Ladli Yojana: बेटी के जन्म होने पर सरकार दे रही 35 हजार रुपये, योजना में ऐसे करें आवेदन

Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

Ladli Yojana: बेटी के जन्म होने पर सरकार दे रही 35 हजार रुपये, योजना में ऐसे करें आवेदन



Ladli Yojana: बेटी के जन्म होने पर सरकार दे रही 35 हजार रुपये, योजना में ऐसे करें आवेदन



Delhi Ladli Yojana: देश के तमाम राज्यों में बेटियों के लिए कई तरह की योजनाएं चलाई जाती हैं. इन योजनाओं का मकसद बेटियों को अच्छी पढ़ाई और अच्छी परवरिश देना है. दिल्ली सरकार भी पिछले कई सालों से एक ऐसी ही योजना चला रही है, जिसका नाम दिल्ली लाडली योजना है.
इस योजना के तहत सरकार बेटी के नाम पर कुछ पैसे बैंक खाते में जमा कराती है. जिसके घर भी बेटी का जन्म होता है, वो इस योजना के लिए आवेदन कर सकता है. 

किसे मिलता है योजना का लाभ

दिल्ली सरकार की तरफ से दी गई जानकारी के मुताबिक इस योजना में वो लोग आवेदन कर सकते हैं, जिनकी सालान आय 1 लाख रुपये तक है. इसके लिए दिल्ली में कम से कम तीन साल से रहना जरूरी है. यानी अगर आप तीन साल से दिल्ली में रहते हैं तो बेटी होने पर आप इस सरकारी योजना में आवेदन कर सकते हैं. इसके लिए आपको बेटी पैदा होने के एक साल के भीतर नजदीकी जिला कार्यालय या महिला एवं बाल विकास विभाग में रजिस्ट्रेशन कराना होगा. 

खाते में कितना पैसा डालती है सरकार?

अगर बेटी का जन्म घर पर हुआ है तो रजिस्ट्रेशन कराते ही दिल्ली सरकार की तरफ से 10 हजार रुपये बेटी के खाते में जमा कराए जाएंगे, वहीं अगर सरकारी अस्पताल या फिर प्रसूति गृह में बेटी हुई है तो सरकार 11 हजार रुपये जमा कराती है. इसके बाद कक्षा 6, कक्षा 9 और कक्षा 10वीं में जाने पर पांच-पांच हजार रुपये सरकार की तरफ से इसी खाते में डाले जाएंगे. इसके अलावा 10वीं पास करने पर और 12वीं में नामांकन पर भी पांच हजार रुपये खाते में आएंगे. बेटी के 18 साल पूरे होने पर खाते में जमा पूरा पैसा ब्याज समेत निकाला जा सकता है. कुल मिलाकर सरकार करीब 35 हजार रुपये बेटी के खाते में जमा कराती है.

योजना में आवेदन करने के लिए एमसीडी की तरफ से जारी आय प्रमाण पत्र की जरूरत नहीं है, इसमें किसी भी एक पहचान पत्र को लगाया जा सकता है. योजना का लाभ परिवार की दो बेटियों को मिल सकता है. इसके लिए आवेदन करने पर किसी भी तरह की फीस नहीं वसूली जाती है.

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ