Police Exam: कांस्टेबल भर्ती परीक्षा में सेंध लगाने की तैयारी में बैठे 127 मुन्नाभाई गिरफ्तार,कार्यवाही जारी

Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

Police Exam: कांस्टेबल भर्ती परीक्षा में सेंध लगाने की तैयारी में बैठे 127 मुन्नाभाई गिरफ्तार,कार्यवाही जारी



Police Exam: कांस्टेबल भर्ती परीक्षा में सेंध लगाने की तैयारी में बैठे 127 मुन्नाभाई गिरफ्तार,कार्यवाही जारी



कांस्टेबल भर्ती की लिखित परीक्षा (UP Police Recruitment Exam) में पेपर लीक व सॉल्वर गैंग की सेंधमारी की साजिश को यूपी पुलिस ने नाकाम कर दिया। परीक्षा के पहले दिन शनिवार को सेंधमारी का प्रयास कर रहे स्टेशन मास्टर, सहायक अध्यापक, कक्ष निरीक्षक समेत कुल 127 लोगों को अलग-अलग जिलों से गिरफ्तार किया गया। इनके पास से लाखों की नगदी और बड़ी संख्या में एडमिट कार्ड बरामद हुए हैं। यूपी पुलिस और एसटीएफ की टीमें तीन दिन में अब तक 127 लोगों को गिरफ्तार कर चुकी हैं।

यूपी पुलिस ने बताया कि उन्होंने 15, 16 और 17 फरवरी के दौरान कुल 127 मुन्नाभाईओं को गिरफ्तार या हिरासत में लिया गया है.

यूपी एसटीएफ और पुलिस के हत्या चढ़े इस गैंग में स्टेशन मास्टर से लेकर कक्ष निरीक्षक और तैयारी करने वाले युवा भी शामिल है हैरान कर देने वाली बात यह है की परीक्षा केंद्र पर ड्यूटी करने वाले सिक्योरिटी एजेंसी के कर्मचारियों के तार भी नकल माफिया गिरोह से जुड़े हुए हैं यूपी की पुलिस भर्ती परीक्षा में बस्ती मंडल में नकल माफियाओं की एसटीएफ और पुलिस में कमर तोड़ कर रख दी

गोरखपुर में एटीएफ और पुलिस ने कुल 6 साल्वर और अभ्यर्थियों को अरेस्ट किया गया है. इनमें एसटीएफ ने गोरखपुर के कोतवाली थानाक्षेत्र के इस्लामिया कालेज ऑफ कामर्स से एक बिहार रेलवे में स्टेशन मास्टर के पद पर तैनात साल्वर बिहार के नेवादा जिले के रहने वाले अंजनी कुमार उर्फ मनीष कुमार, सिक्योरिटी ड्यूटी में लगा अभ्यर्थी गोरखपुर के चिलुआताल थानाक्षेत्र के जगतबेला के मंझगांवा के रहने वाले दुर्गेश यादव, कोतवाली थानाक्षेत्र के बक्शीपुर मारवाड़ इंटर कालेज से पहली पाली में परीक्षा केन्द्र से गोरखपुर के गीडा के अडिलापार के रहने वाले अंकित कुमार यादव के स्थान पर परीक्षा दे रहे बिहार के सहरसा के सौरबाजार थानाक्षेत्र के शशिभूषण कुमार को अरेस्ट किया.


आरोपियों के खिलाफ कार्रवाई जारी


गोरखपुर के शाहपुर थानाक्षेत्र के सेक्रेट हार्ट इंटर कालेज पिपराइच रोड से दूसरी पाली में बिहार के बक्सर जिले के बगेन थानाक्षेत्र के जगदीशपुर सूखा टोला के रहने वाले साल्वर विकास कुमार यादव, गोरखपुर के गुलरिहा थानाक्षेत्र के टिकरिया के रहने वाले अभ्यर्थी बलिराम कुमार को अरेस्ट किया गया है. इसके अलावा गोरखपुर के गोरखनाथ थानाक्षेत्र के साकेतपुरी के उर्मिल यूनिक एकेडमी में दूसरी पाली में उत्तरी पश्चिमी दिल्ली के मंगोलपुरी ब्लाक एल 1170 के रहने वाले अभ्यर्थी विवेक कुमार, बिहार के भोजपुर आरा जिले के कोईलार थानाक्षेत्र के पुराना हरिहरपुर के रहने वाले धीरेन्द्र कुमार को अरेस्ट किया गया है. इन सभी आरोपियों के खिलाफ आईपीसी की धारा 419, 420, 467, 468, 471, 120 बी और 6/10 परीक्षा अधिनियम की धारा के तहत कार्रवाई की जा रही है.

बस्ती मंडल के सिद्धार्थनगर जिले में सर्वाधिक 9 गिरफ्तारी हुई है. सिद्धार्थनगर एसपी प्राची सिंह ने बताया कि इटवा और बांसी के दो-दो सेंटर और सिद्धार्थनगर कोतवाली के एक सेंटर से कुल नौ साल्वर और अभ्यर्थियों को अरेस्ट किया गया है. इटवा के माता प्रसाद जायसवाल इंटर कालेज में पहली पाली में 3, दूसरी पाली में इटवा के अल फारुख इंटर कालेज में दो साल्वर को अरेस्ट किया गया है. बांसी थानाक्षेत्र के सरदार पटेल राष्ट्रीय इंटर कालेज में दूसरी पाली में एक, रतनसेन इंटर कालेज में दूसरी पाली में एक मुन्ना भाई को अरेस्ट किया गया है. सदर थानाक्षेत्र के बुद्ध विद्यापीठ डिग्री कालेज में द्वितीय पाली में दो साल्वर पकड़े गए हैं. इनमें पांच बिहार, दो यूपी के देवरिया और सिद्धार्थनगर के रहने वाले हैं. इनके पास से आपत्तिजनक नकल सामग्री भी बरामद की गई है.

'20 हजार रुपए में परीक्षा देने का सौदा'


संतकबीरनगर जिले में दोनों पालियों में हुई परीक्षा में एक साल्वर समेत कुल तीन लोगों को अरेस्ट किया गया है. संतकबीरनगर के एसपी सत्यजीत गुप्ता ने बताया कि 21 केन्द्रों पर दोनों पालियों में गन्ना विकास इंटर कालेज में शशि कपूर की जगह पर साल्वर को अरेस्ट किया गया है. बिहार के सासाराम बिहार का रहने वाला प्रशांत कुमार है. इसने 20 हजार रुपए में परीक्षा देने का सौदा किया था. महुली थानाक्षेत्र के एक केन्द्र में अश्वनी यादव और उसके भाई अभिषेक यादव नाम के युवक को अरेस्ट किया गया है. ये आसपास के अभ्यर्थियों को ठगने का प्लान बना रहे थे. इनके पास से कुछ चैट भी बरामद की गई है. इनके खिलाफ भी कार्रवाई की जा रही है.

इसके अलावा बस्ती जिले में उर्मिला एजुकेशनल एकेडमी में एक कक्ष निरीक्षक को एक परीक्षार्थी को नकल कराने के आरोप में सीसीटीवी में पुष्टि के बाद अरेस्ट किया गया है. कक्ष निरीक्षक लल्लन प्रसाद वर्मा एक परीक्षार्थी जाह्नवी वर्मा को नकल कराते हुए सीसीटीवी में कैद हो गया. सेक्टर मजिस्ट्रेट धर्मेंद्र सिंह की तहरीर पर बस्ती कोतवाली में उसके खिलाफ मुकदमा दर्ज कर उसे अरेस्ट किया गया है.

दूसरे की जगह दे रहा था परीक्षा

महराजगंज जिले के चौक बाजार के दिग्विजयनाथ इंटरमीडिएट कालेज में पनियरा थानाक्षेत्र के बेलटीकरा के रहने वाले सम्भारु निषाद की जगह पर परीक्षा दे रहे बिहार के वैशाली जिले के हाजीपुर थानाक्षेत्र के हाजीपुर के अनु को अरेस्ट किया गया है. कक्ष निरीक्षक ने संदेह के आधार पर उससे पूछताछ की, तो उसने दूसरे की जगह परीक्षा देने की बात स्वीकार कर ली. पुलिस ने उसे अरेस्ट कर लिया है. उससे पूछताछ की जा रही है.

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ