सीधी: किसान सम्मान निधि, क्रेडिट कार्ड तथा आयुष्मान कार्ड एवं संबल योजना को लेकर दिये विशेष दिशा निर्देश

Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

सीधी: किसान सम्मान निधि, क्रेडिट कार्ड तथा आयुष्मान कार्ड एवं संबल योजना को लेकर दिये विशेष दिशा निर्देश




सीधी: किसान सम्मान निधि, क्रेडिट कार्ड तथा आयुष्मान कार्ड एवं संबल योजना को लेकर दिये विशेष दिशा निर्देश 

गृह मंत्री ने की मुख्यमंत्री जनसेवा अभियान के क्रियान्वयन की समीक्षा

प्रत्येक पात्र हितग्राही को योजनाओं से लाभान्वित करना सुनिश्चित करें-गृह मंत्री डाॅ. मिश्र

सीधी।
    प्रदेश के गृह, जेल, संसदीय कार्य, विधि विधायी कार्य विभाग तथा जिले के मुख्यमंत्री जन सेवाबअभियान के प्रभारी मंत्री Dr. Narottam Mishra द्वारा कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित बैठक में अभियान के क्रियान्वयन की विस्तृत समीक्षा की गई। गृह मंत्री डाॅ. मिश्र ने कहा कि शासन की जनकल्याणकारी योजनाओं से प्रत्येक पात्र हितग्राही को लाभान्वित करने के उद्देश्य से मुख्यमंत्री जनसेवा अभियान को संचालित किया जा रहा है। अभियान का प्रभावी क्रियान्वयन किया जाए जिससे कोई भी पात्र हितग्राही हितलाभ से वंचित नहीं रहे। 

  गृह मंत्री डाॅ. मिश्र ने संबंधित विभागीय अधिकारियों को निर्देशित किया है कि अभियान के क्रियान्वयन में किसी भी प्रकार की उदासीनता या लापरवाही स्वीकार्य नहीं है। भारत सरकार तथा राज्य शासन द्वारा चिन्हित 38 हितग्राही मूलक योजनाओं एवं कार्यक्रमों का लाभ सभी पात्र हितग्राहियों को प्रदान कर इन योजनाओं में शत-प्रतिशत सैचुरेशन लाया जाए ताकि कोई भी पात्र हितग्राही संबंधित योजनाओं के लाभ से वंचित नहीं रहे। गृह मंत्री ने किसानों से जुड़ी योजनाओं जैसे पीएम किसान सम्मान निधि योजना, मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना, क्रेडिट कार्ड तथा आयुष्मान कार्ड एवं संबल योजना पर विशेष ध्यान देने के निर्देश दिए हैं। गृह मंत्री डाॅ. मिश्र ने कहा कि यह शासन की प्राथमिकता का अभियान है। शिविरों का व्यापक प्रचार-प्रसार करें जिससे लोग योजनाओं का लाभ प्राप्त कर सकें। शिविरों की जानकारी स्थानीय जनप्रतिनिधियों को भी है।

  बैठक में सांसद रीती पाठक, राज्य सभा सांसद अजय प्रताप सिंह एवं विधायक सीधी केदारनाथ शुक्ल द्वारा 38 चिन्हित योजनाओं एवं कार्यक्रमों के साथ ही प्रधानमंत्री आवास योजना के क्रियान्वयन में सतर्कता बरतने तथा प्रत्येक पात्र हितग्राही को लाभान्वित करने के लिए कहा गया। 

  मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत राहुल धोटे ने बताया कि योजनाओं के हितग्राहियों के चिन्हाकन एवं उन्हें लाभान्वित करने के उद्देश्य से ग्रामीण क्षेत्रों में ग्राम पंचायत स्तर तथा नगरीय निकायों में वार्डों में शिविरों का आयोजन दो चरणों में किया जा रहा है। प्रथम चरण में 2 अक्टूबर तक प्रत्येक पात्र हितग्राही को चिन्हांकित कर उनके आवेदन प्राप्त किए जा रहे हैं तथा द्वितीय चरण में 31 अक्टूबर तक आवेदनों का निराकरण कर उन्हें हितलाभ प्रदान किए जायेंगें। सीईओ जिला पंचायत ने आश्वस्त किया है कि अभियान के दौरान प्रत्येक पात्र हितग्राही को लाभान्वित करने के प्रयास किए जाएंगें। 

  बैठक में जिला पंचायत अध्यक्ष मंजू रामजी सिंह, इन्द्रशरण सिंह चैहान, वनमण्डलाधिकारी क्षितिज कुमार, अपर कलेक्टर बी.के. पाण्डेय, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक अंजुलता पटले सहित समस्त उपखण्ड अधिकारी एवं संबंधित विभागीय अधिकारी उपस्थित रहें।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ