Bharat Rice: सस्ते कीमत में भारत चावल, आटा और चना बेच रही सरकार, इतने रुपये किलो है कीमत

Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

Bharat Rice: सस्ते कीमत में भारत चावल, आटा और चना बेच रही सरकार, इतने रुपये किलो है कीमत



Bharat Rice: सस्ते कीमत में भारत चावल, आटा और चना बेच रही सरकार, इतने रुपये किलो है कीमत




Bharat Rice Price: महंगाई की मार को कम करने के लिए सरकार की तरफ से भारत चावल लॉन्च किए गए हैं. ये चावल देश में सभी लोगों के लिए 29 रुपये किलो की कीमत पर बिक रहे हैं. सरकार के इस फैसले से खासतौर पर गरीब और मध्यम वर्ग के लोगों को फायदा होगा, क्योंकि अब उन्हें सस्ते दाम पर अच्छे चावल मिलेंगे और जेब में हो रही कटौती भी कम होगी.

हालांकि भारत चावल से पहले कई ऐसी चीजें हैं, जिन्हें सरकार सस्ते दाम पर बेच रही है. अगर आपको इसकी जानकारी नहीं है तो हम आपको बताते हैं...

कहां मिल रहा भारत चावल?


सबसे पहले बात भारत चावल की करते हैं. उपभोक्ता मामले, खाद्य और सार्वजनिक वितरण मंत्री पीयूष गोयल ने भारत चावल को लॉन्च किया. मंत्री ने 100 मोबाइल वैन को हरी झंडी दिखाई, जिनके जरिए राजधानी दिल्ली में लोगों को चावल उपलब्ध कराया जाएगा. सस्ते दाम पर ये चावल अब केंद्रीय भंडार, भारतीय राष्ट्रीय कृषि सहकारी विपणन महासंघ (NAFED) और भारतीय राष्ट्रीय सहकारी उपभोक्ता महासंघ (NCCF) के स्टोर और मोबाइल आउटलेट पर उपलब्ध होगा. 'भारत' ब्रांड का चावल परिवार के हिसाब से 5 किलो और 10 किलो के बैग में अधिकतम खुदरा मूल्य 29 रुपये प्रति किलो पर बेचा जा रहा है.

आटा और दाल भी बेच रही सरकार

अब आपको बताते हैं कि भारत चावल की ही तरह बाकी कौन सी चीजें सरकार सस्ते दाम पर बेच रही है. लोगों को सस्ते दाम में आटा उपलब्ध कराने के लिए सरकार ने भारत आटा भी लॉन्च किया था. इस आटे की कीमत 27.50 रुपये प्रति किलो है. आटे के अलावा चने की दाल भी सरकार ने सस्ते दाम में लॉन्च की थी, इसे भी भारत ब्रांड के साथ ही लॉन्च किया गया. भारत दाल 60 रुपये प्रति किलो के दाम से बेची जा रही है. इसके अलावा प्याज को भी एक दाम 25 रुपये प्रति किलो के हिसाब से तमाम केंद्रीय भंडारों और अन्य खुदरा दुकानों पर बेचा जा रहा है.

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ