सीधी:त्रि-स्तरीय पंचायत 2022:जिले के ग्रामीण क्षेत्रों में आदर्श आचार संहिता लागू

Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

सीधी:त्रि-स्तरीय पंचायत 2022:जिले के ग्रामीण क्षेत्रों में आदर्श आचार संहिता लागू



सीधी:त्रि-स्तरीय पंचायत 2022:जिले के ग्रामीण क्षेत्रों में आदर्श आचार संहिता लागू


सीधी।
          राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा पंचायतराज संस्थाओं के चुनाव का कार्यक्रम घोषित कर दिया गया है। चुनाव कार्यक्रमों की घोषणा के साथ ही सीधी जिले के नगरीय निकायों को छोड़कर शेष जिले में निर्वाचन की आदर्श आचार संहिता लागू हो गई है। सभी पदों के लिए मतदान मतपत्र एवं मतपेटी से कराया जाएगा। 

  सीधी जिले में जिला पंचायत सदस्य, जनपद सदस्य एवं ग्राम पंचायतों के लिए सरपंच तथा पंच पदों के लिए निर्वाचन तीन चरणों में होगा। आयोग द्वारा जारी कार्यक्रम के अनुसार सीधी जिले में प्रथम चरण में 25 जून को विकासखण्ड सिहावल तथा कुसमी में मतदान होगा। दूसरे चरण में एक जुलाई को विकासखण्ड रामपुर नैकिन तथा मझौली में मतदान होगा। तीसरे चरण में 8 जुलाई को विकासखण्ड सीधी में मतदान होगा। तीनों चरणों के लिए अधिसूचना एक साथ 30 मई को जारी की जाएगी। इसी दिन सीटों के आरक्षण तथा मतदान केन्द्रों की सूची का भी प्रकाशन किया जाएगा। इसी दिन से नामांकन पत्र दाखिल किए जा सकेंगे। 

  तीनों चरणों के लिए सभी पदों के उम्मीदवार निर्धारित स्थलों में नामांकन पत्र 6 जून को दोपहर 3 बजे तक दाखिल कर सकते हैं। नामांकन पत्रों की जांच 7 जून को की जाएगी। उम्मीदवार 10 जून को दोपहर 3 बजे तक नाम वापस ले सकते हैं। नाम वापसी की समय-सीमा समाप्त होने के बाद उम्मीदवारों की अंतिम सूची तैयार कर उन्हें चुनाव प्रतीकों का आवंटन किया जाएगा। आवश्यक होने पर प्रथम चरण के लिए 25 जून को, दूसरे चरण के लिए एक जुलाई को तथा तीसरे चरण के लिए 8 जुलाई को मतदान होगा। तीनों चरणों में प्रातरू 7 बजे से दोपहर 3 बजे तक निर्धारित मतदान केन्द्रों में मतदान होगा। 

  तीनों चरणों में सरपंच पद तथा पंच पद के लिए मतगणना मतदान समाप्त होने के तत्काल बाद मतदान केन्द्र में ही होगी। विकासखण्ड मुख्यालय पर की जाने वाली मतगणना के लिए प्रथम चरण में 28 जून, दूसरे चरण के लिए 4 जुलाई तथा तीसरे चरण के लिए 11 जुलाई दिन निर्धारित किया गया है। पंच, सरपंच, जनपद सदस्य पदों के लिए मतगणना का सारणीकरण तथा चुनाव परिणामों की घोषणा 14 जुलाई को विकासखण्ड मुख्यालय पर की जाएगी। जिला पंचायत सदस्य पदों के लिए मतों का सारणीकरण विकासखण्ड मुख्यालय में 14 जुलाई को किया जाएगा। जिला पंचायत सदस्य पद के लिए जिला मुख्यालय में सारणीकरण तथा परिणामों की घोषणा 15 जुलाई को की जाएगी।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ