50 हजार की रिश्वत लेते कार्यपालन यंत्री गिरफ्तार,लोकायुक्त पुलिस की 12 सदस्यीय टीम ने की छापामार कार्यवाही

Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

50 हजार की रिश्वत लेते कार्यपालन यंत्री गिरफ्तार,लोकायुक्त पुलिस की 12 सदस्यीय टीम ने की छापामार कार्यवाही



50 हजार की रिश्वत लेते कार्यपालन यंत्री गिरफ्तार,लोकायुक्त पुलिस की 12 सदस्यीय टीम ने की छापामार कार्यवाही

सीधी
पीडब्ल्यूडी सीधी के कार्यपालन यंत्री डी.के.सिंह को आज लोकायुक्त पुलिस रीवा की 12 सदस्यीय टीम ने कार्यालय में 50 हजार की रिश्वत लेते हुये रंगे हांथों गिरफ्तार कर लिया। ये रिश्वत फरियादी हल्के सोनी की दो लाख के लंबित भुगतान के बदले में ली जा रही थी।
मिली जानकारी के अनुसार ठेकेदार हल्के सोनी का दो लाख रूपए का बिल भुगतान के लिये पीडब्ल्यूडी के कार्यपालन यंत्री डी.के.सिंह के पास काफी अर्से से लंबित था। श्री सोनी द्वारा कई बार कार्यपालन यंत्री से मिलकर बिल का भुगतान करने के लिये आग्रह किया गया किन्तु उनके द्वारा हीला-हवाली की जा रही थी। बाद में बिल के भुगतान के लिये कार्यपालन यंत्री श्री सिंह द्वारा 20 प्रतिशत कमीशन की मांग की जा रही थी। हल्के सोनी ने बिल के भुगतान के लिये 10 हजार रूपए पूर्व में ही दे दिये थे। फिर भी कार्यपालन यंत्री द्वारा बिल का भुगतान नहीं किया जा रहा था। आखिर 50 हजार रूपए और मिलने पर कार्यपालन यंत्री द्वारा बिल का भुगतान करने को कहा। कार्यपालन यंत्री की रिश्वतखोरी से ठेकेदार हल्के सोनी काफी त्रस्त हो गये। फलत: उन्होंने इसकी लिखित शिकायत लोकायुक्त पुलिस रीवा कार्यालय जाकर की। लोकायुक्त पुलिस द्वारा प्राप्त शिकायत की सत्यता का परीक्षण कई चरणों में किया गया। जब लोकायुक्त पुलिस को यकीन हो गया कि पीडब्ल्यूडी के कार्यपालन यंत्री द्वारा 50 हजार रूपए की रिश्वत मांग जा रही है तो उन्हें रंगे हांथो गिरफ्तार करने की पूरी कार्ययोजना तैयार की गई। लोकायुक्त पुलिस के वरिष्ठ अधिकारियों द्वारा साक्ष्य के रूप से कार्यपालन यंत्री से वार्ता का फोन टेपिंग भी तैयार किया गया। इसके बाद पीडब्ल्यूडी के कार्यपालन यंत्री को जाल में फंसाने की योजना को आज अंतिम रूप देने का कार्यक्रम तैयार किया गया। ठेकेदार हल्के सोनी द्वारा कार्यपालन यंत्री से संपर्क कर कल दोपहर 50 हजार रूपए रिश्वत देने का समय तय किया। यह समय तय होने के बाद इसकी सूचना लोकायुक्त पुलिस रीवा के वरिष्ठ अधिकारियों को दी गई। जिसके बाद आज पीडब्ल्यूडी कार्यपालन यंत्री कार्यालय सीधी के खुलने से पूर्व ही लोकायुक्त पुलिस की 12 सदस्यीय टीम ने बाहर आकर सिविल ड्रेस में अपना मोर्चा संभाल रखा था। कार्यपालन यंत्री डी.के. सिंह जैसे ही दोपहर अपने कार्यालय में दाखिल होकर अपने चेम्बर में पहुंचे, ठेकेदार हल्के सोनी ने 50 हजार रूपए रिश्वत के रूप में निकालकर उन्हें पकड़ा दिये। कार्यपालन यंत्री ने रिश्वत में मिले 50 हजार के नोट देखने के बाद सहेज कर रख लिये। इसके बाद ठेकेदार हल्के सोनी ने चेम्बर से थोड़ा निकलकर बाहर मौजूद लोकायुक्त पुलिस टीम को इशारा किया। इशारा पाते ही लोकायुक्त पुलिस टीम के सदस्यों ने अंदर पहुंचकर कार्यपालन यंत्री डी.के. सिंह को 50 हजार की रिश्वत के साथ दबोच लिया।

सर्किट हाउस में देर तक चलती रही कार्यवाई

लोकायुक्त पुलिस रीवा के निरीक्षक जियाउल हक के नेतृत्व में पीडब्ल्यूडी के कार्यपालन यंत्री डी.के.सिंह को 50 हजार की रिश्वत के साथ कार्यालय से गिरफ्तार कर लिया गया। इसके बाद लोकायुक्त पुलिस टीम उन्हें लेकर सर्किट हाउस सीधी पहुंची और वहां देर शाम तक कार्यवाई चलती रही। आरोपी कार्यपालन यंत्री के विरूद्ध भ्रष्टाचार निवारण अधिनियम के तहत कार्यवाई की गई है।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ