MP WEATHER TODAY: मध्य प्रदेश के पांच जिलों में भारी बारिश का यलो अलर्ट जारी,देखिये कहाँ कहाँ होगी वारिश

Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

MP WEATHER TODAY: मध्य प्रदेश के पांच जिलों में भारी बारिश का यलो अलर्ट जारी,देखिये कहाँ कहाँ होगी वारिश

MP WEATHER TODAY: मध्य प्रदेश के पांच जिलों में भारी बारिश का यलो अलर्ट जारी,देखिये कहाँ कहाँ होगी वारिश



भोपाल: मध्य प्रदेश में रुक-रुक कर वर्षा का दौर जारी है। पूरे प्रदेश में औसत बारिश से ज्यादा वर्षा हो चुकी है। लेकिन कुछ इलाके ऐसे हैं, जहां औसत बारिश का आंकड़ा अभी दूर है। बंगाल की खाड़ी से नमी मिलने के कारण कुछ इलाकों में बारिश हो रही है। तीन सितंबर तक मौसम में विशेष परिवर्तन के आसार नहीं हैं। मौसम विभाग की चेतावनी बता रही है कि अगले 24 घंटों में  छिंदवाड़ा, बैतूल, खरगोन, बड़वानी, धार जिलों में कहीं-कहीं भारी बारिश हो सकती है। उधर कुछ इलाकों में तापमान भी बढ़ रहा है। दिन का पारा 35 के ऊपर जाने लगा है। 
मौसम केंद्र की रिपोर्ट कहती है कि बीते 24 घंटों के दौरान प्रदेश के शहडोल, नर्मदापुरम, इंदौर एवं चंबल संभागों के जिलों में कुछ स्थानों पर तथा रीवा, जबलपुर, सागर, उज्जैन, ग्वालियर एवं भोपाल संभाग के जिलों में कहीं-कहीं वर्षा दर्ज की गई। सेंधवा में 8, चिचौली, जावरा में 5, मलाजखंड, भीमपुम में 4, ग्वालियर, भगवानपुरा, बुरहानपुर, श्यामपुर में 3 सेमी तक पानी गिरा है। 
अगले 24 घंटों के लिए मौसम विभाग का पूर्वानुमान कहता है कि शहडोल, रीवा, जबलपुर, सागर, इंदौर, नर्मदापुरम एवं भोपाल संभागों के जिलों में तथा आगर, देवास, रतलाम, शाजापुर, उज्जैन जिलों में कुछ स्थानों पर, चंबल एवं ग्वालियर संभागों के जिलों में तथा मंदसौर, नीमच जिलों में कहीं-कहीं वर्षा या गरज-चमक के साथ बौछारें पड़ सकती हैं। 
मौसम विभाग ने यलो अलर्ट जारी किया है, जिसके मुताबिक छिंदवाड़ा, बैतूल, खरगोन, बड़वानी, धार जिलों में कहीं-कहीं भारी बारिश की संभावना बनी हुई है। जबलपुर, इंदौर संभाग के जिलों में तथा हरदा, रतलाम, उज्जैन, देवास जिलों में कहीं-कहीं वज्रपात हो सकता है। 
मौसम वैज्ञानिकों की मानें तो  मध्य प्रदेश के मौसम पर कुछ सिस्टम असर डाल रहे हैं। अलग-अलग स्थानों पर बने वेदर सिस्टम के असर से बंगाल की खाड़ी से नमी प्रदेश की ओर आ रही है, जिससे प्रदेश में कहीं-कहीं वर्षा का दौर जारी है। तमिलनाडु में हवा के ऊपरी भाग में भी एक चक्रवात एक्टिव है। इस चक्रवात से लेकर पश्चिमी विदर्भ तक एक ट्रफ लाइन बनी हुई है। इस ट्रफ के असर से बंगाल की खाड़ी से लगातार नमी मिल रही है।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ