Skin Care: चेहरे के दाग-धब्बों को दूर करने के लिए फायदेमंद है चुकंदर, जानिए घर पर कैसे तैयार करें पैक

Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

Skin Care: चेहरे के दाग-धब्बों को दूर करने के लिए फायदेमंद है चुकंदर, जानिए घर पर कैसे तैयार करें पैक



Skin Care: चेहरे के दाग-धब्बों को दूर करने के लिए फायदेमंद है चुकंदर, जानिए घर पर कैसे तैयार करें पैक


चुकंदर पोषक तत्वों से भरपूर ऐसी सब्जी है जिसका इस्तेमाल ना सिर्फ खाना पकाने में किया जाता है बल्कि जूस और सलाद बनाकर भी किया जाता है। चुकंदर इम्युनिटी को स्ट्रॉन्ग बनाता है, साथ ही बॉडी में खून की कमी को भी पूरा करता है।

सेहत के लिए उपयोगी चुकंदर स्किन पर भी असरदार है। इसका सेवन करने से स्किन को पोषण मिलता है साथ ही स्किन में निखार भी आता है।

चुकंदर का इस्तेमाल उसका रस निकालकर किया जाता है। ये स्किन को डिटॉक्स करता है साथ ही स्किन में ग्लो भी लाता है। एंटी एजिंग चुकंदर में अल्फा-लिपोइक एसिड होता है जो एक तरह का एंटीऑक्सीडेंट है, यह त्वचा में कोलेजन के स्तर को बढ़ाता है, जिससे आप एंटी-एजिंग समस्याओं से बचे रहते हैं। आइए जानते हैं कि चुकंदर कैसे हमारी स्किन के लिए फायदेमंद है।

चूकंदर का जूस आंखों के नीचे होने वाले डार्क सर्कल को दूर करेगा। रोज आंखों के नीचे रूई से इसे लगाएं और कुछ देर लगा रहने दे फिर ठंडे पानी से धोए आपको फर्क साफ दिखेगा।

वेब स्टोरीज़ गर्मियों में घड़े का पानी पीने के ये हैं जबरदस्त फायदे ब्रेस्टफीडिंग करा रही महिलाएं इन फलों का करें सेवन गर्मियों में आती है ज्यादा नींद तो फॉलो करें ये टिप्स मिर्च से जलने पर करें ये खास उपाय 

चुकंदर स्किन को पोषण देता है। ये ना सिर्फ स्किन को खूबसूरत बनाता है बल्कि स्किन पर टोनर की तरह काम करता है। आप चुकंदर को मिक्सर में पीस लें और उसे बर्फ की ट्रे में रख कर आइस क्यूब बना लें। इन आइस क्यूब से स्किन की मसाज करें आपका चेहरा खिला-खिला और खूबसूरत दिखेगा।

चेहरे पर पिंपल्स के निशान हैं तो चेहरे पर चुकंदर का फेस मास्क लगाएं। ये मास्क चेहरे से दाग-धब्बों को दूर करेगा। चुकंदर का मास्क बनाने के लिए आप उसमें 5 चम्मच मुल्तानी मिट्टी डालें और पेस्ट तैयार करें। इस पेस्ट को आप चेहरे से लेकर गर्दन तक 15 मिनट के लिए लगाएं और चेहरे की मसाज करें। मसाज के बाद चेहरे को पानी से वॉश कर लें। हफ्ते में दो बार इस मास्क का इस्तेमाल करने से चेहरे के दाग-धब्बे दूर होंगे।

चुकंदर का मास्क चेहरे को हाइड्रेट और मॉइश्चराइज्ड रखेगा साथ ही चेहरे से डेड स्किन भी दूर करेगा। चेहरे से डेड स्किन निकालने के लिए आप चुकंदर का जूस निकाले और उससे चेहरे की मसाज करें। हफ्ते में दो बार इस जूस से चेहरे की मसाज करने पर चेहरे पर फर्क साफ दिखेगा।


नोट:- यह केवल एक सामान्य जानकारी है इसे प्रयोग करने के पहले विशेषज्ञ से सलाह जरूर लें,इस तरह की टिप्स को india News24 पुष्टि नहीं करता।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ