सीधी:आधार फीडिंग कार्य में लापरवाही करने पर 50 बीएलओ को कारण बताओ सूचना पत्र,40 का वेतन आहरण पर रोक लगाने के निर्देश

Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

सीधी:आधार फीडिंग कार्य में लापरवाही करने पर 50 बीएलओ को कारण बताओ सूचना पत्र,40 का वेतन आहरण पर रोक लगाने के निर्देश


सीधी:आधार फीडिंग कार्य में लापरवाही करने पर 50 बीएलओ को कारण बताओ सूचना पत्र,40 का वेतन आहरण पर रोक लगाने के निर्देश 


आधार फीडिंग कार्य में लापरवाही पर उपखण्ड अधिकारी ने जारी की नोटिस


सीधी।
 आधार फीडिंग कार्य में लापरवाही पर उपखण्ड अधिकारी एवं निर्वाचन रजिस्ट्रीकरण अधिकारी विधानसभा क्षेत्र 77 सीधी द्वारा 50 बीएलओ को कारण बताओ सूचना पत्र जारी किया गया है।

  उन्होने बताया कि भारत निर्वाचन आयोग के द्वारा जारी कार्यक्रम समय-सारणी अनुसार दिनांक 01.08.2022 से आधार फीडिंग का कार्य प्रारम्भ है। संबंधित बीएलओ के प्रभार में दिये गये मतदान केन्द्र के कार्यों का परीक्षण करने पर पाया गया कि उनके द्वारा आधार फीडिंग के कार्य में अपेक्षित प्रगति नहीं हुई है। जबकि गरूण एप के माध्यम से आधार लिंक करने का कार्य फार्म-6 (ख) में किया जाना था। उन्होंने बताया कि संबंधित द्वारा उक्त मतदान केन्द्र बी. एल. ओ. नियुक्त होकर निर्वाचन कार्य को बाधित किया गया है जिस कारण मतदान केन्द्रों की कार्य प्रगति आधार लिंक करने की अपेक्षित नहीं होने से कलेक्टर मुजीबुर्रहमान खान द्वारा अप्रसन्नता जाहिर की गई है। उपखण्ड अधिकारी ने बताया कि निर्वाचन कार्य में लापरवाही एवं उदासीनता लोक प्रतिनिधित्व अधिनियम 1950 की धारा 32 के अन्तर्गत दंडनीय है।

  उन्होंने संबंधित बीएलओ को निर्देशित किया है कि 3 दिवस के भीतर कार्य में आपेक्षित प्रगति न आने पर संबंधित के विरुद्ध उनके मूल विभाग को माह अगस्त 2022 के वेतन आहरण में रोक लगाये जाने तथा अवैतनिक करने हेतु लेख किया जावेगा। साथ ही उक्त के संबंध में कार्यालय से पृथक से संबंधित बीएलओ के विरूद्ध अनुशासनात्मक कार्यवाही की जावेगी।

40 बीएलओ के अगस्त माह का वेतन आहरण पर रोक लगाने के निर्देश:-


 निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी विधानसभा क्षेत्र -78 सिहावल द्वारा गरूण एप के माध्यम से मतदाताओं के आधार सीडिंग के सत्यापन कार्य में लापरवाही एवं उदासीनता पर 40 बीएलओ के अगस्त माह का वेतन आहरण पर रोक लगाने के निर्देश दिए गए हैं। 

  उन्होने बताया कि भारत निर्वाचन आयोग द्वारा जारी कार्यक्रम के अनुसार दिनांक 01.08.2022 से मतदाताओं का आधार सीडिंग का सत्यापन कार्य प्रारंभ हो चुका है। आयोग के निर्देशानुसार इसे निर्धारित समय-सीमा में शत-प्रतिशत पूर्ण किया जाना है। उन्होने बताया कि विधानसभा क्षेत्र के सभी बीएलओ को आवश्यक प्रशिक्षण प्रदान किया जाकर आधार सीडिंग का कार्य जल्दी पूर्ण करने के निर्देश दिए गए हैं। उन्होने बताया कि अवलोकन करने पर पाया गया है कि विधानसभा सिहावल के 40 बीएलओ द्वारा बार-बार समझाइस के बाद भी अभी तक नगण्य प्रगति दर्शयी है। उपखण्ड अधिकारी द्वारा कार्य की प्राथमिकता को दृष्टिगत रखते हुए संबंधित विभाग प्रमुखों को निर्देशित किया गया है कि संबंधित बीएलओ के वेतन आहरण माह अगस्त पर रोक लगाया जाना सुनिश्चित करें।

मतदाता सूची में आधार सीडिंग का कार्य 30 अगस्त तक पूर्ण करने के निर्देश
--------

 भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार समस्त मतदाताओं का मतदाता सूची से आधार फींडिग का कार्य दिनांक 01.08.2022 से शुरू हो गया है जिसमें समस्त मतदाताओं का आधार फीडिंग गरूण एप के माध्यम से बी.एल.ओ. द्वारा किया जाना है।  उपखण्ड एवं निर्वा. रजि. अधिकारी विधानसभा क्षेत्र-82 धौहनी ने समस्त बीएलओ को निर्देशित किया गया है कि  अभी तक आज जिन-जिन मतदान केन्द्रों के बी.एल.ओ. द्वारा मतदाता आधार सिंडिग का कार्य 80 प्रतिशत से कम वे समस्त बी.एल.ओ. 30 अगस्त 2022 तक कार्य पूर्ण कराना सुनिश्चित करें।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ