Sidhi News:मतगणना का रिटर्निंग ऑफिसर एवं सहायक रिटर्निंग ऑफिसर को दिया गया प्रशिक्षण

Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

Sidhi News:मतगणना का रिटर्निंग ऑफिसर एवं सहायक रिटर्निंग ऑफिसर को दिया गया प्रशिक्षण



Sidhi News:मतगणना का रिटर्निंग ऑफिसर एवं सहायक रिटर्निंग ऑफिसर को दिया गया प्रशिक्षण
---------
पूरी सावधानी और पारदर्शिता से मतगणना करें - जिला निर्वाचन अधिकारी श्री मालवीय
--------

सीधी
 जिले के सभी चार विधानसभा क्षेत्रों की मतगणना तीन दिसम्बर को प्रात: 8 बजे से शासकीय संजय गांधी स्मृति स्नातकोत्तर महाविद्यालय पुराना भवन सीधी में आरंभ होगी। मतगणना के लिए विधानसभावार कक्ष निर्धारित किए गए हैं। रिटर्निंग अधिकारियों के सहयोग के लिए सहायक रिटर्निंग अधिकारी नियुक्त किए गए हैं। ईटीपीबी, डाक मतपत्र तथा ईव्हीएम की मतगणना के लिए पृथक-पृथक सहायक रिटर्निंग ऑफिसर को नियुक्त किया गया है। इनका एक दिवसीय प्रशिक्षण जिला निर्वाचन अधिकारी की उपस्थिति में कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित किया गया।

 प्रशिक्षण में मतगणना के संबंध में निर्देश देते हुए कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी साकेत मालवीय ने कहा कि मतगणना पूरी सावधानी तथा पारदर्शिता से करें। निर्वाचन आयोग द्वारा दिए गए निर्देशों के अनुरूप मतगणना करें। मतगणना के दौरान अपना व्यवहार संयमित रखें। कलेक्टर ने कहा कि सबसे पहले डाक मतपत्रों तथा ईटीपीबीएस की गणना होगी। डाक मतपत्रों की गणना के लिए अलग से दल तैनात रहेगा। डाक मतपत्रों के साथ दिए गए घोषणा पत्र की जांच कर लें। घोषणा पत्र में मत पत्र क्रमांक ठीक होने तथा उचित अधिकारी द्वारा प्रमाणित होने के बाद ही इसे मान्य करें। घोषणा पत्र में मत देने वाले कर्मचारी के हस्ताक्षर होना अनिवार्य है। मतगणना की निगरानी के लिए माइक्रो प्रेक्षक भी तैनात रहेंगे। 

उन्होंने कहा कि गणना प्रारंभ करने के पूर्व प्रत्येक मतगणना एजेण्ट को वोटिंग मशीन तथा उसकी सील दिखाएं। इसके बाद निर्वाचन आयोग द्वारा निर्धारित की गई प्रक्रिया के अनुसार मतगणना करें। मतगणना मशीन में दर्ज तथा पीठासीन अधिकारी के मतपत्र लेखा में दर्ज कुल मतों का मिलान करें। वोटिंग मशीन में यदि ग्रीन पेपर सील टूटी हुई है तो उसे रिटर्निंग आफीसर के समक्ष प्रस्तुत करें। मतगणना एजेण्टों द्वारा किसी तरह की आपत्ति उठाए जाने पर उसकी जानकारी रिटर्निंग आफीसर को दें। गणना एजेण्टों को पूरी तरह से आश्वस्त करने के बाद मतगणना करें। वोटिंग मशीन से मतदान होने के कारण मतगणना में कोई कठिनाई नहीं होगी। निर्धारित प्रक्रिया के अनुसार मशीन के परिणाम खण्ड से कुल मत तथा उम्मीदवार को मिले मतों को देखकर निर्धारित प्रपत्र में अंकित करें। गणना एजेण्टों को भी प्रत्येक चक्र में उम्मीदवार को मिले मतों की जानकारी दें। साथ ही निर्धारित प्रपत्र में गणना एजेण्ट के हस्ताक्षर भी प्रत्येक चक्र के परिणाम में कराएं। 

मास्टर ट्रेनर्स डॉ अरविंद कुमार त्रिपाठी, डॉ पी के सिंह, डॉ के बी सिंह तथा डॉ दिलीप सोनी द्वारा आयोग द्वारा मतगणना के संबंध में जारी निर्देशों के विषय में विस्तारपूर्वक अवगत कराया गया। प्रशिक्षण में अपर कलेक्टर एवं उप जिला निर्वाचन अधिकारी राजेश शाही, रिटर्निंग ऑफिसर चुरहट शैलेश द्विवेदी, सीधी नीलेश शर्मा, सिहावल एसपी मिश्रा, धौहनी आर पी त्रिपाठी सहित सभी सहायक रिटर्निंग ऑफिसर एवं संबंधित नोडल अधिकारी उपस्थित रहे।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ