MP Rewa: ऐतिहासिक सर्जरी,7 वर्ष की उम्र में चोट लगने के कारण बंद हो गया था जबड़ा, 30 साल की उम्र में सर्जरी करके खोला गया

Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

MP Rewa: ऐतिहासिक सर्जरी,7 वर्ष की उम्र में चोट लगने के कारण बंद हो गया था जबड़ा, 30 साल की उम्र में सर्जरी करके खोला गया



MP Rewa:  ऐतिहासिक सर्जरी,7 वर्ष की उम्र में चोट लगने के कारण बंद हो गया था जबड़ा, 30 साल की उम्र में सर्जरी करके खोला गया 



रीवा/सीधी। 
रीवा स्थित मणि डेंटल केयर में एक ऐतिहासिक सर्जरी की गई।
प्रमोद कुमार कुशवाहा उम्र 30 वर्ष जोकि बहरी जिला सीधी का निवासी है उसको 7 वर्ष की उम्र में आम के पेड़ से गिरने के कारण दाहिने जबड़े में चोट लगी जिसका उपयुक्त इलाज ना हो पाने के कारण धीरे-धीरे मरीज का मुंह बंद होता गया इसके कारण खाने-पीने में मरीज सक्षम नहीं रह गया
गत वर्षों में मरीज के परिजनों ने बनारस एवं नागपुर में इलाज के लिए प्रयत्न किया लेकिन सही मार्गदर्शन ना मिल पाने के कारण वे सफल ना हो सके, 30 वर्ष की आयु में मरीज ने रीवा स्थित मणि डेंटल केयर में कार्यरत डॉ अभिषेक मणि तिवारी एवं डॉ अजीता द्विवेदी तिवारी से परामर्श लिया जिसके पश्चात जांच करने पर पाया गया कि चोट लगने के कारण मरीज के निचले जबड़े की हड्डी टूट कर गलत जगह पर यानी ऊपरी जबड़े की हड्डी से जुड़ गई थी इसके कारण मरीज का निचला जबड़ा हिलने में सक्षम नहीं था अतः मरीज भोजन ग्रहण करने में असमर्थ था।

उसके पश्चात रीवा शहर के प्रतिष्ठित विंध्य अस्पताल एवं रिसर्च सेंटर में मरीज का सफल ऑपरेशन दिनांक 13 जुलाई 2022 को डॉ अजीता द्विवेदी तिवारी द्वारा किया गया जिसमें गलत जुड़ी हड्डी का टुकड़ा निकालकर मरीज का मुंह खोला गया।

इस ऑपरेशन में विशेष उपकरण श्याम शाह चिकित्सा महाविद्यालय रीवा से मंगाए गए थे जिनका सफल प्रयोग करके विंध्य अस्पताल एवं रिसर्च सेंटर के एनएसथीसिया डिपार्टमेंट के चिकित्सकों ने पूर्ण बेहोशी में इस 4 घंटे चलने वाले ऑपरेशन का सफल संचालन किया।

यह रीवा संभाग में होने वाला इस तरह का प्रथम सफल ऑपरेशन था।

इस ऑपरेशन की सफलता हेतु डॉ अजीता ने विंध्य अस्पताल एवं रिसर्च सेंटर के डॉक्टरों एवं प्रबंधन के साथ डॉक्टर अभिषेक मिश्रा ओरल एंड मैक्सीलर्लोफैसियल सर्जन को सहयोग एवं समन्वय हेतु धन्यवाद ज्ञापित किया है।

ऑपरेशन की सफलता के बाद अब मरीज पूर्णतया स्वस्थ है,  मरीज के परिजनों ने डॉक्टर अजीता एवं डॉक्टर अभिषेक मणि तिवारी का आभार व्यक्त किया है एवं मरीज के स्वस्थ होने पर हर्ष व्यक्त किया है।

अभी मरीज डॉक्टर अजीता एवं डॉक्टर अभिषेक मणि तिवारी की संस्था मणि डेंटल केयर यादवेंद्र टावर सुभाष तिराहा रीवा में इलाजरत है जहां उसे फिजियोथैरेपी चिकित्सा दी जा रही है।

डॉक्टर अजीता ओरल एंड मैक्सीलर्लोफैसियल सर्जन मॉडल साइंस कॉलेज रीवा में पदस्थ डॉ अवनीश कुमार द्विवेदी एवं डॉ लता द्विवेदी की पुत्री एवं शासकीय कन्या उच्चतर माध्यमिक विद्यालय सिरमौर जिला रीवा के पूर्व प्राचार्य श्री हीरा मणि तिवारी की पुत्रवधू है।

समस्त परिवार एवं परिजनों ने इस सफल ऑपरेशन पर हर्ष व्यक्त किया है एवं मरीज के स्वस्थ जीवन की कामना की है।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ