फैक्ट चेक: MP में हुई लड़की पर चाकू से हमला की इस घटना में नहीं है 'लव जिहाद' का कोई एंगल,जानिए क्या है पूरी सच्चाई

Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

फैक्ट चेक: MP में हुई लड़की पर चाकू से हमला की इस घटना में नहीं है 'लव जिहाद' का कोई एंगल,जानिए क्या है पूरी सच्चाई



फैक्ट चेक: MP में हुई लड़की पर चाकू से हमला की इस घटना में नहीं है 'लव जिहाद' का कोई एंगल,जानिए क्या है पूरी सच्चाई




एक लड़के को लात-घूसों से पीटती भीड़ का वीडियो सोशल मीडिया पर खूब शेयर हो रहा है. ऐसा कहा जा रहा है कि इसमें पिट रहा शख्स मुस्लिम है जिसने चाकू से एक हिंदू लड़की पर हमला किया था.
ये देखकर हिंदुओं को गुस्सा आ गया और उन्होंने उसे मार-मार कर मजा चखा दिया. इस घटना को 'लव जिहाद' का मामला बताया जा रहा है.

वीडियो किसी बाजार का लग रहा है. किसी ज्वेलरी की दुकान के बाहर एक लड़का बैठा है. उसका चेहरा खून से लथपथ है. पास खड़े कुछ युवक उसे पीट रहे हैं. इसी बीच कोई कहता है- "चाकू मारा पेट में, गले में". पिट रहे लड़के को कुछ लोग अपशब्द भी कहते हैं. 

ने इस वीडियो को शेयर करते हुए लिखा, "धन्यवाद शिवनी के शेर. अब्दुल ने हिंदू युवती को चाकू से हमला किया तो हमारे हिंदू भाइयों ने अब्दुल को मार मार कर उसको लाल कर दिया है".

इस पोस्ट का आर्काइव्ड वर्जन यहां देखा जा सकता है.

आजतक फैक्ट चेक ने पाया कि वायरल वीडियो में लोग जिस लड़के को पीट रहे हैं, वो हिंदू है और उसका नाम सुशील यादव है. वहीं, जिस लड़की को सुशील ने चाकू मारा था, वो मुस्लिम है जिसका नाम शजरुल हुसैन है. ये घटना मध्य प्रदेश के सिवनी जिले में हुई थी.

कैसे पता लगाई सच्चाई?

कीवर्ड सर्च के जरिये तलाशने पर हमें इस घटना से संबंधित 'अमर उजाला' की 19 जून की रिपोर्ट मिली. इसमें बताया गया है कि छिंदबर्री गांव से एक युवती कहीं जा रही थी. जब वो एलआईवी चौक, हनुमान मंदिर के सामने दादू मोहल्ले से गुजर रही थी, तो सुशील यादव नाम के एक युवक ने उसे रोक लिया और उस पर चाकू से वार करना शुरू कर दिया. इससे युवती को गले और हाथ में चोट आई. ये देखकर आसपास के कुछ लोगों ने युवक की पिटाई कर दी. घायल युवती को जिला अस्पताल पहुंचाया गया और पुलिस को सूचना दी गई.

खबर में सिवनी कोतवाली थाना प्रभारी महादेव नागोतिया ने हवाले से लिखा है कि मामले के आरोपी सुशील यादव से पुलिस पूछताछ कर रही है.

इसके अलावा 'नई दुनिया' और 'दैनिक भास्कर' में छपी इस घटना से संबंधित खबरों में भी आरोपी का नाम सुशील यादव ही लिखा है.

क्या बोली पुलिस?

हमने इस बारे में जानकारी पाने के लिए महादेव नागोतिया से संपर्क किया. उन्होंने हमें बताया, "इस मामले का आरोपी सुशील यादव हिंदू है और पीड़िता लड़की मुस्लिम है. इसमें लव जिहाद का कोई एंगल नहीं है. आरोपी का कहना है कि उसने लड़की के भाई के साथ कुछ समय पहले हुए विवाद और मारपीट के चलते उस पर हमला किया."

वहीं, 'आजतक' के सिवनी संवाददाता पुनीत कपूर का भी यही कहना था कि इस मामले में लड़का हिंदू और लड़की मुस्लिम है. उन्होंने बताया कि 25 साल का सुशील यादव, इस घटना की पीड़िता, 19 वर्षीया शजरुल हुसैन का पीछा करता था. शजरुल ने इसकी शिकायत अपने भाई से कर दी जिसके बाद उसके भाई ने सुशील की पिटाई कर दी. फिर सुशील ने उसका पीछा करना बंद कर दिया लेकिन अचानक एक दिन उस पर चाकू से हमला कर दिया.

साफ है, मध्य प्रदेश के सिवनी में हुई एक चाकूबाजी की घटना को लव जिहाद के एंगल के साथ शेयर किया जा रहा है.

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ