विश्व कैंसर दिवस: कैंसर के लक्षण दिखने पर लापरवाही नहीं करने की दी गयी सलाह

Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

विश्व कैंसर दिवस: कैंसर के लक्षण दिखने पर लापरवाही नहीं करने की दी गयी सलाह



विश्व कैंसर दिवस: कैंसर के लक्षण दिखने पर लापरवाही नहीं करने की दी गयी सलाह


सीधी। 
     विश्व कैंसर दिवस के अवसर पर लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग सीधी द्वारा जीएनएमटीसी सीधी में विश्व कैंसर दिवस मनाया गया जिसमें मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी द्वारा कैंसर के लक्षण के विषय में बताते हुए जल्द से जल्द पहचान कर प्रारंभिक अवस्था में ही चिन्हित किये जाने के विषय में जानकारी दी गई। सीएमएचओ द्वारा प्रारंभिक लक्षण दिखने पर लापरवाही न करने की सलाह दी गयी। उन्होंने बताया कि कैंसर जैसी घातक बीमारी शरीर के हर अंग में कोशिकाओं के अनियमितताओं से हो सकता है।

   इस अवसर पर डॉ अंजली दुबे मेडिकल ऑफीसर पैथालाजिस्ट जिला अस्पताल द्वारा कैंसर के बारे तकनीकी रूप से चर्चा की गई एवं बताया गया कि किसी भी तरह के लक्षण प्रकट होने पर तत्काल जांच कराए टाले नहीं अन्यथा घातक हो सकता है। श्रीमती सुषमा तिवारी नर्सिंग ट्यूटर ने तंबाकू के सेवन को प्रमुख कारण बताते हुए इसके परहेज की सलाह दी गयी एवं सभी को तम्बाकू से दूर रहने की सख्त हिदायत दी गयी। जन जागरूकता कार्यक्रम के दौरान जीएनएमटीसी छात्राओं में से मनाली गौतम एवं रश्मि कुर्मी ने कैंसर के बारे तकनीकी रूप से बताया गया।

कैंसर शिविर से मिला 16 लोगों को लाभ

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी द्वारा बताया गया है कि कल 4 फरवरी, विश्व कैंसर दिवस के अवसर पर आयोजित जिला चिकित्सालय शिविर में 61 मरीजों की स्क्रीनिंग की गई।  जिसमें से 16 मरीज कैंसर के लक्षणों वाले पाए गए। उनमें से 9 लोगों को उच्च स्तरीय अस्पतालों भावी जांच एवं उपचार के लिए रेफर किया गया। तथा 2 कैंसर रोगियों की पहचान की गई जिसमें से 1 स्तन कैंसर के रोगी तथा 1 पैंक्रियास ग्रंथि के कैंसर रोगी पाए गए।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ