सीधी:एक से सात नवंबर तक मनाया जाएगा म.प्र. स्थापना दिवस समारोह

Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

सीधी:एक से सात नवंबर तक मनाया जाएगा म.प्र. स्थापना दिवस समारोह



सीधी:एक से सात नवंबर तक मनाया जाएगा म.प्र. स्थापना दिवस समारोह

हर्षोल्लास के साथ मनाया जाए स्थापना दिवस समारोह -कलेक्टर श्री खान

 समय-सीमा पत्रों की समीक्षा बैठक में कलेक्टर मुजीबुर्रहमान खान ने कहा कि शासन के निर्देशानुसार जिले में प्रदेश स्थापना दिवस एक नवम्बर से 07 नवम्बर तक मनाया जा रहा है। सप्ताह भर के इस कार्यक्रम में अलग-अलग दिन विभिन्न विभागों द्वारा कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे है। कलेक्टर ने निर्देशानुसार सभी कार्यक्रमों को गरिमामय ढंग से आयोजित करने के निर्देश दिए हैं। 

  कलेक्टर ने बताया कि एक नवंबर को प्रातः 7ः30 बजे शासकीय उत्कृष्ट उच्चतर माध्यमिक विद्यालय क्रमांक -1 सीधी में म.प्र. स्थापना दिवस समारोह का शुभारंभ किय जाएगा। ध्यजारोहण के बाद राष्ट्रगान एवं मध्यप्रदेश गान का गायन किया जाएगा। इसके उपरान्त प्रभात फेरी का आयोजन किया जाएगा। इसके साथ ही मानस भवन सीधी में सायं 05 बजे से स्थानीय सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा। 

  दो नवम्बर को प्रातः 10 बजे वीथिका भवन परिसर में लाडली वाटिका में वृक्षारोपण तथा नामकरण किया जाएगा। प्रातः 10ः30 बजे शासकीय कन्या उच्चतर माध्यमिक विद्यालय कोटहा (सीएम राइज) के सामने लाडली पथ का नामकरण किया जाएगा। लाडली उत्सव का आयोजन दोपहर 1ः30 बजे से अटल आॅडोटोरियम मे किया जाएगा। तीन नवम्बर को सभी नगरीय निकायों एवं ग्राम पंचायतों में प्रातः 07ः30 से 10ः30 बजे तक स्वच्छता, सजावट, रंगोली केन्द्रित गतिविधियां आयोजित की जाएगी। ऐतिहासिक स्मारकों, महापुरूषों की प्रतिमाओं, प्रमुख बाजारों की साफ-सफाई आदि गतिविधियां आयोजित की जावेगी। इसी अवसर पर दोपहर 02 बजे से 05 बजे तक गांधी चैक के पार्किंग स्थल पर स्थानीय व्यंजन प्रतियोगिता का आयोजन किया जाएगा। सायं 6ः30 बजे गांधी चैक एवं सभी नगरीय निकायों तथा ग्राम पंचायतों के अन्य महत्वपूर्ण स्थलों में 67 दीपों का प्रज्ज्वलन किया जावेगा। 

  चार नवम्बर को प्रातः 10ः30 बजे से मानस भवन सीधी में रोजगार दिवस का आयोजन किया जाएगा। साथ ही एक जिला एक उत्पाद को प्रमुखता प्रदान करते हुए विभिन्न गतिविधियों को आयोजन किया जाएगा। 05 नवम्बर को प्रातः 11 बजे से अटल आॅडोटोरियम में म.प्र. के गौरव के दृष्टिगत नाटक, लोक नृत्य, लोक संगीत तथा जननायक केन्द्रित प्रतियोगिताओं का आयोजन किया जाएगा।

  06 नवंबर को जिले कें नगरीय एवं ग्रामीण क्षेत्रों मे जल संरक्षण, ऊर्जा संरक्षण तथा पर्यावरण संरक्षण से संबंधित गतिविधियों को आयोजन किया जाएगा। वन्य प्राणी सुरक्षा पर सेमिनार का आयोजन होगा। प्रातः 10ः30 बजे से छत्रसाल स्टेडियम मे सभी आयु वर्ग के लोगों के लिए चित्रकला प्रतियोगिता का आयोजन किया जाएगा। कलेक्टर ने बताया कि 07 नवंबर को दोपहर 12 बजे से अटल आॅडोटोरियम मे मुख्यमंत्री जन सेवा अभियान के अंतर्गत जारी स्वीकृत पत्र एवं हितलाभ का वितरण किया जाएगा। इस अवसर विभिन्न प्रतिभागियों को पुरस्कृत किया जाएगा। साथ ही सांस्कृतिक कार्यक्रमों की प्रस्तुतियां भी की जावेगी। उत्कृष्ट कार्य करने वाले अधिकारियों/कर्मचारियों को पुरस्कृत किया जाएगा।

  कलेक्टर ने कहा कि छात्रावासों, आश्रमों तथा विद्यालयों में भी विभिन्न सांस्कृतिक कार्यक्रमों तथा खेल गतिविधियों का आयोजन किया जाना सुनिश्चित करें।

मुख्यमंत्री जन सेवा अभियान के आवेदनों का तत्परता से निराकरण के निर्देश
--------
कलेक्टर श्री खान ने मुख्यमंत्री जन सेवा अभियान अंतर्गत चिन्हित 38 योजनाओं मे प्राप्त आवेदनों के शत-प्रतिशत निराकरण के निर्देश दिए है। कलेक्टर ने कहा कि 31 अक्टूबर आवेदनों के निराकरण के लिए अंतिम तिथि निर्धारित की गई है। सभी संबंधित विभागीय अधिकारी प्राथमिकता से सभी लंबित आवेदनों का शत-प्रतिशत निराकरण कर पोर्टल पर दर्ज किया जाना सुनिश्चित करें। कलेक्टर ने कहा कि यदि किसी पात्र व्यक्ति के आवेदन शेष रह गए है तो उन्हें भी पोर्टल में दर्ज किया जाकर निराकृत करायें।

सीएम हेल्पलाइन की शिकायतों के निराकरण में सीधी छठवें स्थान पर
-------
सीएम हेल्पलाईन में दर्ज शिकायतों के निराकरण की समीक्षा करते हुए कलेक्टर द्वारा गत माह में शिकायतों के निराकरण में उल्लेखनीय प्रदर्शन के लिए अधिकारियों को बधाई दी गई। माह सितंबर की शिकायतों के निराकरण में सीधी जिला प्रदेश में छठवें स्थान पर रहा । कलेक्टर ने कहा कि सभी विभागों को अपने इसी प्रदर्शन को जारी रखने तथा बेहतर करने के प्रयास करने होंगे। शिकायतों को संतुष्टि के साथ निराकरण करने के साथ ही निम्नगुणवत्ता से बंद तथा नाट अटेंडेड शिकायतों की संख्या न्यूनतम हो। कलेक्टर ने आगामी माह में प्रथम 5 में सम्मिलित होने के लिए अधिकतम प्रयास के निर्देश दिए हैं।

  बैठक में मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत राहुल धोटे, अपर कलेक्टर बी के पाण्डेय सहित समस्त उपखण्ड अधिकारी एवं विभिन्न विभागों के जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित रहे।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ