5G Service: 5G आने पर क्या आपको नया फोन और SIM खरीदना होगा? जनाइये इससे जुड़ी प्रमुख बातें

Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

5G Service: 5G आने पर क्या आपको नया फोन और SIM खरीदना होगा? जनाइये इससे जुड़ी प्रमुख बातें


5G Service: 5G आने पर क्या आपको नया फोन और SIM खरीदना होगा? जनाइये इससे जुड़ी प्रमुख बातें


डेस्क रिपोर्ट : भारत में जल्द ही 5G सर्विसेस लॉन्च होने वाली हैं. अक्टूबर तक देश के प्रमुख शहरों में 5G नेटवर्क की कनेक्टिविटी मिल सकती है. स्पेक्ट्रम नीलामी के बाद से ही लोगों को 5G सर्विस के लॉन्च होने का इंतजार है. हाल में ही जियो ने दिवाली तक 5G सर्विस लॉन्च करने की बात कही है.वहीं एयरेटल ने भी साफ कर दिया है कि उनकी सर्विस अक्टूबर में लॉन्च हो जाएगी. Vi यानी वोडाफोन आइडिया का 5G को लेकर अन्य ऑपरेटर्स से अलग प्लान है. कंपनी यूजर्स की जरूरत को ध्यान में रखते हुए 5G सर्विस लॉन्च करेगी. लॉन्चिंग से पहले कई सवाल लोगों के मन में चल रहे हैं. मसलन इसके लिए नया सिम कार्ड खरीदना होगा या फिर प्लान कितने का होगा. ऐसे ही कुछ सवाल और उनके जवाब से हम आपको रू-ब-रू करा रहे हैं. 

1. 5G क्या है? 

इस सर्विस पर चर्चा करने से पहले हमें यह जानना होगा कि 5G है क्या. यह टेलीकम्युनिकेशन की अगली पीढ़ी है, जिसे 5वीं जनरेशन कहा जा रहा है. इसमें बात ना सिर्फ इंटरनेट स्पीड की हो रही है. बल्कि 5G नेटवर्क पर आपको बेहत कॉल और कनेक्टिविटी भी मिलेगी. 

2. किन फोन्स में चलेगा 5G?


लगभग सभी ब्रांड्स ने 5G सपोर्ट वाले स्मार्टफोन लॉन्च किए हैं. इस सर्विस का लाभ आपको एक 4G स्मार्टफोन में नहीं मिलेगा. इसके लिए आपके पास कम से कम 5G स्मार्टफोन होना चाहिए.
इसके बाद भी आपको बैंड्स का ध्यान रखना होगा. चूंकि, अब 5G स्पेक्ट्रम की नीलामी हो चुकी है, इसलिए नए फोन्स में 5G बैंड्स की चिंता करने की जरूरत नहीं होगी. 

3. तो क्या आपको एक नया फोन खरीदना होगा?

इसका जवाब आपके मौजूदा फोन पर निर्भर करता है. अगर आपके पास एक 5G फोन है, तो संभव है कि आपको नए फोन की जरूरत नहीं होगी. आप फोन की सेटिंग में जाकर 5G सपोर्ट का साइन चेक कर सकते हैं.
कई फोन में 4G/3G के साथ 5G का ऑप्शन भी नजर आ रहा है. इसके लिए आपको Setting> Connection> Mobile Network> Network Mode पर जाना होगा. वहीं अगर आपके पास 5G सपोर्ट वाला फोन नहीं है तो नया स्मार्टफोन खरीदना होगा. 

4. क्या एक नया सिम कार्ड भी चाहिए? 

नहीं, 5G सर्विस के लिए आपको नया सिम कार्ड नहीं खरीदना होगा. आपके मौजूदा सिम कार्ड पर ही 5G कनेक्शन का सपोर्ट मिलेगा. संभव है कंपनियां नए सिम कार्ड खरीदने पर आपको 5G SIM ऑफर करें. 

5. कितने रुपये का होगा प्लान?
 
टेलीकॉम कंपनियों ने अभी तक 5G प्लान्स की कीमत का खुलासा नहीं किया है. मगर आपको 4G के मुकाबले ज्यादा पैसे खर्च करने होंगे. यह खर्च कितना ज्यादा होगा इसकी ठोस जानकारी अभी नहीं है. 

6. क्या बदल जाएगा?

5G नेटवर्क आने के बाद एक दिन में कोई बदलाव नहीं होगा. हां, आपको बेहतर कॉल और कनेक्टिविटी मिलने लगेगी. इसके अलावा इंटरनेट स्पीड एक दिन में जरूर बदल जाएगी. जहां आपको 4G पर 100Mbps की स्पीड मिलती है, वहीं 5G पर आपको आराम से 1Gbps तक की स्पीड मिलेगी. 

7. खत्म हो जाएगी Wi-Fi की जरूरत? 

ऐसा नहीं है कि 5G आने के बाद आपको वाईफाई की जरूरत नहीं होगी. हां, इसका कुछ प्रभाव वाईफाई के मार्केट पर जरूर पड़ सकता है, लेकिन इससे वाईफाई का कारोबार खत्म नहीं होगा. 

8. भारत में सभी लोगों को कब तक मिलेगी सर्विस? 

शुरुआत में टेलीकॉम कंपनियां मेट्रो शहर में ही इस सर्विस को लॉन्च करेंगी. धीरे-धीरे इनका विस्तार सभी इलाकों में किया जाएगा. जियो ने AGM में बताया कि वह दिसंबर 2023 तक अपनी 5G सर्विस का विस्तार पूरे देश में कर लेंगे. 

9. क्या खत्म हो जाएगा 4G?

बहुत से लोगों को लग रहा है कि 5G आने के बाद 4G सर्विस खत्म हो जाएगी. ऐसा नहीं होगा आपको दोनों ही सर्विसेस साथ-साथ मिलती रहेंगी. जैसे आपको 4G और 3G साथ-साथ मिलते है, ऐसा ही 5G आने के बाद भी होगा. 

10. 5G से खुलेगा नई दुनिया का रास्ता? 

इंटरनेट की नई जनरेशन के आने पर आपके आसपास कई बदलाव हो सकते हैं. मसलन आपको बिलकुल ही अलग इंटरनेट एक्सपीरियंस मिलेगा. इसके साथ ही IoT यानी इंटरनेट ऑफ थिंग्स का नेक्स्ट लेवल देखने को मिलेगा.
कई IoT डिवाइसेस की संख्या धीरे-धीरे आपके घर में बढ़ने लगेगी. वाईफाई कैमरा से लेकर स्मार्ट स्पीकर तक का तेजी से विस्तार होने की उम्मीद है. हालांकि, ये सब एक दिन में नहीं होगा. 5G हमारे लिए बहुत कुछ नया लेकर आएगा, लेकिन इन चीजों को सभी तक पहुंचने में वक्त लगेगा.
इसके अलावा मेटावर्स जैसे चीजों का चलन बढ़ेगा. मेटावर्स हमारे लिए नई दुनिया होगी, जो वर्चुअल वर्ल्ड में असल दुनिया का एक्सपीरियंस प्रदान करेगी. ऐसा अब तक हम साईफाई मूवीज में देखते आए थे, जो अब हमारी आम जिंदगी का हिस्सा हो जाएगा.

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ