MP School Exam: सरकारी स्कूलों की चौथीं से आठवीं तक की छमाही परीक्षाओ का टाइम टेबल जारी

Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

MP School Exam: सरकारी स्कूलों की चौथीं से आठवीं तक की छमाही परीक्षाओ का टाइम टेबल जारी



MP School Exam: सरकारी स्कूलों की चौथीं से आठवीं तक की छमाही परीक्षाओ का टाइम टेबल जारी 



भोपाल। प्रदेश के सरकारी स्कूलाें की चौथी से आठवीं कक्षा तक नौ अक्टूबर से होने वाली छमाही परीक्षाएं छह नवंबर से शुरू होंगी। इस संबंध में राज्य शिक्षा केंद्र ने छमाही परीक्षा की समय-सारिणी में संशोधन कर दिशा-निर्देश जारी कर दिए हैं। इस बार प्राथमिक व माध्यमिक कक्षाओं की तिमाही परीक्षाएं नहीं कराई गई। विभाग की ओर से जारी निर्देश दिए गए हैं कि छमाही परीक्षा के प्रश्न-पत्रों की प्रिंटिंग का कार्य निर्धारित समय-सीमा में सम्पन्न कराने में कई जिलों में समस्याएं आ रही हैं। संशोधित समय-सारिणी के अनुसार चौथी से आठवीं कक्षा तक की छमाही परीक्षाएं छह नवंबर से शुरू होंगी और 18 नवंबर तक चलेंगी। इसके अलावा पहली से आठवीं कक्षाओं में हर माह दक्षता मूल्यांकन कराए जा रहे हैं। इस कारण स्कूलों में 30 प्रतिशत पाठ्यक्रम पूरा नहीं हो पाया है।

हर माह दक्षता मूल्यांकन होते रहे

प्राथमिक व माध्यमिक कक्षाओं में हर माह दक्षता मूल्यांकन होते रहे हैं। इसमें जुलाई में बेसलाइन टेस्ट, सितंबर में एंडलाइन टेस्ट आयोजित किया गया। इसके अलावा तीसरी से आठवीं तक के विद्यार्थियों के लिए अभ्यास पुस्तिका से दक्षता आकलन किया जा रहा है। साथ ही एटगेट पुस्तिका से चौथी से आठवीं तक की कक्षाओं में दक्षता का आकलन किया जा रहा है।साथ ही कुछ स्कूलों में राज्य उपलब्धि सर्वे और ओलिम्पियाड का आयोजन भी चल रहा है। ऐसे में पाठ्यक्रम की पढ़ाई नहीं हो पा रही है।

पहली से तीसरी तक की नहीं होगी कोई भी परीक्षा

पहली से तीसरी कक्षा तक के बच्चों की कोई परीक्षाएं नहीं होंगी।इन विद्यार्थियों की बुनियादी साक्षरता एवं संख्या ज्ञान दक्षता(एफएलएन) के तहत आकलन किया जा रहा है। इसके लिए विद्यार्थियों को हर विषय की एक-एक बुकलेट दी गई है। इसमें ही विद्यार्थी सवालों के जवाब देंगे और अभिभावकों से हस्ताक्षर भी कराना है।

-प्रश्नपत्रों की प्रिंटिंग नहीं होने के कारण चौथी से आठवीं तक की छमाही परीक्षाएं छह नवंबर से शुरू होंगी।सभी स्कूलों को पाठ्यक्रम पूरा करने के निर्देश दिए गए हैं।
धनराजू एस, संचालक, राज्य शिक्षा केंद्र

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ