MP Urban Body Elections 2022: मध्यप्रदेश के इन जिलों में नही होंगे नगरीय निकाय के चुनाव, जानिए क्या है वजह

Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

MP Urban Body Elections 2022: मध्यप्रदेश के इन जिलों में नही होंगे नगरीय निकाय के चुनाव, जानिए क्या है वजह


MP Urban Body Elections 2022: मध्यप्रदेश के इन जिलों में नही होंगे नगरीय निकाय के चुनाव, जानिए क्या है वजह



MP News : मध्य प्रदेश में पंचायत और नगरीय निकाय चुनाव का शंखनाद हो गया है.

लेकिन मध्य प्रदेश के 3 जिले अलीराजपुर, डिंडोरी और मंडला में नगरीय निकाय के चुनाव नहीं कराए जाएंगे. राज्य चुनाव आयोग ने मध्य प्रदेश के शेष 49 जिलों के चुनाव कार्यक्रम को घोषित कर दिया है. प्रदेश में दो चरणों में कराए जा रहे हैं नगरीय निकाय चुनाव. पहले चरण का मतदान 6 जुलाई को और दूसरे चरण का मतदान 13 जुलाई को कराया जाएगा. प्रथम चरण की मतगणना 17 जुलाई को और दूसरे चरण की मतगणना 18 जुलाई को होगी.

किन जिलों में नहीं कराए जाएंगे चुनाव

उज्जैन में पंचायत चुनाव के बाद नगरीय निकाय चुनाव का कार्यक्रम भी घोषित हो गया है. राजनीतिक दल चुनाव की तैयारियों में जुट गए हैं. दूसरी तरफ मध्य प्रदेश के 3 जिलों में नगरीय निकाय के चुनाव नहीं होने वाले हैं. ये जिले हैं मंडला, डिंडोरी और अलीराजपुर. चुनाव निर्वाचन आयोग से जुड़े अधिकारियों के मुताबिक तीनों जिलों के नगरीय निकाय का चुनाव कार्यक्रम घोषित नहीं किया गया है. इनके अलावा 49 जिलों का चुनाव कार्यक्रम घोषित हो गया है. अधिकारियों ने बताया कि तीनों जिलों के नगरीय निकाय का कार्यकाल अभी पूरा नहीं हुआ है, इस वजह से वहां चुनाव नहीं हो रहे हैं.

अलीराजपुर एसपी मनोज कुमार सिंह ने बताया कि पंचायत चुनाव को लेकर तैयारियां तेजी से चल रही हैं. उन्होंने यह भी बताया कि सितंबर में नगरीय निकाय का कार्यकाल पूरा हो रहा है. यही वजह है कि नगरीय निकाय के चुनाव यहां नहीं हो रहे हैं.

क्या है चुनाव का कार्यक्रम

राज्य निर्वाचन आयुक्त बीपी सिंह ने बुधवार को बताया था कि कुल 347 निकायों में चुनाव होंगे. पहले चरण में 133 और दूसरे चरण में 214 निकायों में मतदान कराया जाएगा. इस बार के चुनाव में प्रदेश में 19 हजार 977 मतदान केंद्र बनाए गए हैं. इन चुनावों में मतदान के लिए 87 हजार 937 कर्मचारियों की ड्यूटी लगाई जाएगी. यह चुनाव इलेक्ट्रानिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) से कराया जाएगा. मतदान का सुबह 7 बजे शुरू होकर शाम 5 बजे तक चलेगा.

पहले चरण में भोपाल, इंदौर, ग्वालियर, जबलपुर, खंडवा, बुरहानपुर, छिंदवाड़ा, उज्जैन, सागर, सिंगरौली, सतना नगर निगम में चुनाव होगा. यहां पर 6 जुलाई को वोटिंग होगी, वहीं कटनी, रतलाम, देवास, रीवा और मुरैना में दूसरे चरण में 13 जुलाई को वोटिंग होगी।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ