PM Kisan Nidhi: इन किसानों के खाते में नहीं आए 2000 रुपये, जानिए अब क्या करें?

Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

PM Kisan Nidhi: इन किसानों के खाते में नहीं आए 2000 रुपये, जानिए अब क्या करें?



PM Kisan Nidhi: इन किसानों के खाते में नहीं आए 2000 रुपये, जानिए अब क्या करें?



PM Kisan Yojana: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज देश भर के करोड़ो किसानों के अकाउंट में पीएम किसान सम्मान निधि योजना का पैसा हस्तांतिरत किया है. ये धनराशि डीबीटी के जरिए किसानों के अकाउंट में भेजी गई है.
लेकिन कुछ किसान ऐसे भी हैं जिन्हें धनराशि नहीं मिली है. ऐसे में जिन किसान भाइयों के खाते में रुपये नहीं पहुंचे हैं वह यहां बताए गए तरीके को अपना सकते हैं.

अगर आपके खाते में रुपये नहीं आए हैं तो इसके पीछे कई कारण हो सकते हैं. इसमें एक मुख्य कारण बैंक अकाउंट का आधार से लिंक ना होना भी है. साथ ही साथ ई-केवाईसी नहीं होने के चलते भी ये राशि आपके बैंक अकाउंट में नहीं पहुंची है. यदि आपने सभी जरूरी काम पूरे कर लिए थे, फिर भी अकाउंट में धनराशि नहीं आई है तो आप अपनी शिकायत दर्ज करा सकते हैं. बता दें कि आपकी तरफ से की गई एक छोटी सी गलती की वजह से आपके रुपये अटक सकते हैं और आप योजना के लाभ से वंचित रह सकते हैं.

पीएम किसान योजना (PM Kisan Yojana) के तहत किसान भाइयों को साल भर में 6 हजार रुपये की आर्थिक मदद दी जाती है. किसानों के बैंक अकाउंट में ये धनराशि हर 4 माह के अंतराल में 2-2 हजार रुपये करके 3 किस्तों में भेजी जाती है. यदि आपके अकाउंट में भी धनराशि नहीं आई है तो आप सबसे पहले अपना स्टेटस चेक करें. आवेदन पत्र में भरे गई डिटेल्स में जैसे जेंडर की गलती, नाम की गलती, आधार कार्ड डिटेल्स दर्ज करने में गलती हुई है तो आपकी किस्त अटक सकती है.

यहां मिलेगी मदद

अगर आपने सभी डिटेल्स सही तरह से भरी हैं. पीएम किसान योजना की राशि आपके अकाउंट में नहीं पहुंची है तो सबसे पहले आधिकारिक ईमेल आईडी pmkisan-ict@gov.in पर संपर्क कर सकते हैं. इसके अलावा पीएम किसान योजना (PM Kisan Yojana) के हेल्पलाइन नंबर 155261/1800115526/011-23381092 पर संपर्क कर सकते हैं.

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ