पांचवी पास किसान मौसम की अनुकूलता को मात देकर सेव का कर रहा उत्पादन

Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

पांचवी पास किसान मौसम की अनुकूलता को मात देकर सेव का कर रहा उत्पादन



पांचवी पास किसान मौसम की अनुकूलता को मात देकर सेव का कर रहा उत्पादन


 एक पेड़ में आ रहे पांच से छ: हजार फल

 -स्वाद ऐसा की कश्मीरी सेब की मिठास पड़ रही फीकी
 
 -पेड़ पर लदे फ लों को बंदरों व पक्षियों से बचाने नेट लगाकर करनी पड़ रही सुरक्षा
-सीधी जिले देवरी के किसान बंशराखन सिंह ने तैयार की है आधा सैकड़ा सेब के पेड़ों की बागवानी

सीधी। सीधी जिले के पांचवी पास एक किसान ने बिना किसी प्रशिक्षण के मौसम की अनुकूलता को मात देते हुए सेब की खेती कर रहा है। जिला मुख्यालय से करीब 40 किमी दूर देवरी गांव के किसान बंशराखन सिंह ने ग्राफ्टिंग के माध्यम से सेब के पौधे तैयार किये हैं, गर्मी के मौसम में 42 डिग्री तापमान पर भी फल दे रहे हैं। फलों की मिठास ऐसी है कि कश्मीरी सेब की मिठास भी फीकी पड़ रही है। 
  किसान बंशराखन सिंह (60) ने बताया कि उन्होंने करीब आठ वर्ष पहले सेब के बीज से पौधे उगाए थे, उसके बाद सोलान हिमांचल प्रदेश से सेब के पौधे की कलम लाकर यहां तैयार पौधों में ग्राफ्टिंग की, इसके बाद पौधे फल देना शुरू कर दिये। उनके द्वारा 80 की संख्या में पौधे लगाए गए थे, जिसमें से करीब 25 से 30 पौधे नष्ट हो गए। अभी 50 की संख्या में पौधे सुरक्षित बचे हैं। इनमें आधा दर्जन पेड़ 8 से 10 फीट के हैं, जिनमें 5 से 6 हजार फल लगते हैं। 

बंदरों व पक्षियों से बचाने लगाना पड़ता है नेट-

   किसान बंशराखन सिंह ने बताया कि सेब के फल की मिठास इतनी ज्यादा है कि फलों को बचा पाना बड़ी चुनौती साबित होती है। वन क्षेत्र से लगे होने के कारण बंदर व पक्षी सेब के फल खा जाते हैं, जिसे बचाने के लिए पौधों के चारो ओर नेट लगाकर उनकी सुरक्षा करनी पड़ती है। 

दुर्लभ किस्म के पौधे उगाने का शौक-

    किसान बंशराखन सिंह को दुर्लभ किस्म के पौधे लगाने का शौक है, वह लगातार इसको लेकर लगातार प्रयोग करते रहते हैं। आलू के पौधे में ग्राफ्टिंग कर भिंडी व मिर्च का उत्पादन करना जिसमें नीचे आलू व ऊपर भिंडी व मिर्च के फल आते हैं। इसके अलावा करीब 50 प्रजाति की ऐसे पौधे तैयार किये गए हैं, जो जलवायु के विपरीत हैं। इनमें मुख्य रूप से ब्रह्म कलम, ड्रेगन फ्रूट, श्री आंवला, काला अंगूर, आडू, पीयर नाशपाती, 56 प्रकार के फल देने वाला आम का पेड़, एग ऑफ सन मैंगो, रेड केला थाइलैंड, डॉग मैंगो थाइलैंड आदि प्रमुख हैं।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ