्ञ का कहना है कि हाइड्रेशन के माध्यम से अपने मेटाबॉलिज्‍म को बदल सकती हैं. जर्नल ऑफ क्लिनिकल एंडोक्रिनोलॉजी एंड मेटाबॉलिज्म ने एक रिपोर्ट जारी की जिसमें कहा गया है कि पानी की खपत कम से कम समय के लिए आपके मेटाबॉलिज्‍म को 30 प्रतिशत तक बढ़ा देती है.

पानी से ऐसे होगा वजन कम

रात को सोने से पहले गर्म पानी में नींबू या जड़ी बूटियों का सेवन करें
पानी की बोतल अपने साथ ले जाने की कोशिश करें यह आपको हाइड्रेटेड रहने में मदद करेगी.
मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने के साथ-साथ प्यास बढ़ाने के लिए अपने भोजन में पिसी हुई लाल मिर्च शामिल करें.



Disclaimer: यहां जानकरी सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. India News24  किसी भी तरह की मान्यता, जानकारी की पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर लें.

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ