सीधी: त्रि-स्तरीय पंचायत चुनाव2022:कमिश्नर तथा एडीजीपी ने की निर्वाचन तैयारियों की समीक्षा

Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

सीधी: त्रि-स्तरीय पंचायत चुनाव2022:कमिश्नर तथा एडीजीपी ने की निर्वाचन तैयारियों की समीक्षा



त्रि-स्तरीय पंचायत चुनाव2022:कमिश्नर तथा एडीजीपी ने की निर्वाचन तैयारियों की समीक्षा


निष्पक्ष, शांतिपूर्ण तथा त्रुटिरहित निर्वाचन सम्पन्न कराएं-कमिश्नर श्री सुचारी
------
निर्वाचन कार्य को बाधित करने वालों पर हो प्रभावी कार्यवाही-एडीजीपी श्री राव


 त्रि-स्तरीय पंचायतों के आम निर्वाचन 2022 तथा नगरीय निकायों के आम निर्वाचन 2022 की तैयारियों के संबंध में कमिश्नर रीवा संभाग अनिल सुचारी तथा एडीजीपी के पी व्यंकटेश्वर राव द्वारा बुधवार को कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित बैठक में विस्तृत समीक्षा की गई। कमिश्नर श्री सुचारी ने निर्देशित किया है कि कार्यपालिक मजिस्ट्रेट तथा पुलिस अधिकारी आपसी समन्वय से कार्य करें तथा म.प्र. राज्य निर्वाचन आयोग के निर्देशों के अनुसार निष्पक्ष, शांतिपूर्ण तथा त्रुटि रहित निर्वाचन सम्पन्न करायें। 

  कमिश्नर श्री सुचारी ने कहा कि निर्वाचन कार्य में संलग्न सभी अधिकारी एवं कर्मचारी पूरी निष्पक्षता से कार्य करें तथा निष्पक्ष दिखें भी। उन्होने कहा कि निर्वाचन कार्य में संलग्न अधिकारियों/कर्मचारियों की निर्वाचन संबंधी शिकायतें प्राप्त होने पर उन्हें तत्काल निर्वाचन कार्य सें पृथक कर अन्य कार्यों में संलग्न करें। कमिश्नर ने अधिकारियों को आयोग द्वारा जारी निर्देशों का पूर्णतः पालन करने के निर्देश दिए हैं। कमिश्नर ने कहा कि सभी अधिकारी मतदान/मतगणना की प्रक्रिया से स्वयं भी अवगत रहें तथा अपने अधीनस्थों को भी अवगत करायें। उन्होने निर्वाचन संबंधी सभी प्रशिक्षणों को पूरी गंभीरता से संपादित करने के निर्देश दिए हैं। कमिश्नर ने कहा कि निर्वाचन के विभिन्न चरणों की तैयारियां समय से पूर्व सुनिश्चित कर लें तथा उसकी चेकलिस्ट तैयार कर लें। 

 कमिश्नर श्री सुचारी ने कार्यपालिक मजिस्टेªट तथा पुलिस अधिकारियों को अपने क्षेत्र का संयुक्त भ्रमण करने के निर्देश दिए हैं। उन्होने कहा कि अपने क्षेत्र में सतत रूप से भ्रमण करें तथा कानून एवं व्यवस्था की स्थिति में कड़ी निगरानी रखें। निर्वाचन प्रक्रिया को दूषित एवं बाधित करने वालों के विरूद्ध कठोर एवं प्रभावी कार्यवाही करें।

  कानून एवं व्यवस्था की समीक्षा करते हुए एडीजीपी श्री राव ने जिले के आपराधिक पृष्ठभूमि के लोगों के विरूद्ध प्रतिबंधात्मक कार्यवाही करने के निर्देश दिए हैं। उन्होने ऐसे व्यक्तियों के अंतरिम बाउंडओवर तथा अंतिम बाउंड ओवर की कार्यवाही करने के निर्देश दिए हैं। श्री राव ने जिले के सभी मतदान केन्द्रों, स्ट्रांग रूम तथा मतगणना स्थल की सुरक्षा के समुचित प्रबंध करने के निर्देश दिए हैं। उन्होने कहा कि सभी जोनल अधिकारी अपने रूट के मतदान केन्द्रों का भ्रमण कर लें तथा वहां की वस्तुस्थिति की पूरी जानकारी तैयार कर लें। एडीजीपी श्री राव ने शराब की अवैध बिक्री तथा नशीले पदार्थों की बिक्री पर कड़ाई से रोक लगाने के निर्देश दिए हैं। उन्होने अंतर्राज्यीय सीमा पर मतदा के दिवस कड़ी सुरक्षा रखने के निर्देश दिए हैं। साथ ही अलग-अलग चरणों के दिन जनपद की सीमाओं पर भी निगरानी रखने के निर्देश दिए हैं। श्री राव ने जिले के लायंसेसधारियों के शस्त्रों को अनिवार्य रूप से जमा करने के निर्देश दिए हैं।

  बैठक में डीआईजी मिथिलेश शुक्ल भी उपस्थित रहें। इस अवसर पर कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी मुजीबुर्रहमान खान तथा वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक मुकेश कुमार श्रीवास्तव द्वारा स्थानीय निकायों के निर्वाचन के संबंध में की गई कार्यवाहियों तथा तैयारियों के विषय में विस्तृत जानकारी प्रदान की गई। उन्होने कहा कि म.प्र. राज्य निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार शांतिपूर्ण एवं निष्पक्ष निर्वाचन की तैयारियां क्रमबद्ध तरीके से निर्धारित समय-सीमा में पूर्ण की जा रही है।

 बैठक में मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत राहुल धोटे, अपर कलेक्टर एवं उप जिला निर्वाचन अधिकारी बी.के. पाण्डेय, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक अंजूलता पटले सहित समस्त उपखण्ड मजिस्ट्रेट, अनुविभागीय पुलिस अधिकारी तथा संबंधित नोडल अधिकारी उपस्थित रहें।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ