लाडली बहना योजना: हर बहन को एक हजार रुपए महीना देगी शिवराज सरकार, ये रहेगा प्रोसेस

Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

लाडली बहना योजना: हर बहन को एक हजार रुपए महीना देगी शिवराज सरकार, ये रहेगा प्रोसेस



लाडली बहना योजना: हर बहन को एक हजार रुपए महीना देगी शिवराज सरकार, ये रहेगा प्रोसेस


मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की अध्यक्षता में आज कैबिनेट की बैठक हुई. जहां मुख्यमंत्री लाडली बहना योजना को मंजूरी दे दी गई. इस दौरान सीएम शिवराज ने कहा कि महिला सशक्तिकरण के लिए हमारी कैबिनेट ने एक ऐतिहासिक फैसला किया है.
यदि बहनें सशक्त होंगी तो समाज,प्रदेश और देश भी सशक्त होगा. हमने मुख्यमंत्री लाडली बहन योजना को अनुमोदित किया, इसमें किसी भी जाति, समाज से आने वाली बहनों को जिनकी उम्र 23 साल से ज्यादा होगी उनके खाते में 1,000 रुपए प्रति माह डाले जाएंगे.

सीएम शिवराज चौहान ने जानकारी देते हुए बताया कि 60 साल से ऊपर की महिलाओं के लिए प्रदेश में वृद्धावस्था पेंशन योजना लागू है. लेकिन उसमें 600 रुपए प्रति माह मिलते हैं, हम इस राशि को बढ़ाकर न्युनतम 1,000 रुपए करेंगे. सीएम ने कहा कि हमारा लक्ष्य बहनों को आर्थिक रूप से सशक्त करना है.

5 मार्च को इस योजना को CM करेंगे लॉन्च

उन्होंने कहा कि मुझे पूरा विश्वास है कि बहनें इस पैसे का उपयोग परिवार को सशक्त करने में, परिवार की बेहतरी के लिए ही करेंगी. ऐसे में हम 5 मार्च को इस योजना को लॉन्च करेंगे और 15 मार्च से आवेदन भरे जाएंगे. चूंकि, आवेदन बहुत सरल है और गांव में ही आवेदन भरवाने के लिए एक टीम आएगी.

वहीं, आवेदनों की जांच के बाद जून माह से इस योजना की पात्र महिलाओं के बैंक खाते में पैसे आना शुरू हो जाएंगे. इस योजना के तहत अगर, एक घर में माता-पिता के अलावा दो बेटे हैं तो उनकी पत्नियों को 1000-1000 रुपए मिलेंगे. ऐसे में अगर, घर बुजुर्ग महिला को वृद्धावस्था पेंशन के साथ 400 रुपए एक्सट्रा दिए जाएंगे.

फार्म भरने के लिए क्या होगा प्रोसेस?

बैठक के दौरान सीएम शिवराज सिंह चौहान ने बताया कि, शहरों के वार्ड में भी, नगर पंचायतों में वार्ड छोटे हैं तो एक ही शिविर लगाएंगे आवेदन भरने के लिए. यदि, महानगरों में वार्ड बड़े हैं तो वार्ड का बंटवारा करके भी शिविर लगाए जाएंगे. ऐसे में आसानी से बहनें अपना आवेदन भर सकें इसकी व्यवस्था भी की जाएगी. उन्होंने कहा कि हमें विश्वास है कि बहन इस पैसे का इस्तेमाल परिवार को सशक्त करने में ही करेंगी, परिवार की बेहतरी के लिए करेंगी.

•महिला को मध्य प्रदेश का निवासी होना अनिवार्य.
•आधार कार्ड, वोटर आईडी कार्ड, राशन कार्ड, बिजली का बिल, आय प्रमाण डॉक्यूमेंट्स होने चाहिए.
•इस योजना के तहत किसी भी वर्ग की महिला आवेदन कर सकती है.
•सामान्य वर्ग, पिछड़ा वर्ग, अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति की गरीब महिलाएं पात्र होंगी.
•5 साल में इन महिलाओं के खाते में 60 हजार रुपए जाएंगे.
•आवेदन में किन कागजात की होगी जरूरत

आवेदन में किन कागजात की होगी जरूरत

1.आधार कार्ड
2.फोटो
3.मोबाइल नंबर
4.बैंक खाते की डिटेल
5.आयु प्रमाण पत्र
6.वोटर कार्ड/पैन कार्ड/राशन कार्ड (कोई एक)
7.मध्य प्रदेश के निवासी होने का प्रमाण पत्र

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ