PM Kusum Yojana: जानिए क्या है प्रधानमंत्री कुसुम योजना,कितने रुपये सरकार दे रही है सब्सिडी, जानें पूरी प्रकिया

Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

PM Kusum Yojana: जानिए क्या है प्रधानमंत्री कुसुम योजना,कितने रुपये सरकार दे रही है सब्सिडी, जानें पूरी प्रकिया

PM Kusum Yojana: जानिए क्या है प्रधानमंत्री कुसुम योजना,कितने रुपये सरकार दे रही है सब्सिडी, जानें पूरी प्रकिया

PM Kusum Solar Pump Yojana 2022: केंद्र और राज्य सरकार किसानों की मदद के लिए कई तरह की योजनाएं चलाती है. उन्हीं में से एक योजना का नाम है प्रधानमंत्री कुसुम योजना (Pradhanmantri Kusum Solar Pump Yojana 2022). इस योजना के जरिए सरकार किसानों को सोलर पंप लगाने के लिए सब्सिडी की सुविधा देती है. इसमें आपको सोलर पंप लगवाने के केवल 20 से 30 प्रतिशत तक का खर्च आता है.


देश में बढ़ते प्रदूषण और जलवायु परिवर्तन (Global Warming) के खतरे को देखते हुए सरकार सोलर एनर्जी के सेक्टर को बढ़ावा दे रही है. सरकार की कोशिश है कि वह इस योजना से आम लोगों को जोड़कर कमाई का एक शानदार मौका दे सकें. पीएम कुसुम योजना की शुरुआत सरकार द्वारा साल 2019 में की गई है.

सरकार देती है 60% सब्सिडी
सरकार पीएम कुसुम योजना (PM Kusum Yojana 2022) के जरिए किसानों को सोलर पैनल लगवाने पर करीब 60 प्रतिशत की सब्सिडी देती है. वहीं 30 प्रतिशत लोन आपको बैंक से मिल जाता है. वहीं कुल 10,000 रुपये खुद का लगाना होगा. इसके बाद आप मुफ्त की बिजली का लाभ उठा सकते हैं. इस योजना से किसानों को बड़ा लाभ मिलता है क्योंकि सिंचाई के लिए उनकी निर्भरता आम बिजली पर कम होती है और इसका असर खेती पर साफ दिखता है

इस तरह होगी कमाई

अगर किसी किसान के पास 5 से 6 एकड़ की जमीन है तो वह यह सोलर प्लांट लगाकर कम से कम 15 से 20 लाख यूनिट (Electricity Unit) तक पैदा कर सकता है. इसे 3 रुपये प्रति यूनिट के हिसाब से बेचकर 60 लाख रुपये तक की कमाई कर सकता है. वहीं इतने बड़े फील्ड में आपको सोलर प्लांट शुरू करने के लिए करीब 20 लाख रुपये का खर्च लगेगा. ऐसे में 40 लाख रुपये सालाना आप इस योजना के जरिए कमाई कर सकते हैं. इसके साथ ही सिंचाई के लिए पानी और बिजली की समस्या भी दूर होगी।

योजना के लिए आवेदन का तरीका-

पीएम कुसुम योजना आपको इसकी सरकारी वेबसाइट https://mnre.gov.in/ पर विजिट करना होगा. इसके साथ ही आपको अपने प्रॉपर्टी, आधार कार्ड, बैंक डिटेल्स की जानकारी भी साझा करना होगा. ध्यान रखें कि आपकी जमीन किसी बिजली सब स्टेशन से 5 किलोमीटर के दायरे में होनी चाहिए. तभी आपको इस योजना का लाभ मिलेगा.


आवेदन की लास्ट डेट बढ़ाई गई:-

प्रधानमंत्री किसान ऊर्जा एवं उत्थान महाभियान योजना (पीएम-कुसुम)-C योजना में लोगों का रूझान देखते हुए आवदेन की अंतिम तिथि 24 अगस्त से बढ़ाकर 31 अगस्त 2022 कर दी गई है। 

योजना मे प्रदेश के कृषि फीडर्स को सौर ऊर्जा से ऊर्जीकृत कर निवेशकों और किसानों को लाभ पहुँचाने के उद्देश्य से प्रथम चरण में 1250 मेगावॉट क्षमता के सौर संयंत्र स्थापित किये जाएँगे। निविदा के संबंध में विस्तृत जानकारी टोल फ्री हेल्पलाइन नंबर 1800-180-3333 से प्राप्त की जा सकती है।

'आगे आयें लाभ उठायें' की तर्ज़ पर संपूर्ण दस्तावेज के साथ पहले आवेदन करने वाले कृषकों, व्यवसाइयों, संस्थाओं, निवेशकों और विकासकों को प्राथमिकता दी जाएगी। सोलर संयंत्र स्थापना के लिये 30 प्रतिशत अनुदान के साथ शासन द्वारा 25 वर्षों तक बिजली क्रय एवं भुगतान की गारंटी दी जाएगी। सौर संयंत्र की स्थापना कृषि फीडर्स के समीप किसानों की भूमि पर की जाएगी। किसान को सिंचाई के लिये दिन में बिजली मिलेगी

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ