6 लाख फर्जी आधार कार्ड रद्द,कहीं आपका भी तो नहीं है शामिल,ऐसे करें ऑनलाइन वेरिफाई

Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

6 लाख फर्जी आधार कार्ड रद्द,कहीं आपका भी तो नहीं है शामिल,ऐसे करें ऑनलाइन वेरिफाई



6 लाख फर्जी आधार कार्ड रद्द,कहीं आपका भी तो नहीं है शामिल,ऐसे करें ऑनलाइन वेरिफाई



नई दिल्‍ली. आधार कार्ड के किसी भी तरह के दुरुपयोग को रोकने के लिए भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) लगातार काम कर रहा है. गलत तरीकों से बनाए गए आधार कार्ड को चलन से बाहर करने के लिए भी लगातार यूआईडीआई सक्रिय है.

यूआईडीआई ने देश में करीब छह लाख डुप्‍लीकेट आधार कार्ड कैंसिल कर दिए गए हैं. प्राधिकरण ने यह कार्रवाई गलत तरीके से डुप्‍लीकेट आधार बनवाने पर की है. इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी राज्य मंत्री राजीव चंद्रशेखर ने पिछले सप्‍ताह लोकसभा में यह जानकारी दी थी.

चंद्रशेखर ने बताया था कि यूआईडीआई डुप्‍लीकेट आधार के वेरिफिकेशन की प्रक्रिया को ज्‍यादा प्रभावी बना रहा है और अब चेहरे को भी वेरिफिकेशन फीचर के रूप में जोड़ा गया है. फेशियल रेकिग्‍नेशन को डुप्‍लीकेट आधार के अलावा पेंशन वेरिफिकेशन के लिए भी लागू किया गया है. अब तक करीब 1,00,000 पेंशनधारकों को इस टेक्‍नोलॉजी से प्रमाणीकृत किया गया है.

कहीं आपका आधार तो नहीं हो गया कैंसिल?

आधार कार्ड अब बहुत जरूरी दस्‍तावेज बन चुका है. अपने आधार कार्ड को सुरक्षित रखना बहुत आवश्‍यक है. साथ ही आपको जांच लेना चाहिये कि आपका आधार सक्रिय है या नहीं. इसके लिए इसे समय समय पर वेरिफाई करते रहना चाहिए. आधार कार्ड को ऑनलाइन वेरिफाई करना बहुत आसान है.

ऐसे करें आधार को वेरिफाई (How to verify Aadhaar)

अपने आधार को वेरिफाई करना बहुत आसान है. यह काम आप घर बैठे अपने स्‍मार्टफोन की मदद से आसानी से कर सकते हैं. आइए जानते हैं कि आधार को वेरिफाई कैसे करें -
सबसे पहले यूआईडीएआई की वेबसाइट www.uidai.gov.in पर जाएं.
वेबसाइट पर 'आधार (AADHAAR) सर्विसेज' में 'वेरिफाई आधार (AADHAAR) नंबर' पर क्लिक करें. ऐसा करने पर नया पेज खुलेगा.
नए पेज पर अपना 12 अंकों का आधार (AADHAAR) नंबर और कैप्चा दर्ज करें.
आधार (AADHAAR) नंबर के असली होने पर वेबसाइट 'Aadhaar Verification Complete' का मैसेज दिखाएगी. साथ ही अन्य विवरण भी दिखाए जाएंगे. जैसे आपकी आयु, आपके राज्‍य का नाम और आपके मोबाइल नंबर की अंतिम तीन अंक इत्यादि.
अगर कई प्रयासों के बाद भी आप आधार नंबर को वेरिफाई करने में असफल रहते हैं तो वेबसाइट दिखाएगी कि आपका आधार नंबर मौजूद नहीं है.
अगर न हो वेरिफाई तो करें यह काम

अगर आपका आधार वेरिफाई नहीं होता है तो आपको जरूरी डॉक्‍यूमेंट्स के साथ नजदीकी आधार एनरोलमेंट सेंटर जाना होगा. आपके बायोमेट्रिक्स को दोबारा वेरिफाई करके यूआईडीएआई के डेटाबेस में डाला जाएगा. इसके लिए आपसे 25 रुपये के साथ 18 फीसदी की दर से जीएसटी (GST) लिया जाएगा और आपका आधार अपडेट कर दिया जाएगा.


क्रेडिट:News18

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ