सीधी में मध्यप्रदेश स्थापना दिवस समारोह में एक जिला एक उत्पाद कार्यक्रम आयोजित

Ticker

6/recent/ticker-posts

सीधी में मध्यप्रदेश स्थापना दिवस समारोह में एक जिला एक उत्पाद कार्यक्रम आयोजित


सीधी में मध्यप्रदेश स्थापना दिवस समारोह में एक जिला एक उत्पाद कार्यक्रम आयोजित


जिले की पहचान पंजा दरी एवं कालीन प्रदर्शनी का कलेक्टर ने किया उद्घाटन
-------

  मध्यप्रदेश स्थापना दिवस समारोह के अवसर पर प्रदेश की विशेषताओं एवं संस्कृति को प्रदर्शित करते हुए श्रृंखलाबद्ध कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है। इसी क्रम में समारोह के चैथे दिन एक जिला-एक उत्पाद से संबंधित कार्यक्रमों का आयोजन किया गया। स्थानीय मानस भवन में सीधी जिले के लिए चिन्हित उत्पाद जिले की पंजा दरी एवं कालीन की प्रदर्शनी लगाई गई जिसका उद्घाटन कलेक्टर मुजीबुर्रहमान खान तथा मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत राहुल धोटे द्वारा किया गया।

   कलेक्टर श्री खान ने कहा कि सीधी जिले का पंजा दरी पूरे प्रदेश में अपनी एक विशिष्ट पहचान रखता है। इसकी डिजाइन एवं गुणवत्ता उसे विशेष स्थान प्रदान करती है। सीधी जिले के पंजादरी व कलीनों की आयु 50 से 100 वर्ष तक रहती है। ये बाजार में मिलने वाली अन्य दरियों एवं कालीनों की तुलना में उन्नत किस्म के होते हैं। कलेक्टर ने कहा कि ऐसे ही उत्पादों को राष्ट्रीय एवं अन्तर्राष्ट्रीय स्तर पर स्थापित करने के लिए एक जिला एक उत्पाद कार्यक्रम संचालित किया जा रहा है।

   कलेक्टर ने बताया कि जिले के पंजा दरी एवं कालीनों को प्रोत्साहित करने के लिए प्रशासन द्वारा कई पहल की गई है। जिले में शिल्पी क्लस्टर क्लब पथरौही में बनाया गया है। हथकरघा विभाग की कौशल उन्नयन प्रशिक्षण योजना अंतर्गत कारीगरों को प्रशिक्षण प्रदान किए जा रहे हैं। उन्हें अन्तर्राष्ट्रीय बाजारों के मानकों के विषय में प्रशिक्षित किया जा रहा है। जिले के कारीगरों को राष्ट्रीय एवं अन्तर्राष्ट्रीय मेलों में भागीदारी के अवसर मिल रहें हैं। कलेक्टर ने बताया कि अभी राज्य स्तर के बायर सेलर मीट इंदौर में सीधी जिले के हितग्राहियों द्वारा भागीदारी की गयी जहां उन्होने 20 हजार रूपये की सामग्री का विक्रय किया। साथ ही उन्हें 5030 पंजा दरियों का रिलायंस एवं अन्य कंपनियों से क्रय हेतु आदेश प्राप्त हुए हैं। कलेक्टर ने जिले के अन्य कारीगरों को भी इस व्यवसाय से जुड़ने के लिए प्रोत्साहित किया। कलेक्टर ने कहा कि इस क्षेत्र में अपार संभावनाएं हैं तथा शासन द्वारा भी हर संभव मदद उपलब्ध कराई जा रही है। कलेक्टर ने कहा कि स्वयं भी आर्थिक गतिविधियों से जुड़ें जिससे हमारी आय बढ़ती है और हम समाज और देश के बेहतरी के लिए योगदान कर पाते हैं। कलेक्टर ने कहा कि यदि आप इमानदारी से प्रयास करेंगें तो सफलता अवश्य मिलेगी।

    कार्यक्रम में लक्ष्मी दरी बुनकर समिति पथरौही के छोटेलाल, डाॅ कलाम दरी बुनकर सहकारी समिति हटवा खास के जान मोहम्मद द्वारा पंजा दरी के एक जिला एक उत्पाद में चयनित होने पर आए सकारात्मक परिणामों के विषय में विस्तार पूर्वक बताया गया। इसके साथ ही पीएम एफ एफ एम ई योजना के हितग्राही आशीष तिवारी द्वारा अपनी सफलता की कहानी साझा की गई।

    कार्यक्रम में सफल उद्यमियों को प्रमाण पत्र प्रदान किए गए तथा पीएम एफएमई योजना अंतर्गत दो हितग्राहियों को स्वीकृत पत्र वितरित किए गए।

    कार्यक्रम में उपखण्ड अधिकारी नीलेश शर्मा, प्रभारी महाप्रबंधक जिला व्यापार एवं उद्योग केन्द्र श्रद्धा गोखले, वैज्ञानिक महेन्द्र सिंह बाघेल, डीपीएम आजीविका मिशन पुष्पेन्द्र सिंह सहित संबंधित विभागीय अधिकारी एवं हितग्राही उपस्थित रहें।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ