आज 'श्वेत पत्र' पेश कर सकती है सरकार, अंतरिम बजट पर होगी चर्चा

Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

आज 'श्वेत पत्र' पेश कर सकती है सरकार, अंतरिम बजट पर होगी चर्चा



आज 'श्वेत पत्र' पेश कर सकती है सरकार, अंतरिम बजट पर होगी चर्चा 




सरकार आज अर्थव्यवस्था पर संसद में श्वेत पत्र पेश कर सकती है। इसके जवाब में कांग्रेस भी ब्लैक पेपर लाने की तैयारी कर रही है। सूत्रों के हवाले से बताया जा रहा है कि मल्लिकार्जुन खरगे मोदी सरकार के 10 साल के कार्यकाल पर ब्लैक पेपर पेश कर सकते हैं।
कांग्रेस सांसद मणिकम टैगोर आज लोकसभा में स्थगन प्रस्ताव देंगे। जिसमें तमिलनाडु में आए मिचोंग तूफान के असर पर चर्चा की मांग की गई है। 
सरकार, श्वेत पत्र अपने इस दावे को स्पष्ट करने के लिए ला रही है कि कांग्रेस की यूपीए सरकार में देश की अर्थव्यवस्था संकट में थी और अब मोदी सरकार में अर्थव्यवस्था संकट से निकल गई है और विकास के रास्ते पर आगे बढ़ रही है। 
श्वेत पत्र एक अनौपचारिक रिपोर्ट होती है, जिसमें किसी विषय के बारे में ज्ञात जानकारी या एक सर्वेक्षण/अध्ययन के परिणाम का सारांश होता है। श्वेत पत्र किसी भी विषय के बारे में हो सकता है, लेकिन यह हमेशा चीजों के काम करने के तरीकों को बेहतर बनाने के सुझाव देता है। यह आमतौर पर सरकार द्वारा अनुवर्ती कार्रवाई या कम से कम एक निष्कर्ष के लिए प्रकाशित किया जाता है। श्वेत पत्रों का उपयोग सरकारी नीतियों और कानून को प्रस्तुत करने और जनता की राय का आकलन करने के लिए किया जाता है।
बजट सत्र के दौरान आज राज्यसभा में अंतरिम बजट और जम्मू कश्मीर के अंतरिम बजट पर भी चर्चा हो सकती है। बुधवार को लोकसभा में इन पर चर्चा हुई थी। साथ ही केंद्रीय मंत्री भूपेंद्र यादव केंद्रीय सलाहकार समिति के चुनाव से संबंधित एक प्रस्ताव भी राज्यसभा में पेश कर सकते हैं।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ