खाना खाने के बाद अगर आप भी खाएंगे गुड़, इस मर्ज से मिलेगा छुटकारा

Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

खाना खाने के बाद अगर आप भी खाएंगे गुड़, इस मर्ज से मिलेगा छुटकारा


खाना खाने के बाद अगर आप भी खाएंगे गुड़, इस मर्ज से मिलेगा छुटकारा


अक्सर आपने अपने घर में बुजुर्गों को देखा होगा कि वह खाना खाने के साथ या फिर बाद में गुड़ जरूर खाते हैं. खासकर सर्दी के मौसम में गुड़ का सेवन काफी बढ़ जाता है लेकिन क्या आप जानते हैं कि गुड़ खाने से ना सिर्फ खाने का स्वाद बढ़ता है साथ ही इसके सेहत के लिए भी गजब के फायदे(Jaggery Benefits) हैं.

एक फायदा है कि इससे आपकी हड्डियां मजबूत होती हैं. तो आइए जानते हैं कि गुड़ खाने के क्या-क्या फायदे हैं.

खाना ठीक से पचता है (Good Digestion)


खाना खाने के बाद अगर आप गुड़ खाते हैं तो इससे ना सिर्फ खाना ठीक से पचेगा बल्कि आपको बदहजमी, गैस जैसी समस्याएं भी नहीं होंगी. गुड़ में खाना पचाने वाले तत्व पाए जाते हैं. जिन लोगों को मीठा खाना बहुत पसंद है, उनके लिए गुड़ का सेवन फायदेमंद है. 

हड्डियां रहेंगी मजबूत (Strong Bones)

गुड़ खाने से शरीर को जो फायदे मिलते हैं, उनमें हड्डियों की मजबूती भी शामिल है. बता दें कि गुड़ में काफी मात्रा में कैल्शियम पाया जाता है, जो हड्डियों को मजबूत बनाता है. गुड़ के सेवन से मांसपेशियों के दर्द में भी राहत मिलती है. 

वजन घटाने में भी करता है मदद (Weight Loss)

नियमित तौर पर गुड़ का सेवन करने से मेटाबॉलिज्म तेज होता है. इससे वजन घटाने में मदद मिलती है. गुड़ में पोटेशियम पाया जाता है जो दिल के सही तरीके से काम करने और मांसपेशियों के संकुचन को रोकने में मदद करता है. शरीर में पोटेशियम की कमी होने पर एसिड की मात्रा बढ़ जाती है. साथ ही खाने के बाद गुड़ खाने से पेट ज्यादा देर तक भरा रहता है. इससे भी वजन नियंत्रण में रहता है. 

इम्यूनिटी के लिए भी अच्छा (Immunity)


गुड़ में विटामिन सी और जिंक पाया जाता है. विटामिन सी के चलते शरीर की इम्यूनिटी बेहतर होती है और शरीर बीमारियों से दूर रहता है. गुड़ के सेवन से मौसमी बीमारियां जैसे सर्दी, खांसी, बुखार और जुकाम आदि से बचाव होता है. गुड़ में आयरन भी पाया जाता है जिससे शरीर में लाल रक्त कोशिकाएं बनती हैं और शरीर में खून की कमी नहीं होती है. 

(डिस्कलेमर- यहां बताई गई बातें सामान्य जानकारी और विभिन्न लेखों पर आधारित हैं. ये किसी भी बीमारी का विकल्प नहीं हैं. इंडिया न्यूज24 इनकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है. कोई भी समस्या होने पर डॉक्टर की सलाह से काम करें.)

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ