लाड़ली बहना योजना: CM शिवराज ने कहा प्रदेश में 25 मार्च ऐतिहासिक दिन साबित होगा

Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

लाड़ली बहना योजना: CM शिवराज ने कहा प्रदेश में 25 मार्च ऐतिहासिक दिन साबित होगा



लाड़ली बहना योजना: CM शिवराज ने कहा प्रदेश में 25 मार्च ऐतिहासिक दिन साबित होगा

प्रदेश भर में लाड़ली बहना सम्मेलन आयोजित किए जाएंगे – मुख्यमंत्री श्री चौहान
---------
लाड़ली बहना योजना के आवेदन भरवाना मातृशक्ति की सेवा का महायज्ञ है


मुख्यमंत्री ने वीडियो कान्फ्रेंसिंग के माध्यम से मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना की समीक्षा की

सीधी
           
 मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने वीडियो कान्फ्रेंसिंग के माध्यम से मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना के क्रियान्वयन की तैयारियों की समीक्षा की। मुख्यमंत्री ने कहा कि 25 मार्च प्रदेश के लिए ऐतिहासिक दिन साबित होगा। इस दिन से लाड़ली बहना योजना के लिए पात्र महिलाओं के आवेदन पत्र भरे जा रहे हैं। इसके लिए प्रदेश के सभी नगरीय निकायों के प्रत्येक वार्ड तथा सभी ग्राम पंचायतों में शिविर लगाए जाएंगे। शिविर में महिलाओं के लिए छाया, पानी, शौचालय आदि की समुचित व्यवस्था करें। स्वयंसेवी संगठन, जन अभियान परिषद से जुड़े कार्यकर्ता तथा जनप्रतिनिधि भी अधिकारियों और कर्मचारियों को इस कार्य में सहयोग करें। बिना किसी परेशानी के हर बहन के आवेदन पत्र भरवाए जाएं। यह मातृशक्ति की सेवा का महायज्ञ है। यह असाधारण कार्य है, जिससे महिलाओं को आर्थिक सहयोग और विकास का अवसर मिलेगा। मेरे लिए यह महिलाओं के जीवन बदलने का मिशन है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि सभी अधिकारी और कर्मचारी महिला कल्याण को ध्यान में रखकर आनंद की अनुभूति के साथ मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना के लिए कार्य करें। योजना के क्रियान्वयन की जो माइक्रो प्लानिंग की गई है उसके अनुरूप सभी कलेक्टर कार्यवाहियाँ सुनिश्चित करें। प्रदेश भर में महिलाओं की ई केवाईसी अपडेशन का कार्य किया जा रहा है। उचित मूल्य दुकान, एमपी ऑनलाइन सेंटर तथा कियोस्क सेंटर में यह कार्य नि:शुल्क किया जा रहा है। इनके बाहर लाड़ली बहना योजना के लिए महिलाओं की नि:शुल्क केवाईसी अपडेशन का बोर्ड लगाएं। यदि कोई व्यक्ति अवैध राशि की मांग करता है तो उसे जेल का रास्ता दिखाएं। शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में विभिन्न माध्यमों से योजना का व्यापक प्रचार-प्रसार करें। जनप्रतिनिधि योजना के पंपलेट बनाकर भी घर-घर योजना की जानकारी दे सकते हैं। स्थानीय बोली में लोक कलाकारों से योजना से जुड़े गीत तैयार कराकर उनके माध्यम से प्रचार-प्रसार कराएं। जिला स्तर पर कंट्रोल रूम बनाकर कलेक्टर आवेदन पत्र दर्ज करने की प्रतिदिन समीक्षा करें। मुख्यमंत्री कार्यालय से योजना के क्रियान्वयन की निगरानी की जाएगी। मुख्यमंत्री ने युवा नीति के प्रावधानों के प्रचार-प्रसार तथा ओला प्रभावित क्षेत्रों का संवेदनशीलता से सर्वे करने के भी निर्देश दिए।

वीडियो कान्फ्रेंसिंग में प्रमुख सचिव महिला एवं बाल विकास श्रीमती दीपाली रस्तोगी ने मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना के आवेदन पत्र ऑफलाइन तथा आनलाइन दर्ज करने की प्रक्रिया की जानकारी दी। उन्होंने बताया कि योजना के लिए समग्र, आधार संख्या तथा मोबाइल नम्बर की आवश्यकता होगी। पात्र महिला के एकल बैंक खाते में राशि का भुगतान होगा। बैंक खाते को आधार सीडेड होना आवश्यक है। योजना लागू होने के बाद से प्रदेश में महिलाओं के 2 लाख 80 हजार बैंक खाते खोले गए हैं। पोस्ट पेमेंट बैंक में 86 हजार से अधिक खाते खोले गए हैं। 

इस अवसर पर कलेक्ट्रेट के एनआईसी केन्द्र से विधायक सीधी श्री केदारनाथ शुक्ल, विधायक चुरहट श्री शरदेंदु तिवारी, कलेक्टर श्री Saket Malviya, सीईओ जिला पंचायत श्री राहुल धोटे, एसडीएम गोपद बनास श्री नीलेश शर्मा, डीपीओ महिला बाल विकास श्री आर सी त्रिपाठी, समाजसेवी श्री देव कुमार सिंह चौहान तथा संबंधित विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ