facebook और WhatsApp पर बंद होगी फ्री वीडियो कॉल,

Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

facebook और WhatsApp पर बंद होगी फ्री वीडियो कॉल,


facebook और WhatsApp पर बंद होगी फ्री वीडियो कॉल


Indian Telecommunication Bill यानी दूरसंचार विधेयक को सरकार ने ड्राफ्ट कर लिया है.केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव (Ashwini vaishnav)ने बताया कि फेसबुक (facebook), व्हाट्सएप (WhatsApp), टेलीग्राम (Telegram), जैसे अन्य एप्स दूरसंचार विधेयक के दायरे में आएंगे.

इस ड्राफ्ट बिल के मुताबिक जूम, स्काइप, फेसबुक मैसेंजर, टेलीग्राम, माइक्रोसॉफ्ट टीम्स, व्हाट्सएप और जो मैसेजिंग और कॉलिंग की सेवाएं देती हैं उन्हें भारत में लाइसेंस लेना पड़ सकता है. केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा इस बिल के पास होने के बाद साइबर क्राइम में कमी आ सकती है. 

दूरसंचार विभाग ने इस ड्राफ्ट बिल पर लोगों से सुझाव मांगे हैं..केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव ने बताया कि पीएम नरेंद्र मोदी ने निर्देश दिया था कि बिल का ड्राफ्ट यूजर्स की सिक्योरिटी को ध्यान में रखकर तैयार किया जाए. कॉलर आइडेंटिटी की जानकारी सर्विस प्रोवाइडर और यूजर दोनों को ही होनी चाहिए. केंद्रीय मंत्री ने प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान कहा कि ये बिल यूजर्स की सुरक्षा के रूप में काम करेगा. 

बता दें कि वर्तमान में इंटरनेट कॉलिंग या डेटा कॉल्स को लेकर इस तरह का कोई रेगुलेशन नहीं है. डेटा कॉलिंग ऐप्स को भी टेलीकॉम कंपनियों वाले नियमों का पालन नए बिल के पास होने के बाद को करना होगा. 

बताया जा रहा है कि इस विधेयक को अधिनियम बनने में कम से कम 6-10 महीने लग सकते हैं. परामर्श प्रक्रिया के बाद ही अंतिम मसौदा तैयार होगा और संसद में विचार और पारित होने के लिए रखा जाएगा. इस कानून के बनने के बाद साइबर धोखाधड़ी कम होने की उम्मीद जताई जा रही है. 

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक DoT यानी डिपोर्टमेंट ऑफर टेलिकम्यूनिकेशन (Department of Telecommunications) ने भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (TRAI) से इंटरनेट आधारित कॉल को रेगुलेट करने के बाद के प्रस्ताव पर अपने विचार व्यक्त करने की बात कही है. वहीं कुछ रिपोर्ट्स की माने तो facebook और WhatsApp पर फ्री वीडियो कॉल बंद हो सकते हैं.

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ