CM Yogi: 95 गाँवो में अवशिष्ट प्रबंधन की सौगात देंगे सीएम योगी आदित्यनाथ

Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

CM Yogi: 95 गाँवो में अवशिष्ट प्रबंधन की सौगात देंगे सीएम योगी आदित्यनाथ



CM Yogi: 95 गाँवो में अवशिष्ट प्रबंधन  की सौगात देंगे सीएम योगी आदित्यनाथ


गोरखपुर। वनटांगिया गांव में दीपावली मनाने आ रहे मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ यहां आयोजित कार्यक्रम स्थल से ही जिले के 95 गांवों में ठोस एवं तरल अपशिष्ट प्रबंधन (एसएलडब्ल्यूएम) की सौगात देंगे।


इससे जुड़ी करीब 34 करोड़ 55 लाख रुपये की योजनाओं का मुख्यमंत्री शिलान्यास करेंगे। 75 ग्राम पंचायतों के इन 95 राजस्व गांवों में कचरा प्रबंधन की बेहतर व्यवस्था हो सकेगी। इन गावों को सरकार की एसएलडब्ल्यूएम योजना के तहत चयनित किया गया है।

छोटे पंचायत भवनों वाले 62 गांवों में होगी कामन सर्विस सेंटर की स्थापना

जिला पंचायत राज अधिकारी हिमांशु शेखर ठाकुर ने बताया कि शिलान्यास के साथ ही कचरा प्रबंधन के लिए योजनाओं पर काम शुरू हो जाएगा। इससे पूरा गांव साफ-सुथरा नजर आएगा और इन गांवों को आदर्श गांव के रूप में विकसित करने में मदद मिलेगी। इसी तरह उन गांवों में कामन सर्विस सेंटर (सीएससी) की स्थापना की जाएगी, जहां छोटे यानी दो कमरों वाले पंचायत भवन हैं या पुराने पंचायत भवन हैं। यहां सीएससी के लिए एक-एक कमरा बनाया जागएा। इसके लिए 62 राजस्व गांवों में दो करोड़ 48 लाख रुपये आवंटित किए गए हैं। सीएससी का शिलान्यास भी किया जाएगा। परफार्मेंस ग्रांट वाले 24 गांवों में करीब 21 करोड़ नौ लाख रुपये की लागत से कराए गए 262 विकास कार्यों का लोकार्पण भी मुख्यमंत्री द्वारा किया जाएगा। कार्यक्रम की तैयारियां बीते कई दिनों से चल रही है।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ