सीधी में ‘' रोजगार दिवस’’ पर स्वरोजगार योजना के 1954 हितग्राहियों को किया गया लाभान्वित

Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

सीधी में ‘' रोजगार दिवस’’ पर स्वरोजगार योजना के 1954 हितग्राहियों को किया गया लाभान्वित



सीधी में ‘' रोजगार दिवस’’ पर स्वरोजगार योजना के 1954 हितग्राहियों को किया गया लाभान्वित
------
1954 हितग्राहियों को 5 करोड़ 98 लाख से अधिक का ऋण वितरित
------
अपनी क्षमताओं को पहचाने हुए स्वरोजगार योजनाओं का लाभ लेकर स्वयं का उद्यम स्थापित करें - विधायक श्री शुक्ल

सीधी

 प्रदेश के युवाओं को केन्द्र सरकार एवं राज्य सरकार की विभिन्न स्वरोजगार योजनाओं से लाभान्वित करने के उद्देश्य से मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के निर्देशानुसार पूरे प्रदेश में माह के एक दिन को रोजगार दिवस के रूप में मनाया जाता है। 24 अपैल को प्रदेश के सभी जिलों में रोजगार दिवस का आयोजन किया गया। सीधी जिले में संजय गांधी स्मृति महाविद्यालय के अटल ऑडोटोरियम में जिला स्तरीय कार्यक्रम का आयोजन कर 1954 हितग्राहियों को विभिन्न स्वरोजगार योजनाओं के माध्यम से 5 करोड़ 98 लाख 52 हजार रूपए से अधिक का ऋण स्वीकृत एवं वितरित किया गया। कार्यक्रम में नीमच जिले में आयोजित राज्य स्तरीय कार्यक्रम का सीधा प्रसारण किया गया जिसके माध्यम से प्रदेश के 2 लाख से अधिक युवाओं को 2779 करोड़ रुपये का ऋण वितरण कर विभिन्न कार्यों का लोकार्पण एवं शिलान्यास किया गया। उपस्थित जनों ने मुख्यमंत्री श्री चौहान के उद्बोधन का सीधा प्रसारण देखा सुना। 

  जिला स्तरीय कार्यक्रम को संबोधित करते हुए विधायक सीधी केदारनाथ शुक्ल ने कहा कि रोजगार का मतलब केवल नौकरी ही नहीं है इस बात पर जोर देते हुए प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी तथा मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा विभिन्न स्वरोजगार योजनाओं का संचालन किया जा रहा है। प्रदेश के युवा नौकरी मांगने वाले नहीं बल्कि देने वाले बने इसी मंशा के साथ प्रत्येक माह एक दिन को रोजगार दिवस के रूप में मनाया जा रहा है। विधायक द्वारा जिले के युवाओं का आह्वान किया गया है कि अपनी क्षमताओं को पहचाने तथा योजनाओं को समझते हुए उनका लाभ लें तथा स्वयं का उद्यम स्थापित करें। ऐसा करने से वह स्वयं तो सक्षम और आत्मनिर्भर होंगे साथ ही अन्य लोगों के लिए भी रोजगार के अवसर सृजन कर पायेंगें। विधायक ने कहा कि आत्मनिर्भर भारत आत्मनिर्भर मध्यप्रदेश का सपना तभी पूरा होगा जब देश के युवा आत्मनिर्भर होंगें। उन्होने महिलाओं को स्व सहायता समूहों से जुड़ने तथा उनकी गतिविधियों में सहभागिता के लिए प्रेरित किया। 

विधायक ने कहा कि पशुपालन और खेती के माध्यम से भी लोगों की आर्थिक स्थिति में सुधार होगा। विधायक श्री शुक्ल ने कहा कि प्रधानमंत्री जी द्वारा मोटे अनाज की खेती को बढ़ावा देने का काम किया जा रहा है जिसको हम श्रीअन्न के नाम से जानेंगे। सीधी जिले में पर्याप्त मात्रा में कोदव, कुटकी, सामा, ज्वार का उत्पादन होता था लेकिन लोग इसकी खेती करने का काम करना बंद कर दिए हैं। मैं सभी से आवाहन करता हूं कि मोटे अनाज की खेती करें और आर्थिक रूप से मजबूत हो। उन्होंने कहा कि मोटे अनाज के लिए सीधी जिला प्रसिद्ध रहा है। मोटे अनाज का बाजार में रेट बहुत है। अपने आर्थिक स्थिति को मजबूत करने के लिए मोटे अनाज की खेती करें। उन्होंने कहा कि इसी प्रकार सीधी जिले में महुआ का उत्पाद प्रचुर मात्रा में होता है। महुआ से लोग अनेक प्रोडक्ट बनाकर प्रदेश और देश में बेचकर आर्थिक रूप से सबल हो सकते हैं। 

उन्होने कहा कि जिले में रोजगार और स्वरोजगार के अपार संभावनाएं हैं। लोगों को स्थानीय स्तर पर रोजगार स्थापित करने हेतु प्रेरित करें जिससे रोजगार के लिए इधर-उधर भटकना नहीं पड़े। लोकल स्तर पर रोजगार स्थापित होने पर लोग अपने गांव और शहर में रह सकते हैं उन्हें बाहर जाने की आवश्यकता नहीं होगी। साथ ही लोकल स्तर पर लोगों को रोजगार हेतु प्रेरित करे। विधायक श्री शुक्ल ने कहा कि स्वरोजगार योजनाओं के माध्यम से जो ऋण मिल रहा है उस राशि का सदुपयोग करें तथा पूरी मेहनत और लगन से अपना उद्यम स्थापित करें। विधायक ने कहा कि कई बार प्रारंभिक समय में कठिनाईयों का भी सामना करना पड़ता है, पूरी हिम्मत और धैर्य के साथ उनका मुकाबला करें आपको निश्चित ही सफलता मिलेगी। विधायक ने कहा कि लिए गए ऋण की अदायगी निर्धारित समय पर करें जिससे अन्य युवाओं को भी योजनाओं का लाभ मिल सके। विधायक द्वारा सभी हितग्राहियों को शुभकामनाएं दी गई है।

जिला पंचायत अध्यक्ष मंजू सिंह ने कहा कि मानव जीवन में रोटी कपड़ा मकान बुनियादी आवश्यकता है, जिनकी पूर्ति हेतु हमें आर्थिक रूप से सक्षम होना पड़ता है। आर्थिक रूप से सक्षम होने के लिए रोजगार एकमात्र विकल्प है, फिर चाहे वह स्वरोजगार हो या रोजगार। श्रीमती सिंह ने कहा कि केन्द्र सरकार एवं मध्य प्रदेश सरकार द्वारा रोजगारोन्मुखी योजनाएं बहुतायत रूप में संचालित है। जिसका लाभ हमारे प्रदेश के नौजवानों को हो रहा है। साथ ही शासन की तरफ से कई प्रशिक्षण कार्यक्रम, योजनाओं के तहत अनुदान, ब्याज में छूट, आसान लोन उपलब्ध करवाना जैसी व्यवस्थाएं स्वरोजगार के लिए बना कर क्रियान्वित की गई हैं। श्रीमती सिंह ने कहा कि प्रदेश भर में लगातार युवाओं को रोजगार दिलाने के लिए प्रयास किए जा रहे हैं। इसी कड़ी में निरंतर रोजगार मेले का आयोजन किया जाता है। प्रदेश भर में युवाओं को सशक्त और आत्मनिर्भर बनाने के लिए अलग-अलग प्रशिक्षण अभियान चलाए जा रहे हैं, जहां इन प्रशिक्षण अभियानों का उद्देश्य युवाओं को प्रशिक्षित कर उन्हें रोजगार दिलाना है। वहीं अब सरकार की ओर से चलाए जा रहे तमाम तरह के अभियान रंग लाते नजर आ रहे हैं, जहां प्रदेश भर में युवाओं को रोजगार मिल रहे हैं। 

कलेक्टर Saket Malviya ने रोजगार और स्वरोजगार योजना से लाभान्वित हितग्राहियों को हार्दिक शुभकामनाएं दी और उनके उज्वल भविष्य की कामना की। कलेक्टर श्री मालवीय ने कहा कि युवाओं को स्वरोजगार योजनाओं से लाभान्वित करने के उद्देश्य से मुख्यमंत्री जी की मंशानुसार प्रत्येक माह सरकारी एवं गैर सरकारी क्षेत्रों में रोजगार के अधिक से अधिक अवसर सृजित किए जा रहे हैं। कलेक्टर ने कहा कि प्रत्येक व्यक्ति के लिए रोजगार आवश्यक है इसलिए लोगों को प्रशिक्षण देकर स्वयं का रोजगार स्थापित करने के लिए प्रेरित किया जा रहा है। कार्यक्रम का आयोजन कर लोगों के अंदर जन जागरूक के साथ स्वरोजगार एवं रोजगार से जोड़ने के लिए शासन द्वारा ऋण उपलब्ध कराया जा रहा है जिससे लोग बढ़-चढ़कर भाग लें और अपना खुद का छोटा या बड़ा उद्योग स्थापित कर सकते हैं। कलेक्टर ने जिले के युवाओं को इस अवसर का लाभ लेने के लिए कहा और स्वरोजगार के माध्यम से अपने उद्योग स्थापित करें।

कार्यक्रम में जिला व्यापार एवं उद्योग केंद्र से मुख्यमंत्री उद्यम क्रांति योजना के 23 हितग्राहियों को 01 करोड़ 18 लाख 46 हजार रूपये, प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम के 03 हितग्राहियों को 29 लाख 50 हजार रूपये, जिला शहरी विकास अभिकरण से प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना के प्रथम चरण में 05 हितग्राहियों को 50 हजार रूपये, द्वितीय चरण में 10 हितग्राहियों को 02 लाख रूपये, तृतीय चरण में 08 हितग्राहियों को 04 लाख रूपये, राष्ट्रीय शहरी आजीविका मिशन (व्यक्तिगत) के 04 हितग्राहियों को 08 लाख रूपये, पीएमईजीपी के 03 हितग्राहियों को 03 लाख रूपये, खादी ग्रामोद्योग बोर्ड के प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम के 01 हितग्राही को 25 लाख रूपये, संत रविदास स्वरोजगार योजना 01 हितग्राहियों को 09 लाख 50 हजार रूपये, राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन (समूह) के 1890 हितग्राहियों को 03 करोड़ 95 लाख रूपये, जनजाति कार्य विभाग से टंट्या मामा आर्थिक कल्याण योजना के 03 हितग्राहियों को 01 लाख 56 हजार रूपये एवं भगवान बिरसा मुंडा स्वरोजगार योजना के 03 हितग्राहियों को 02 लाख रूपये के ऋण स्वीकृत एवं वितरित किए गए। 

कार्यक्रम में जिला पंचायत सदस्य सरस्वती बहेलिया, मनोज सिंह, मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत राहुल धोटे, महाप्रबंधक जिला व्यापार एवं उद्योग केन्द्र नवीन कुशवाहा, डीपीएम आजीविका मिशन पुष्पेंद्र सिंह सहित जनप्रतिनिधि संबंधित विभागीय अधिकारी, बैंकर्स एवं हितग्राही उपस्थित रहें।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ